Thursday, April 30, 2009

प्रच्छन्न दार्शनिक


अचानक सड़क के किनारे सामान बेचने वाले से बहुत स्तर ऊपर उठकर मुझे वह संत-दार्शनिक लगने लगे। एक प्रच्छन्न दार्शनिक (दार्शनिक इन डिस्गाइज!)।
आज भी वह वहीं था – नारायण आश्रम के पेवमेण्ट पर बेल के फल लिये। उनके आकार के अनुसार दो ढेरियों में बांट रखा था फलों को। दो पोस्टों में जिक्र कर चुका हूं मकोय वाले बूढ़े का। लिहाजा उनमें कोई नया ब्लॉग मटीरियल नजर नहीं आ रहा था। इतना जरूर लगता था कि यह वृद्ध आस पास से मकोय, आम की कैरी या बेल फल तोड़ कर बेचने बैठ रहा है। यूंही टोह लेने के लिये पूछ लिया – कितना कमा लेते हो?

Philosopherरामसिंह जी।
बूढ़ा ऊपर हाथ उठा कर बोला – जो चाहें वो। वो यानी ईश्वर। फिर बोला – जइसे राखत हयें, वइसे रहत हई (जैसे रख रहे हैं वैसे रह रहा हूं)।

कुछ सोच कर बोला – अब हम चाही कि हमका इन्द्रासन मिलि जाइ त चाहे से थोरउ मिलि जाये। (मेरी चाहने से मुझे इन्द्रासन थोड़े ही मिल जायेगा।)

पर उस बूढ़े बाबा को मेरे रूप में एक श्रोता मिल गया था। उसके बाद देशज सन्तों की बानी (बाबा कबीर भी उनमें थे) इतने फर्राटे से उन बूढ़े ने धाराप्रवाह बोली कि मैं दंग रह गया। अचानक सड़क के किनारे सामान बेचने वाले से बहुत स्तर ऊपर उठकर मुझे वह संत-दार्शनिक लगने लगे। एक प्रच्छन्न दार्शनिक (दार्शनिक इन डिस्गाइज!)। मेरी सारी एकेडमिक्स और अफसरी लिद्द हो गयी उनके समक्ष।

Ram Singh Hutरामसिंह जी की झोंपड़ी जंगल में।
बन्धुवर, कबीर या सुकरात के साथ भी मुलाकात कुछ इसी तरह की होती रही होगी। ये लोग भी सामने वाले के गर्व की हवा फूंक वैसे ही निकालते रहे होंगे और वैसे ही आश्चर्य लगते होंगे।

पहले दोनो बार मैने उन वृद्ध की फोटो बिना उनसे पूछे खींची थी। पर इस बार बाकायदा अनुमति मांगी – एक फोटो ले लूं।

चलते चलते परिचय पूछा। नाम है राम सिंह। आश्रम की वन की पट्टी में वे रहते हैं। उन्हींकी झोंपड़ी के पास दो साल पहले मुझे नीलगाय के दर्शन हुये थे। आप फोटो में राम सिंह जी को और उनकी झोंपड़ी को देखें।

(हमारे प्रच्छन्न दार्शनिक राम सिंह जी बीमार लगते हैं और बुझे से भी। भगवान उन्हें स्वास्थ्य और दीर्घायु दें। … वैसे हम कौन से टिचन्न/टनटनाट हैं; गोड़-मूड़ सब पिरा रहा है!)     


एक पुरानी (१८ फरवरी २००८ की) पोस्ट का पुच्छल्ला:

मैने कहा न कि मेरी पोस्ट से ज्यादा बढ़िया टिप्पणियां होती हैं। कल पुराणिक जी लेट-लाट हो गये। उनकी टिप्पणी शायद आपने न देखी हो। सो यहां प्रस्तुत है -

रोज का लेखक दरअसल सेंसेक्स की तरह होता है। कभी धड़ाम हो सकता है , कभी बूम कर सकता है। वैसे, आलोक पुराणिक की टिप्पणियां भी ओरिजनल नहीं होतीं, वो सुकीर्तिजी से डिस्कस करके बनती है। सुकीर्तिजी कौन हैं, यह अनूप शुक्ल  जानते हैं।
लेख छात्रों के चुराये हुए होते हैं, सो कई बार घटिया हो जाते हैं। हालांकि इससे भी ज्यादा घटिया मैं लिख सकता हूं। कुछेक अंक पहले की कादम्बिनी पत्रिका में छपा एक चुटकुला सुनिये -
संपादक ने आलोक पुराणिक से कहा डीयर तुम मराठी में क्यों नहीं लिखते।
आलोक पुराणिक ने पूछा - अच्छा, अरे आपको मेरे लिखे व्यंग्य इत्ते अच्छे लगते हैं कि आप उन्हे मराठी में भी पढ़ना चाहते हैं।
नहीं - संपादक ने कहा - मैं तुम्हारा मराठी में लेखन इसलिए चाहता हूं कि सारी ऐसी तैसी सिर्फ और सिर्फ हिंदी की ही क्यों हो।


27 comments:

  1. यह तो सभी मानते हैं कि अनुभव से बहुत बड़ा ज्ञान मिलता है। तो जिसने जीवन का ज्‍यादा अनुभव किया, उसका जीवन संबंधी ज्ञान भी ज्‍यादा रहेगा। हमेशा सुख में ही जीनेवालों की अपेक्षा सुख-दु:ख दोनों का अनुभव करनेवालों का अनुभव ज्‍यादा विविध और विस्‍तृत रहता है।

    यह देखकर बहुत प्रसन्‍नता हुई कि अब आपका मोबाइल कैमरा जंगल की टोह भी लेने लगा है। निश्‍चय ही हमें अब हलचल में कुछ और उम्‍दा चीजें मिलनेवाली हैं :)

    ReplyDelete
  2. भाई राम सिंह जी अपना कर्तब्य कितनी मुस्तैदी से कर रहें हैं ,सीख के लिए यही काफी है .इसी बात पर आप के इलाहाबाद के कवि , विश्वविद्यालय के पूर्व आचार्य एवं हिन्दी विभाग के विभागाध्यक्ष रहे डॉ जगदीश गुप्त जी की ये लाइने मुझे याद आ गयी कि-
    गति से क्या मुक्ति बन्धु-गति ही तो मुक्ति है ||

    ReplyDelete
  3. अभी तक तो प्रछन्न बुद्ध के बारे में जाना था आज यह भी जानकारी हो गयी की प्रछन्न दार्शनिक भी हो सकते हैं !

    ReplyDelete
  4. हम तो सुकीर्ति जी से डिस्कस करके टिपियायेंगे।

    ReplyDelete
  5. न जाने क्यों हमें तो राम सिंह दादा के प्रति श्रद्धा का भाव पनप रहा है. आपके माध्यम से हम भी मिल लिया करेंगे. उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए इश्वर से प्रार्थना है.

    ReplyDelete
  6. डा. अमर कुमार ई-मेल उवाच:
    सो तो ठीक है, गुरुवर,
    पर उसके धाराप्रवाह कथन में जितना पकड़ पाये, वही यहाँ बाँट देते !
    न होता, तो एक दिन आराम कर लेते, गोड़ मूड़ का ध्यान रखें,
    हम कोई भागे थोड़े ही जा रहे हैं !

    ReplyDelete
  7. यह भाव की सब ईश्वर पर है, नाहक रक्तचाप नहीं बढ़ाता. यही वह कूँजी है जिसने हमारी हस्ती मिटने नहीं दी.

    ReplyDelete
  8. बहुत पैनी नजर है आपकी. रामसिंह जी जैसे प्रछन्न दार्शनिक को समझने के लिये नजर भी वैसी ही होनी चाहिये.

    रामराम.

    ReplyDelete
  9. सर जी !झोपडे का फोटो स्पष्ट नहीं आ रहा है .तनिक नजदीक से लीजियेगा अगली बार.....अनूप जी ने सुकीर्ति का रहस्य अभी तक रखा है जी ..इस मामले को तनिक टॉर्च की रौशनी में लाइयेगा तो

    ReplyDelete
  10. ऊपर वाले ने भारत में फी किलोमीटर एक हजार दार्शनिक ठेले हैं।
    यह तो सच्ची के दार्शनिक है।
    जाहि विधि राखै राम, ताहि विधि रहिये, से बड़ा पर मुश्किल दर्शन कोई और दूसरा नहीं है।
    ये कमेंट जो आपने छापा है, यह तो कल का नहीं है, पुराना है। कल तो शायद भोलू उर्फ सफेद हाथी पर लिखा था।
    अनूपजी सुकीर्तिजी का राज खोल नहीं रहे हैं, जरा उन्हे प्रेरित कीजिये।

    ReplyDelete
  11. 'जइसे राखत हयें, वइसे रहत हई' भगवान् पर अटूट विश्वास. इस सिद्धन्त पर आधे से ज्यादा हिन्दुस्तान जिन्दा है, ये ना हो तो लोग तो ऐसे ही मर जाएँ !

    ReplyDelete
  12. राम सिंह जी के प्रवचन भी मौका देखकर ठेल ही देंगे आप कभी मगर ये सुकीर्ति जी कौन हैं??

    ReplyDelete
  13. जिन्दगी मे दुःख के थपेडे ही तो दार्शनिक बना देते है . कष्ट को ईश्वर का प्रसाद मान कर ही तो दिन काट लेते है रामसिंह जैसे लोग और टूटते नहीं . हमारे कमाई का चेक एक दिन भी लेट हो जाए तो न जाने किस किस को दोषी साबित करदेते है .

    ReplyDelete
  14. हमारे एक बुजुर्ग कहा करते थे कि "अरे हम पढ़े नहीं गढ़े हैं"। ऐसे बहुत से "गढ़े" लोग हैं जिनकी बातों को सुन कर वास्तव में दार्शनिक अनुभूति होती है। किन्तु कौन ध्यान देता है उनकी बातों को?

    ReplyDelete
  15. रोज़ के अनुभव से मिलता है समझ और ज्ञान....इन वृद्ध साहब ने जीवन को बहुत करीब से देखा है इसलिए उनकी बातें दर्शन का ज्ञान लिए लगीं.ईश्वर उन्हें अच्छा स्वास्थ्य दे.
    कादम्बिनी में छपे' पुराणिक जी और संपादक का चुटकला मजेदार था.

    ReplyDelete
  16. ये प्रच्छन्न दार्शनिक जी स्वस्थ रहें और प्रसन्न भी.. आभार

    ReplyDelete
  17. मज़ा आ गया इस प्रच्छन्न दार्शनिक के बारे में पढ़कर. रामसिंह जी का यह पक्ष जानकर तो मुझे लाल मुहम्मद याद आ रहे हैं. लाल मुहम्मद कौन हैं, ये कभी अलग से बताउंगा, पूरी तफ़सील से.

    ReplyDelete
  18. "अचानक सड़क के किनारे सामान बेचने वाले से बहुत स्तर ऊपर उठकर मुझे वह संत-दार्शनिक लगने लगे"

    हिन्दुस्तान में कहीं भी चले जाईये, भारतीय संस्कृति ने काफी दार्शिनिक तय्यार कर दिये हैं. मैं अकसर ऐसे लोगों के दर्शन करता रहता हूँ.

    सस्नेह -- शास्त्री

    ReplyDelete
  19. देश के जिस कोने मे आप जाएंगे ये मिल जाएंगे। मुझे हरीश भादानी जी ने सुनाया था कि साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत एक गोष्ठी गांव में रखी। सांख्य पर बोलने को कहा तो एक बूढ़ा सामने आया और उस ने पूरी क्लास ले डाली। हमने उसे मानदेय़ देना चाहा रसीद बना कर उस से हस्ताक्षर करने को कहा तो बोला वह अंगूठा लगाएगा। उस ने अंगूठा लगा कर पैसा लिया और तुरंत गांव की धर्मशाला को दे डाला।

    ReplyDelete
  20. ये भारत की मिट्टी है,
    जो दार्शनिकता को,
    घुट्टी मेँ डाले डाले,
    माँ के अमृत मेँ घोल,
    सदीयोँ से,हर एक,
    भारतीय को,यूँ ही,
    चुपचाप, पिलाती आई है
    - लावण्या

    ReplyDelete
  21. मकोय वाले बूढ़े बाबा राम सिंह को सेलिब्रिटी बना दिया आपने. दर्शन और आध्यात्म तो यहाँ की मिटटी में ही रचा बसा है. बस देखने वाले की नियत और नजर चाहिए.

    ReplyDelete
  22. दर्शन और अध्यात्म ही ज्ञानजी की दृष्टि में भी रचा-बसा है। असली ब्लागिंग का मज़ा भी...
    बहुत बढ़िया ज्ञानदा...

    ReplyDelete
  23. राम सिंह जी की तरह ही ब्लॉग जगत में भी बहुत से प्रच्छन ब्लॉगर घूम रहे हैं।
    ----------
    सावधान हो जाइये
    कार्ल फ्रेडरिक गॉस

    ReplyDelete
  24. तभी तो स्वामी विवेकानंदजी ने कहा था कि भारत के किसी भी गांव के कोने में भी लोग दार्शनिकता की बातें करते मिल जाएंगे। हम हमारी अंगेज़ी दम्भता में उन्हें पहचान नहीं पाते:)

    ReplyDelete
  25. नमस्ते!
    इस पोस्ट के लिये बहुत आभार....
    एक श्वेत श्याम सपना । जिंदगी के भाग दौड़ से बहुत दूर । जीवन के अन्तिम छोर पर । रंगीन का निशान तक नही । उस श्वेत श्याम ने मेरी जिंदगी बदल दी । रंगीन सपने ....अब अच्छे नही लगते । सादगी ही ठीक है ।

    ReplyDelete
  26. आप तो लगता है कि इन बाबा पर अटक गए हैं, कभी मकोय तो कभी बेर! ;)

    पुराणिक जी की बात से सहमति है कि दार्शनिक भारत में एक से बढ़कर एक मिल जाएँगे, क्या ठेले वाले, क्या खोमचे वाले। वो तो इन लोगों को कभी मौका नहीं मिला नहीं तो दुनिया के बड़े पर्दे पर ये भी स्टॉर होते। इनकी जगह जो लोग बैठे हैं दार्शनिक बन उनमें आधे तो पांडू होते हैं जिनको दर्शन का "द" न पता होता!

    बहरहाल, आप फोटू तो ले लिए, पहली वाली में राम सिंह जी नज़र भी आ गए, लेकिन दूसरी में जंगल ही दिखे है कुटिया नाही! :)

    ReplyDelete
  27. आदरणीय पांडेय जी ,
    कहा जाता है की जहाँ न जाये रवि वहां पहुंचे कवि....ये बात बिलकुल सही है .
    आखिर आपसे पहले भी तो राम सिंह जी से लोगों ने सौदा लिया होगा ,उनसे मिले होंगे ..पर और किसी को उनके अन्दर के कबीर नहीं दिखे ...आपको दिखे ....आपने उन्हें समझा.
    सर ,ऐसे बहुत से कबीर छिपे हैं ..पर उन्हें खोजने वाली दृष्टि तो हो ....
    शुभकामनायें
    हेमंत कुमार

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय