Friday, April 17, 2009

मकोय


Raspberry पेवमेण्ट पर दुकान लगाये मकोय बेचता बूढ़ा

वह लगभग बूढ़ा आदमी सड़क के किनारे बैठा था। उसके पास एक झौआ (अरहर की डण्डी/रंहठा से बना पात्र), एक झोला, तराजू और सामने रखा सामान था। मैने पूछा – “यह क्या है?”

उसे अन्दाज नहीं था कि मैं इतना मूर्ख हो सकता हूं कि वे वस्तुयें न जानूं। दो बार पूछने पर बोला - “मकोय, मकोय रसभरी”।

क्या भाव?

पांच रुपये पाव।

कहां से लाते हो?

मण्डी से।

Raspberry1मकोय

और यह बेल भी मण्डी से लाते हो या यहीं का है? उसने उत्तर नहीं दिया। आसपास के पेड़ों पर  बहुत बेल हैं, वे यहीं के होंगे। मैने उसे आधा किलो मकोय देने को कहा। उसने प्लास्टिक की पन्नी में रख कर तोला – बाट से नहीं, पत्थर के टुकड़े से।

मेरी पत्नी जी सवेरे की सैर में साथ नहीं थी। बूढ़े के पास पूरी मकोय १५०-२०० रुपये से ज्यादा की न रही होगी। पत्नी जी के न होने पर पूरी की पूरी खरीदने की खुराफात कर सकता था, पर जेब में उतने पैसे नहीं थे! सवेरे की सैर में ज्यादा पैसे ले कर जाने का सोचा न था!

बूढ़ा आदमी। मैं मान कर चल रहा हूं कि आस-पास से वह लाया होगा मकोय और बेचने पर सारा पैसा उसकी आय होगी। व्यय में उसका केवल समय होगा। पर समय का क्या आकलन? मैने पूछा – कबसे बैठे हो। उसने बताया - “काफी समय से। छ बजे से।”

पर छ तो अभी बज रहे हैं?

“तब और जल्दी, पांच बजे से।”

उसके पास न घड़ी है न समय का अन्दाज। जिन्दगी बिना समय की गणना के काटने की चीज हो जाये तो कैसा रहे?


पी.आई.डी. मुझे अहसास हो रहा है कि मेरा कैमरा मेरे ब्लॉग के लिये पोस्ट इण्ड्यूसिंग डिवाइस (PID) है। न मैं उस बूढ़े, पेवमेण्ट पर दुकान लगाने वाले की फोटो लेता और न यह पोस्ट बन पाती। बिना फोटो के मुझे कितने पैराग्राफ लिखने पड़ते उसका वर्णन करते। मेरे पास वह क्षमता है? नहीं – नो चांस। लिटेररी आदमी को कैमरा नहीं चाहिये। पर ब्लॉगर के लिये तो कैमरा मस्ट है।

शिवकुमार मिश्र सहमत नहीं होंगे। और अनूप शुक्ल  तो ह्यूमन पोस्ट इंड्यूसर हैं। लोगों को टंकी से उतारने और ब्लॉग वैराज्ञ से विमुख करने में अच्छा रोल अदा करते हैं। उनको भी कैमरा नहीं चाहिये। वैसे आजकल मैं दुनिया मेरी नजर से (अमित जी का ब्लॉग) का फैन हो रहा हूं। खांटी ब्लॉगिंग के दर्शन होते हैं वहां। और उनकी ब्लॉग टेम्प्लेट तो चुराने का मन करता है!


44 comments:

  1. आपका मोबाइल महान है! बिना मोबाइल आपका ब्लाग बेजुबान है! जय हो!

    ReplyDelete
  2. एक कैमरा टीम साथ ले लिजिये....रोज सुबह सवेरे भविष्य फल बताते ज्योतिषियों को पता तो चले कि उनके बेवकूफी भरे भविष्य फल के मुकाबले मकोय फल ज्यादा अच्छा होता है। कम्बख्त टीवी क्रू को भी कुछ ढंग का दिखाने का मौका मिलेगा :)

    ReplyDelete
  3. आपनें आज अच्छी चीज दिखाया .

    ReplyDelete
  4. मकोइया तो हम मटर के दाने के बराबर वाली काली और लाल वाली को कहते हैं, इसका तो जरूर कुछ और नाम होना चाहिये

    ReplyDelete
  5. ज्ञान जी आपकी थोड़ी प्रशंसा की ज्यादती आज की जाय -
    आप रोजमर्रा के जीवन के अपने सूक्ष्म निरीक्षण से भी चिंतन की ऐसी नायब सामग्री ढूंढ लेते हैं कि मन बाग़ बाग़ कर उठता है -
    "जिन्दगी बिना समय की गणना के काटने की चीज हो जाये तो कैसा रहे? "
    और मकोय का स्वाद तो आपने बताया ही नहीं -याद है बचपन में काली मर्च के बराबर काली ही मकोय के पौधे से बच्चे मकोय खाते फिरते थे -आपने वह दिन भी याद दिला दिए !
    यह वाली तो मकोय बाद में आयी मगर मस्त चीज है !

    ReplyDelete
  6. आपका कैमरा आज बहुत ही मानविय मुल्य समेट लाया है. ये उम्र और ये जद्दोजहद रोटी के लिये?

    रामराम.

    ReplyDelete
  7. अमित का ब्लॉग वाकई बढ़िया है.. तो ये कमाल केमरे का है.. हम ख़ामाख़्वाह आपकी तारीफे करते फिरते है..

    ReplyDelete
  8. मकोय,बेर,तेंदू,कमरस, गंगा ईमली जैसे फ़लों के नाम तक़ नही जान्ते आजक़ल,स्वाद क्या जानेंगे।बचपन याद दिला दिया आपने॥

    ReplyDelete
  9. हाय!!!! कहीं कैमरे को किसी जालिम ब्लॉगर की नजर न लग जाये.

    प्रश्न विचारणीय है:

    "जिन्दगी बिना समय की गणना के काटने की चीज हो जाये तो कैसा रहे? "

    ReplyDelete
  10. मकोय खाने में स्वादिष्ट होती है . मकोय विक्रेता के बारे में वस्तुस्थिति जानकर बहुत अच्छा लगा.

    ReplyDelete
  11. विशुद्ध ब्लॉगरिया पोस्ट पसन्द आयी.

    तस्वीर के बाद भी मकोई क्या है समझ नहीं पाया...बताएंगे?

    ReplyDelete
  12. असल ब्लोगर आप ही है ......आपकी उर्जा की तारीफ की जानी चाहिए की मोबाइल का सदुपयोग भी सैर करते वक़्त करना नहीं भूलते .....
    पी.आई.डी.---
    कभी कभी सोचता हूँ इन्सान को हंसी जैसी महान चीज से दूर नहीं रहना चाहिए ....कैमरे की बैटरी की माफिक हंसी मजाक के सेल भी रिचार्ज होने चाहिए ....

    ReplyDelete
  13. हम जिसे मकोय कहते थे वो तो काली -जामुनी मटर के दाने के बराबर होती थी ..यह कुछ नयी सी लग रही है.इसका नाम मुझे नही पता. आपने सही कहा जिसके पास शब्द हैं उसे कैमरे की जरुरत नही है.

    ReplyDelete
  14. कुछ दिनों पहले एक मेला घुमने का मौका मिला. और मोबाइल की बैटरी उसी दिन ख़त्म हो गयी ! यानि एक पोस्ट का मसाला ही ख़त्म हो गया :-)

    वैसे मकोय बहुत दिनों के बाद देखने को मिला.

    ReplyDelete
  15. मुझे और मरे बेटे को यह बहुत पसंद है। अक्सर ही साप्ताहिक बाजार से खरीद कर ले आता हूं।
    ----------
    जादू की छड़ी चाहिए?
    नाज्का रेखाएँ कौन सी बला हैं?

    ReplyDelete
  16. चित्र बहुत अच्छे लगे .....बड़ा काम का है आपका फोटो लेना ....शायद इन्हें रस भरी भी बोलते हैं कुछ लोग ...हमे दोनों नाम पता है ...अच्छे लगते हैं खाने में

    ReplyDelete
  17. सुबह सुबह ऐसे ही कैमरा अपना कमाल दिखता रहा तो बहुत सी नयी नयी बाते देखने को मिलेंगी .

    ReplyDelete
  18. कैमरा भी आपके लिए कलम ही है और कलम आपके लिए कैमरा ही है। जमाये रहिये। कैमरे को लेकर मैं भी इधर सीरियस हो रहा हूं। नया मोबाइल नोकिया एन 73 लिया है, उसमें 3.2 मैगापिक्सल का कैमरा है, अभी एक्सप्लोर ही कर रहा हूं।

    ReplyDelete
  19. पर यह मकोय है क्या चीज़? इसका स्वाद कैसा होता है? क्या यह सुवाबेर है [बडे़ बेर जैसा]? इसका कोई अन्य नाम? या फिर, किसी विशेष स्थान का फल!

    ReplyDelete
  20. इन महाशय से पूछिए कि लोकतंत्र के मायने क्या हैं? उदारीकरण से क्या फायदा पहुंचा है इन्हें?? जो आदमी ५० रुपये कमाने के लिए दिन भर फुटपाथ पर बैठा रहता है। आस होती है कि कुछ कमाई हो जाएगी... कभी होती होगी, कभी खाली हाथ।

    ReplyDelete
  21. मकोय का खट्टा मीठा टेस्‍ट याद आ गया:)

    ReplyDelete
  22. अभी कहां आराम बदा, यह मूक निमंत्रण छलना है।
    अभी तो मीलों मुझको, मीलों मुझको चलना है।

    and
    जिन्दगी बिना समय की गणना के काटने की चीज हो जाये तो कैसा रहे? dono hi baaton ke liye dhanyavaad...mansik halchal kaa...

    ReplyDelete
  23. हमारे यहाँ तो इसको रसभरी बोला जाता है, मकोय एक नया नाम पता चला इसका!

    खांटी ब्लॉगिंग के दर्शन होते हैं वहांयह "खांटी ब्लॉगिंग" क्या होती है?

    ReplyDelete
  24. बाइ द वे, आप मेरे ब्लॉग के पंखे... बोले तो फैन हो रहे हैं इसके लिए आभार। :)

    ReplyDelete
  25. @ अमित - खांटी ब्लॉगिंग?!________________
    ब्लॉग पर अनेक एजेण्डा हैं लोगों के। कहीं कोई नेतागिरी झाड रहा है। कोई गुबार (पढ़ें भड़ास) निकाल रहा है। कोई नारी/दलित/बिरादरी की झण्डाबरदारी कर रहा है। पर जो कोई सरल भाव से अपनी प्योर नॉन-एलाइण्ड ब्लैबरिंग (pure non-aligned blabbering) को ब्लॉग पर प्रस्तुत करता है, वह खाण्टी ब्लॉगिंग करता है। यह मेरी परिभाषा है - बाकी लोग माने न माने! :)

    ReplyDelete
  26. मकोय को बहुत सी जगहो पर कपालतोडी भी कह दिया जाता है। इसे माथे पर ठोको तो फट से आवाज आती है। शायद इसी लिये इसे कपालतोडी कहा जाता है। आर.सी. मिश्रा जी जिस मुकैय्या की बात कर रहे है वो लेंटाना के काले फल है। जबलपुर मे इन काले फलो को शौक से खाया जाता है। विशेषकर बच्चे इसे बहुत पसन्द करते है। लेंटाना विदेशी पौधा है और बहुत कम लोग जानते है कि लेंटाना के फल लीवर के लिये हानिप्रद होते है।

    मकोय़ सोलेनम अर्थात आलू का भाईबन्द है। पुसदकर जी जिस मकोय की बात कर रहे है शायद वह एक प्रकार का बेर हो सकता है। छत्तीसगढ के जंगली भागो मे बेर को मकोय कहते है। जबकि ज्ञान जी के मकोय को छत्तीसगढ मे चिरपोटी कहा जाता है। यहाँ यह बताना जरुरी है कि चिरपोटी दूसरी वनस्पतियो को भी कहा जाता है। स्थानीय नामो के साथ यही परेशानी है।


    ज्ञान जी वाला मकोय किसानो के लिये सिरदर्द माना जाता है। जब यह खरप्तवार की तरह उगता है तो फसलो के लिये मुश्किल पैदा कर देता है। शहर मे इन्हे बेचा जाता है। पर नयी पीढी इसे ज्यादा पसन्द नही करती।

    मकोय औषधीय गुणो से परिपूर्ण है पर अधिक सेवन सम्भल कर करना चाहिये।

    ReplyDelete
  27. आपकी फोटो से तो इस फल को पूरी तरह न पहचान पाई ,पर पंकज जी की जानकारी से कुछ spasht हुआ यह....
    chaliye आपके mobail को भी धन्यवाद करना padega जो post को और भी rochak banata है...पर मेरा anurodh है की chitra दे देने के बाद shabdon में kanjoosee न करें.

    ReplyDelete
  28. मकोय जो मैंने बचपन में तमाम जंगलो में खुद अपने हाथ से तोड़ कर खाई है वो तो काले रंग की होती है, और उसका वैज्ञानिक नाम Solenum nigrum होता है, यह स्वाद में खट्टी मीठी लगती है. मैंने खर पतवार के रूप में इससे मिलते जुलते तमाम फल भी आबादी के आस पास देखे है, जो की हो सकता है की लेंटाना के फल हो, लेकिन जो लोग भी मकोय के बारे में जानते है, वो आसानी से मकोय और लेंटाना में फर्क कर सकते है. मकोय के वैज्ञानिक नाम के पीछे जो शब्द निग्रम लगा हुआ है वो इसके रंग के बारे में सारी बाते खुद ही बता देता है.
    Nigrum a.k.a.
    Pigmentum nigram:the melanin coloring the choroid of the eye

    ReplyDelete
  29. हमें न मालूम था की मोबाइल से इत्ती अच्छी तस्वीरें खिंच सकती हैं. इस फल को देखा है. नाम जरूर नया लग रहा है. आज के पोस्ट की सबसे बेहतरीन बात तो यही फलसफा है "जिन्दगी बिना समय की गणना के काटने की चीज हो जाये तो कैसा रहे? "

    ReplyDelete
  30. कैमरा आपकी पोस्ट की जान में थोड़ी धार ला देता है, बस. बाक़ी अगर वह न भी हो तो भी आपकी पोस्ट फस्क्लास है जी. इसमें कोई दो राय नहीं है. और अगर पोस्ट में कैमरा का कमाल दिखाया जा सके हमारे जूते में भी चमक आ जाएगी. हम नहीं करते हैं त इसमे कौनो काबिलियत नहि है, ई हमारे आलस का मामला है. जिसके लिए ब्रह्मा जी ने हमारा सृजन किया है.

    ReplyDelete
  31. उसके पास न घड़ी है न समय का अन्दाज। जिन्दगी बिना समय की गणना के काटने की चीज हो जाये तो कैसा रहे? ......wah ji wah ....bahut hi badiya ho jaaye,sirji. Hum bhi yahi chahte hain. Post badiya lagi.

    ReplyDelete
  32. हमने तो कभी चखी भी नहीं। क्या कहें!

    ReplyDelete
  33. सिर्फ कैमरा सब कुछ नहीं होता, सर. जब तक आप जैसी सहृदय और पैनी दृष्टि न हो तो अच्छे से अच्छा SLR भी कुछ न कर पायेगा. एक छोटे से फ्रेम में आपने कैसे उस बूढ़े का खाका खींच दिया. शब्द भी और चित्र भी.

    ReplyDelete
  34. फ़ोटो में जो दिख रहे हैं उसे हम यहां रसबेरी कहते हैं। इसे मकोय भी कहा जाता है आज ही पता चला।

    आप का मोबाइल कौन सा है जिसका कैमरा इतना जोरदार है।

    अमित जी के फ़ैन हम भी हो रहे हैं और हिन्दी ब्लोग टिप्स के भी। अमित जी के नये टेम्पलेट को चुराने की योजना हम भी बना रहे हैं , पहले उनसे शराफ़त से पूछ लिया है शेयर करोगे क्या? उनका जवाब है उन्हों ने खर्चे हैं 20 डालर और 12 घंटे……॥:)

    ReplyDelete
  35. मकोय तो हम दुसरे काले रंग के छोटे फल को कहा करते हैं....इसे भी कुछ कहते हैं पर अभी याद नहीं आ रहा है! मम्मी से पूछकर बताउंगी!

    ReplyDelete
  36. यह केमरा भी अजीब चीज है सब कुछ आर-पार,
    सर जी।

    ReplyDelete
  37. छोटे से पौधे में उगले वाले काले फल को माकोईया कहते है जबकि इसे झमकोईया कहा जाता है।

    ReplyDelete
  38. Adarneeya Pandeya ji,
    apke bloog ke bare men kafee suna tha ..par aya pahlee bar. bahut achchhee post bhee padhne ko mili.khaskar ye shabd.... झौआ (अरहर की डण्डी/रंहठा से बना पात्र), ....kafee dinon bad dikhai pada.
    HemantKumar

    ReplyDelete
  39. ज़िन्दगी के आसपास से उठाये आपके ये पात्र और उनका विवरण विलक्षण है....मेरे हिसाब से जो बात एक फोटो कह देती है उसे हजारों पन्नो में लिख कर भी नहीं समझाया जा सकता...
    नीरज

    ReplyDelete
  40. फोटो न होने से मैं एक ब्लॉग पोस्ट लिखने हिचक रहा हूं खैर, ब्लॉग पोस्ट तो अब लिखूंगा ही देखता हूं कुछ बात बन पाती है चित्र की जगह साहित्य से बताने की या नहीं। आज रात में लिख मारूंगा।

    ReplyDelete
  41. मैं भी मकोय के बारे में कुछ नहीं जानता। इसके बारे में यदा-कदा पढा आवश्‍य है।

    ReplyDelete
  42. ज्ञान जी, आप ने एकदम ग्वालियर के दिनों की याद दिला दीं.

    हम लोग इससे जेम बनाया करते थे.

    मकोय एकदम नया नाम है. वहां तो सिर्फ रसभरी नाम से लोग जानते हैं.

    प्रभु का शुक्र है कि आपके पास पूरा गट्ठर खरीदने का पैसा नहीं था. हम लोगों के लिये फिर क्या बचता.

    सस्नेह -- शास्त्री

    ReplyDelete
  43. sriman ji barabanki mein is fal ko rashbhari kehte hai .aap ke blog ki tarah yah bhi bahut svadisht hoti hai.

    sadar
    suman
    loksangharsha.blogspot.com

    ReplyDelete
  44. ब्लॉगरी अभिव्यक्ति का एक माध्यम है। लिटरेचर तो कहीं भी हो सकता है - ब्लॉग में भी और आप की इस या किसी पोस्ट में भी। ...ब्लॉगरी और साहित्य की विभेद बेमानी है।

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय