Sunday, October 17, 2010

अपने आप से झूठ

Devid Law पता नहीं यह यहां स्वीकार या अस्वीकार करने से फर्क पड़ता है मैं झूठ भी बोलता हूं। झूठ बोलना मानव स्वभाव का बहुत स्वाभाविक अंग है। यह इससे भी सही लगता है कि सदाचार की पुस्तकों और पत्रिकाओं में बहुत कुछ बल इस बात पर होता है कि सच बोला जाये। पर मूल बात यह है कि आदमी अपने आप से कितना झूठ बोलता है।

यह मैने प्रॉस्पेक्ट्स मैगजीन के डेविड लॉ पर लिखे इस लेख को पढ़ने के बाद लिखा है। मेरे मन में कई भारतीय चरित्र घूम रहे हैं। विशेषत: राजनीति में!

कौन अपने आप से ज्यादा झूठ बोलता होगा – एक आम आदमी या एक हाई प्रोफाइल राजनेता? मेरे ख्याल में जो ज्यादा बोलता है, जो ज्यादा इमप्रॉम्ट्यू कम्यूनिकेट (impromptu communicate) करता है – वह ज्यादा झूठ बोलता है। और जो ज्यादा झूठ बोलता है, कमोबेश वह अपने आप से भी उतना अधिक झूठ बोलता है!

यह तो कॉमन प्रेक्टिस है, मैने ऐसा कुछ नहीं किया जिससे किसी को हानि हो, मैने जान बूझ कर यह नहीं किया, उस दशा में कोई भी व्यक्ति ऐसा ही करता, पहले इस तरह की अवस्था हो ही नहीं सकती थी (तकनीकी विकास न होने से इसके नॉर्म्स ही नहीं बने हैं)” – आदि कुछ तर्क आदमी सेल्फ डिफेंस में बनाता है। पर वह गहरे में जाये तो जान जाता है कि वह सब सही नहीं है।

अपने आप से झूठ बोलना हम स्वीकार करें या न करें, घोर झूठ होता है। झूठ सामान्यत: अप्रिय दशा से बचने के लिये कहा जाता है, और अवचेतन में अपने आप से अपनी ईमेज बचाने के लिये कहा जाता है। सम्भव है नरो वा कुंजरो वा वाला अपने आप से बोला गया युधिष्ठिर का झूठ इसी तरह का रहा हो। और युधिष्ठिर अपने चरित्र के एक स्तर पर उसे सच मानते रहे हों। 

यह टेक्टिकल सच हम यदा कदा बोलते हैं। स्थिति से आत्म दिलासा के साथ निकल लेते हैं कि हमने अपने आप से झूठ नहीं बोला। पर वह होता झूठ ही है। वह जब हस्तामलकवत हमें घेरता है, तब घोर आत्म पीड़ा होती है। कैसे पार पाया जाय उस पीड़ा से। कैसे हो उसका प्रायश्चित?

एक तरीका तो मुझे यह लगता है कि डैमेज कंट्रोल किया जाय। जहां तक उस झूठ की मार पंहुची है, वहां तक उसे स्वीकार से समाप्त किया जाये। उसके प्रभाव से जो प्रभावित हुये हैं, उनसे क्षमा याचना की जाये।

पर उससे तो एक राजनेता की सारी इमारत ध्वस्त हो जायेगी?! नहीं? 


22 comments:

  1. कई कथनों से गम्भीर असहमति होते हुए भी विषय की गम्भीरता की नकारा नहीं जा सकता है।

    ReplyDelete
  2. झूठ बोलना बीमारी भी है, शौक भी, आदत भी और मजबूरी भी. लेकिन आपने सबसे बड़ी चीज अन्तिम पंक्तियों में कह दी. नेताओं के साथ, अफसर, व्यौपारी और उकील सभी आ जायेंगे इस दायरे में. नहीं ?

    ReplyDelete
  3. @ भारतीय नागरिक - अफसर, व्यापारी, वकील की सार्वजनिक क्षमा याचना की बात से शायद मीडिया उसे सूली पर न टांगे। राजनेता का तो करीयर खत्म हो सकता है! :)

    ReplyDelete
  4. सम्बन्धों की अंतरंगता झूठ को सहन नहीं कर पाती है। झूठ दूरियाँ बढ़ाता है, आप स्वयं से झूठ बोलेगें, तो आप आप नहीं रहेंगे। नरो वा कुंजरो वा की स्थिति नित्य ही आती है, हम सबके जीवन में।

    ReplyDelete
  5. झूठ बोल कर उसे याद रखना, प्रायश्चित से भी बड़ी बात है :-)

    ReplyDelete
  6. सुन्दर प्रस्तुति. विजयदशमी की शुभकामनाएं.

    ReplyDelete
  7. @ भारतीय नागरिक - और जहां अफसर की बात है, मेरा सोचना था कि नौकरी के बाद वे अपने और अपनी सेवा के बारे में साफगोई से काम लेते होंगे अपने संस्मरणों में। वह सही नहीं था, जब मैने पाया कि रिटायरमेण्ट के बाद लिखी पुस्तकों में अपने और विभाग के प्रति हेगियोग्राफी (hagiography) ही लिखी उन्होने! :(

    ReplyDelete
  8. और जहां अफसर की बात है, मेरा सोचना था कि ...
    मासूमियत इस कदर ....
    ;)

    ReplyDelete
  9. झूठ हमारी आदत मे शुमार हो चुका है . कौन है जो अपने से,अपनो से,समाज से झूठ नही बोलता .

    राज नेता तो एक प्रतीक बना दिया गया है लेकिन अटकने पर कौन नही जो राजनेताओ की चौखट पर नाक रगडता हो .

    ReplyDelete
  10. @ Smart Indian - मासूमियत! निश्चय ही मासूमियत। और इस चक्कर में पुस्तकें खरीदने के पैसे भी बरबाद हुये! :)

    ReplyDelete
  11. कभी कभी तो अपने आप से सच बोलने के लिए भी हिम्मत चाहिए।

    ReplyDelete
  12. कुछ लोग इतना झूठ बोलते हैं की सच उनके शब्दकोश और दिमाग से ही बाहर हो जाता है। कई लोग जब अपने पर आफत आती है तो सत्यवादी बन जाते हैं।
    सच के बारे में सबसे महत्वपूर्ण यही लगती है की ऐसा सच जिससे किसी को कष्ट पहुंचे से अच्छा है उसे न कहना ।

    ReplyDelete
  13. बहुत लोग झूठ बोलते हैं। बल्कि कहा जाए कि कोई नहीं जो झूठ नहीं बोलता। लेकिन इतना कह सकता हूँ कि मुझ से बहुत से लोगों को जिन में मेरी पत्नी, साथी वकील और मुवक्किल भी शामिल हैं जो कहते हैं कि मैं छोटा झूठ भी नहीं बोल सकता, न जाने कैसे इस वकील के पेशे में हूँ।
    .... और स्मार्ट इंडियन जी बहुत लोग हैं जो किसी नेता के सामने नाक रगड़ने के स्थान पर मर जाना बेहतर समझेंगे, मेरी तरह। नेता ही नाक रगड़ते हैं कभी कभी हमारे यहाँ आ कर। (और यह दंभोक्ति नहीं है)

    ReplyDelete
  14. झूठ की सच्ची पोस्ट। प्रवीण जी की बात मार्के की है। झूठ दूरियाँ बढ़ाता है। खुद से भी।

    लेकिन कुछ आशिक अपनी माशूका से नजदीकियाँ बढ़ाने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं। यह बात अलग है कि भंडाफोड़ होने पर दुरियाँ कई गुना बढ़ जाती हैं।

    ReplyDelete
  15. जो झूठ किसी का नुकसान करे , किसी को हानि पहुचाये, किसी की जान ले वो झुठ कभी सही नही हो सकता, ओर सच बोलने वाले को बार बार सोचना नही पडता.
    विजयादशमी की बहुत बहुत बधाई

    ReplyDelete
  16. `मैं झूठ भी बोलता हूं। '

    मैं चुप रहूंगा :)

    ReplyDelete
  17. पोस्ट लेखक जी.डी.
    तुमने यह पोस्ट अपने आप से झूठ बोलने; अपने कृत्यों को येन-केन जस्टीफाई करने की वृत्ति पर लिखी है। पर मैसेज झूठ बनाम सच का जा रहा है। यह तुम्हारी होपलेस पोस्ट है! सुधारो अपने सम्प्रेषण को।

    टिप्पणीकर्ता जी.डी.

    ReplyDelete
  18. 'अपने आप से झूठ बोलना हम स्वीकार करें या न करें, घोर झूठ होता है।'

    ऐसे बोले गए झूठ का औचित्‍य प्रतिपादन के लिए जुटाए गए सारे तर्क व्‍यर्थ होते हैं। झूठ केवल झेठ होता है - न तो छोटा या बडा, न कम या ज्‍यादा, न विवशतावश बोला गया या स्‍वभाववश। इससे बचने का एक ही तरीका है - झूठ बोला ही न जाए।

    ReplyDelete
  19. विजयादशमी की हार्दिक शुभकामनायें।

    ReplyDelete
  20. दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi said...
    .... और स्मार्ट इंडियन जी बहुत लोग हैं जो...


    द्विवेदी जी, "धीरू सिंह" और "स्मार्ट इंडियन" दो अलग अलग व्यक्ति हैं। अलबत्ता हैं दोनों ही बरेली से।

    वैसे भी कोई आपके कथन को दम्भोक्ति क्यों समझेगा? आपकी बात भी उतनी ही सत्य है जितनी धीरू सिंह जी की। तुलसी इस संसार में भांति-भांति के लोग...

    ReplyDelete
  21. बहुत सही कहा आपने...

    परिस्थिति वस् आदमी झूठ बोल अवश्य जाता है,परन्तु आत्मा यदि जगी हो तो उसे लाख तर्क के बाद भी इसके लिए क्षमा नहीं करती और तब जो छटपटाहट होती है,उसे स्वीकारोक्ति तथा डैमेज कंट्रोल से ही कम किया जा सकता है...

    ReplyDelete
  22. विषय की गम्भीरता की नकारा नहीं जा सकता है। सत्य है

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय