Sunday, November 28, 2010

खबर न बताने की नैतिकता

बिजनेस स्टेण्डर्ड में (टी एन नाइनन का) २७ नवम्बर’२०१० का सम्पादकीय:

INFOबस कहें, क्षमा करें > … अगर ये दोनो (बीडी और वीएस) खुद यह मान लें कि उन्होंने सीमा लांघी हैं और इसके लिए माफी मांग लें और यह कहें कि आगे ऐसा नहीं होगा तो पूरा पत्रकार समुदाय राहत की सांस ले सकेगा और अपना सर थोड़ा ऊपर उठा सकेगा।

साथ ही युवा पत्रकार छात्रों की पीढ़ी और इस पेशे में अभी-अभी कदम रखने वाले पत्रकार जो दत्त और दूसरे पत्रकारों को अपना आदर्श मानते आए हैं उन्हें भी इस बात से राहत मिलेगी।

सांघवी और दत्त दोनों ही अपने पेशे के आदर्श हैं और ऐसे समय में जबकि ढेरों प्रकाशक मीडिया की साख नष्ट करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं तो इनसे इनके पेशे और सहकर्मियों को यही उम्मीद है।

वाह! आप एक महाकाण्ड की खबर जेब में धर कर साल भर से ज्यादा बैठे रहें। अन्तत आपसे नहीं, सीएजी से पता चले।

और गली कूचे के मनई से आप ह्विसिल ब्लोअर बनने की उम्मीद रखें। उसे नैतिकता और देश भक्ति का पाठ पढ़ायें। चाहे वो गरीब मरे गैंगेस्टर या एनकाउण्टर की गोली से। और आप, मीडियाशक्तिमान खबर न बताने पर (मैं यहां सूचना का दुरुपयोग नहीं लिख रहा; आखिर उसका कोई भ्रष्ट कोण है या नहीं, कह नहीं सकते) खुद क्षमायाचना मात्र से सटक लें।

जय हो!


20 comments:

  1. सहमत हूँ, आपकी हताशा किसी भी भारतीय की भावनाओं को दर्शाती है।

    ReplyDelete
  2. यह एक नेक्सस है जो आज से नही बरसो से है . मीडिया को भी मनी की जरुरत है . १०रु.की लागत वाला अखवार २ रु. मे बेचा जाता है .लाखो रु. रोज़ खर्च कर चलने वाले न्यूज चैनल क्या सिर्फ़ विग्यापनो से चल पायेंगे .
    वरिष्ट पत्र्कार ही संसद के सेन्ट्रल हाल में जा सकते है और वही पर भारत के नीति निर्धारको के साथ लाईजनिग करके अपना पेट पालते है .

    अभी ना जाने कितने राडिया , तलवार , सिंह , खडेलवाल है जो कितने ही राजाओ को साधते है

    ReplyDelete
  3. बर्खा और वीर तो क्षमा भी माँगने के लिए तैयार नहीं।
    मुझे लगता है कि यदि वे इस समाचार को सार्वजनिक करना भी चाहते थे, उन्हें रोका गया होगा। ऐसा सनसनी समाचार को छापना या छुपाना, इसका निर्णय करना इनके हाथों में नहीं होता।

    ReplyDelete
  4. @ G Vishwanath > ऐसा सनसनी समाचार को छापना या छुपाना, इसका निर्णय करना इनके हाथों में नहीं होता।

    बेचारे बीबे बच्चे! कोई समाचार अपने नाम से न देना चाहे तो भी हजार तरीके हैं - यह तो अपना हिन्दी का चिरकुट ब्लॉगर भी जानता है! :)

    ReplyDelete
  5. मैं बर्खा और वीर के पक्ष में नहीं बोल रहा हूँ।
    फ़िर भी इतना कहूँगा कि इस समाचार को वे अनाम बनके भी छाप नही सकते थे।
    उनके मालिक जान जाएंगे कि बर्खा और वीर ही इसके पीछे होंगे।
    बर्खा और वीर, अकेले तो नहीं थे। इस काम में मालिकों का सहयोग और प्रोत्साहन भी हुआ होगा। मालिक की अनुमति के बिना वे इसका खुलासा नहीं कर सकते थे। इस घटना में जिम्मेदारी केवल बर्खा और वीर की नहीं। मालिकों की भी जिम्मेदारी है।

    ReplyDelete
  6. घोटाले सरकारी लोग ही नहीं करते उन में बाहर के लोग भी शामिल होते हैं, पत्रकार भी।

    ReplyDelete
  7. इस लिंक को देखें
    http://prasunbajpai.itzmyblog.com/2010/11/2.html
    देखिये पुण्यप्रसून जी भी अपने बिरादरान का नाम अपनी पोस्ट में डालने से कतरा रहे हैं>..

    ReplyDelete
  8. @ भारतीय नागरिक - यह बिरादरी बहुत समय बाद जबरदस्त कब्ज का शिकार हुई है!

    ReplyDelete
  9. मुझे लगता है वही करना सही होगा (जैसा लेख में सुझाव दिया गया है). मगर वह काफी नहीं है - BD और VS को खुद को रिडीम भी करना होगा - दुबारा.

    ReplyDelete
  10. अभी किसी और ने यह किया होता तो यही दो सूरमा रिन से उनकी धुलाई कर टीनोपॉल लगा दिये होते।

    ReplyDelete
  11. मुझे तो मीडिया के इन महारथियों से कोई शिकायत नहीं है. नई पीढ़ी को, प्रेरणा में अब ये गुण भी समाहित करने में कोई हिचक नहीं होगी...

    शायद हमारी सोच में ही कहीं कोई गड़बड़ है या फिर हम समय के साथ गति नहीं बनाए रख पा रहे हैं.

    कभी सोचता हूं कि क्या कोई चिरकुटिया, महात्मा गांधी को ये बता सकता था कि उन्हें जिन्ना से क्या और कैसे बात करनी है या कोई सुभाष चंद्र बोस को समझा सकता था कि उन्हें गांधी-नेहरू से सुलह कर लेनी चाहिए थी या कोई भगत सिंह को कहने की हिम्मत कर सकता था कि -"चाहो तो, गोरों से तुम्हारी सज़ा कम/माफ़ करने की बात करूं?"...

    हम आज, ये सब deserve करते हैं (शायद).

    ReplyDelete
  12. खबरियों खबरदार.

    ReplyDelete
  13. लक्ष्मी जी का अवगाहन किसे नहीं प्रिय होता। इनके लिए थोड़ा बेशर्म होना पड़े तो पत्रकार बिरादरी को अलग छाँटने की क्या जरूरत है? अब इस मूल प्रवृत्ति को पेशा निरपेक्ष मान लेना चाहिए।

    ReplyDelete
  14. .
    .
    .

    बहुत जम के तबीयत से धोये हैं आप इन मिट्टी के शेरों को...

    जब जनता के हक और देश के हित पर सरेआम डाका डाला जा रहा था तब हमारे यह वीर न गरजे न ही बरसे... अब कैसे अपने नाम और काम को डिफेंड कर पायेंगे ये लोग ?...

    ब्लॉग की ताकत का भी पता चल रहा है इस मामले से... ब्लॉगरी न होती तो लाज छुाने के नाम पर सारा का सारा मामला आपस में ही पचा गयी होती पत्रकार बिरादरी... प्रिंट मीडिया में तो भनक तक न लगने दिये होते भाई लोग...


    ...

    ReplyDelete
  15. इस विचारपूर्ण पोस्ट के लिए आपको प्रणाम. :)

    ReplyDelete
  16. आज ऐसी नैतिकता कुछ ही लोगों में बची है की मानवीय स्वभाव के कमियों की वजह से अगर गलती हो भी गयी हो तो माफ़ी मांगते हुए दुबारा उस गलती को नहीं करने का प्रण लें.........आज तो बेशर्मों की जमात उच्च पदों पर पहुँच चुकी है जिसकी वजह से पूरा देश और समाज बेशर्म बनने को मजबूर है...........रतन टाटा जैसे लोग इस स्थिति के लिए पूरी तरह जिम्मेवार हैं.........ऐसे उद्योगपतियों ने पूरी व्यवस्था को भ्रष्ट बनाकर अपने आप को बड़ा उद्योगपति साबित करने का काम किया है......ईमानदारी और सामाजिक सरोकार तो इनके लिए सिर्फ दिखाने के दांत हैं .......पूरा देश और समाज इनकी बेईमानी के धंधे की वजह से खून के आंसू रो रहा है.....

    ReplyDelete
  17. `खुद क्षमायाचना मात्र से सटक लें'


    देश का चौथा खम्भा जो हैं :)

    ReplyDelete
  18. मीडिया इस मामले में भी धुलाई ही कर रही है। यह सब वर्षों से चल रहा है, लेकिन हिंदी मीडिया से मामला दूर रहने के चलते आम लोगों तक पहुंच नहीं थी। बेचारे हिंदी वाले समोसे खाकर या बहुत हुआ तो फ्लैट लेकर ही संतुष्ट हो जाते हैं, उनकी लंबी पहुंच नहीं रहती। अब धुलाई शुरू हुई है....

    ReplyDelete
  19. Kahan gaee abhiwyakti kee swatantrata. Jab media wale jinka kam hee hai janta ko har ghatna ke bare men soochit karna aur jankaree dena wahee srkar aur udyagpati dono se hath milaye aur janta ko andhere men rakhe. kya loktantr hai.

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय