Monday, June 18, 2007

ढेरों कैम्प, ढेरों रूहें और बर्बरीक

बर्बरीक फिर मौजूद था. वह नहीं, केवल उसका सिर. सिर एक पहाड़ी पर बैठा सामने के मैदान पर चौकस नजर रखे था.

ढेरों रूहों के शरणार्थी कैम्प, ढेरों रूहें/प्रेत/पिशाच, यातना/शोक/नैराश्य/वैराग्य/क्षोभ, मानवता के दमन और इंसानियत की ऊंचाइयों की पराकाष्ठा सब का स्थान और समय के विस्तार में बहुत बड़ा कैनवास सामने था. हर धर्म-जाति-वर्ग; आदिमानव से लेकर आज तक के आतंकवादी और निरीह मानवों की रूहों का प्रतिनिधित्व था उस मैदान में. बर्बरीक सब देख रहा था जैसे उसने महाभारत को देखा था.

बर्बरीक साक्षी था. बर्बरीक दृष्टा था समय और स्थान के अनंत से अनंत तक के विस्तार का. वह सत्य बता सकता था कि क्या हुआ और क्या हो रहा है. पर सब अपने में मशगूल थे. मायें बच्चों से मिल रही थीं. आतंकी रूहें अट्टहास करती घूम रही थीं. काइंया नेताओं के प्रेत शकुनि की तरह चालें सोच रहे थे. पर वहां किसी की कुटिलता से किसी और को फर्क नहीं पड़ रहा था वे सब रूहें जो थीं.

Barbareek is a mythological character in Mahabharata. He was the son of Ghatotkacha and grandson of Bhima. He wanted to participate in Mahabharata from the weaker side. Lord Krishna sensing that he was too powerful, removed him from the fight tactfully. He asked Barbareek his head in charity. Barbareek complied.

Krishna was pleased with the sacrifice and blessed him so that he could watch the whole battle from the hillock, where his head was placed.

The Talking Head (Barbareek) is a symbol for a less confined, more global perspective. All of us see the world, wars and annihilation limited by our prejudices, our experiences and expectations. And when Barbareek voices his opinions, we see it quite differently. When he speaks, we realize the Pandavas and Kauravas are tiny elements of a God’s greater canvas. The Mahabharata is not just about one kingdom, it is about cosmic order…

अच्छी और बुरी रूहें अलग अलग मशगूल थीं पर एक जगह उनमें वार्तालाप हो ही गया. बोस्निया की एक मां और चेचेन्या के एक आतंकी में दुआ-सलाम हो गयी. दोनो में एक सूत्र तो मिला कि दोने एक ही इलाके के थे. दोनो में बात चली कि कौन जीता इस हत्या और बर्बरता के खेल में. पास ही एक भारतीय भी खड़ा था. महाभारत काल का प्रेत. उसे अभी तक मुक्ति न मिल पायी थी. दोनो को सुन कर बोला कौन जीता? यह तो बर्बरीक ही बता सकता है. वह तो मेरे जमाने से दृष्टा रहा है सभी युद्धों, आतंकों, हत्याओं और त्रासदियों का. उसी से पूछो.

बोस्निया की मां और चेचेन्या का आतंकी बर्बरीक के पास गये. सवाल किया. दोनो को देख बर्बरीक का सिर हंसा वैसे ही जैसे महाभारत काल में हंसा था. फिर बोला एक ही छाया थी, हर जगह. इस ओर भी; उस ओर भी. जो मार रही थी और मर रही थी. वही तलवार बन रही थी और वही ढ़ाल भी बना रही थी. वही बच्चे को दूध पिलाने को आतुर थी और वही कोख फाड़ कर अजन्मे के दो टुकड़े भी कर रही थी.

फिर कुछ रुक कर बर्बरीक ने कहा जीतने और हारने का कोई मतलब ही नहीं है. वही एक छाया है जो हार भी रही है, जीत भी रही है और हार-जीत के परे भी है.

बर्बरीक ने दोनो को इस प्रकार देखा मानो कह रहा हो यह समझने के लिये उसकी तरह लम्बे समय तक देखते रहना पड़ता है.

9 comments:

  1. बर्बरीक, यानी कांईंया कृष्ण की एक और धूर्तता

    ReplyDelete
  2. सुंदर लेख! यद्यपि बर्बरीक की बात पूरी तरह समझ नहीं आई या फिर शायद हमें समझने के लिए बर्बरीक की तरह लंबे समय तक देखते रहना पड़ेगा।

    महाभारत सिर्फ एक महाकाव्य ही नहीं वरन एक संपूर्ण जीवन दर्शन है। महाभारत आइना है हमारे समाज का, महाभारत देश और काल से परे है। एवरग्रीन और शायद इमॉर्टल भी।

    ReplyDelete
  3. शीश उवाच > यद्यपि बर्बरीक की बात पूरी तरह समझ नहीं आई
    महाभारत की समाप्ति पर बर्बरीक से पूंछा गया था - कौन जीता? बर्बरीक ने कृष्ण की ओर इशारा कर कहा था कि यही दोनो ओर से लड़ रहे थे.

    सब उनका खेल है - ओसामा भी और बुश भी. दंगे भी वे ही कराते हैं और कैम्प भी वही लगाते हैं. उनका विधान समझना आसान नहीं है.
    पर यह समझ कर कि सब ईश्वरीय विधान है हम व्यर्थ के मोह और मंथन से बच सकते हैं. उन्होने हमें जो फ्री-विल दे रखी है उसका प्रयोग कर जो कुछ सार्थक सम्भव हो वह करें, बनिस्पत व्यर्थ विलाप के!

    ReplyDelete
  4. "...उन्होने हमें जो फ्री-विल दे रखी है उसका प्रयोग कर जो कुछ सार्थक सम्भव हो वह करें, बनिस्पत व्यर्थ विलाप के!..."

    सत्य वचन!

    ReplyDelete
  5. कुछ लोग आत्मघात की हद तक दानवीर होतें है. चाहे आप इसे दूसरों को बेवकूफ बनाने के लिये शूरता का नाम दें, लेकिन जनता जानती है कि ये बेवकूफी ही है.

    बर्बरीक सर कटा के दूरदर्शी होने का स्वांग भर रहा है. लेकिन वो क्या दूरदर्शी जो एक छोटे से पाखंड को देखकर भी अनदेखा कर दे. ऐसे बर्बरीक की हार या जीत की व्याख्या आपको सार्थक लगी होगी, लेकिन हमें लगा की ये शायद उस छलिये कृष्ण की ही चाल की अगली कडी है जिसने तो सारा जग छला है.

    हमें बर्बरीक की बात का विश्वास नहीं. हमें उसकी आखों और दिमाग पर भरोसा नहीं. हम कर्ण नहीं हैं, न ही हम दधीच हैं. हम तो उसे ही मानेंगे जिसे हम परखेंगे.

    उद्धरण बहुत निकल आते हैं. आप शास्त्रज्ञ लगते हैं, कई उद्धरण और किरदारों को ला सकते हैं. लेकिन हम उद्धरणों के कायल नहीं. हमने खुद की आंखों से ज़माने को परखा है, हमें बर्बरीक की ज़रुरत नहीं. बर्बरीक का नाम लेकर आप हमें तट्स्थता का सबक नहीं दे पायेंगे. हम सर कटा के पर्वत पर बैठने की बजाय अपने विश्वास की रक्षा करेंगे, और यही कर्म है.

    ReplyDelete
  6. सुंदर आलेख. अच्छा लगा पढ़कर .

    ReplyDelete
  7. रविरतलामीजी वाली टिप्पणी में हमारे भी सत्यवचन जोड़े जायें।

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय