Monday, December 29, 2008

हेप्योनैर निवेशक बनें आप!


अगर आपने वारेन बफेट, पीटर लिंच और रॉबर्ट कियोसाकी को कवर से कवर तक पढ़ा है और रिवीजन भी किया है, तो भी मैं इस पुस्तक को लेने और पढ़ने की सलाह दूंगा।

यह है योगेश छाबरीया जी की पुस्तक – हैप्योनैर की तरह निवेश कैसे करें। 

Invest_The_Happionaire_Way_Hindi

हेप्योनैर की तरह निवेश कैसे करें
”मजेदार, रोचक और सरल तरीके से भारतीय शेयर बाजार के जरीये पैसा कमायें”
--- योगेश छाबरीया
नेटवर्क १८ पब्लिकेशंस, नई दिल्ली। मूल्य २९९ रुपये।

असल में हम बहुत सी थ्योरी पढ़ते हैं। जब मार्केट बढ़िया चलता है, तब उस पर चर्चा भी बहुत करते हैं। उस समय निवेश भी करते हैं। पर जब सेन्सेक्स टैंक कर जाता है तो यह भूल जाते हैं कि निवेश का यही समय है। इस समय कुछ बहुत अच्छी कम्पनियों के शेयर उनकी भौतिक परिसम्पदा के मूल्य से भी कम पर उपलब्ध हैं। पर हम हैं कि छाछ को भी फूंक फूंक कर पी रहे हैं। क्यों कि अभी हमने अपने पोर्टफोलियो का मूल्य आधे से कम होते देखा है!

मैं भी इसी छाछ को फूंकने के मूड में था। पर बड़े मौके पर यह पुस्तक मेरे हाथ लगी। अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद मैने यह पुस्तक पढ़ ली – काफी समय बाद पढ़ी गयी पुस्तक। बड़े काम की पुस्तक। विश्वास वापस लौटा लाने का काम करने वाली पुस्तक।

सबसे बढ़िया बात यह है कि यह पुस्तक हिन्दी में है, सरल है, “निवेश को न जानने वाले” को सामने रख कर लिखी गयी है और आपकी तर्क जिज्ञासा को काफी हद तक शान्त करती है।

आम लोगों में कई मिथक हैं। शेयर मार्केट को लोग या तो जुआ मानते हैं या सतत टीवी के सामने बैठ कर शेयर कीमतों को बढ़ते घटते देखने को निवेश प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं। इस पुस्तक में योगेश छाबरीया जी के लिखे की मानें तो इन मिथकों से परे, हैप्योनैर (Happionaire – आनन्द से संतृप्त) तरीके से शेयर में सार्थक निवेश हो सकता है।

और बहुत संभावनायें हैं - ४ प्रतिशत से कम बचत इक्विटी में सीधे लग रही है इस समय।

Yogesh1हैप्योनैर की तरह निवेश करना लोगों को अनावश्यक आंकड़ों के मायाजाल से डराने के बारे में नहीं, बल्कि इसकी बजाय लोगों को पैसा बनाने और आर्थिक स्वतन्त्रता का आनंद ढूंढ़ने देना है।
(इसी पुस्तक से)

इस पुस्तक में योगेश जी ने शेयर बाजार के मूलभूत सिद्धान्त, कार्यप्रणाली और निवेश करने की सामान्य तैयारी बात की है। सौ से कुछ अधिक पेजों की पुस्तक में नब्बे से कुछ अधिक पेजों में उन्होने यह बात बड़े रोचक तरीके से की है। उसमें कथायें हैं, लेखक के अपने अनुभव हैं और बीच बीच में स्प्रिंकल्ड सलाह है। शेष पेजों में शेयर बाजार की जरूरी शब्दावली का परिचय है। कुल मिला कर पाठक धन संवर्धन की इस विधा का सही परिचय पा जाता है। पाठक को धोखाधड़ी, अनावश्यक प्रायोजित सलाह आदि के सम्भावित खतरों से भी आगाह किया है इस पुस्तक में।

अभी, जब शेयर बाजार अपनी अत्यन्त निचले स्तर पर है, और कई शेयर अपने भौतिक परिसम्पत्तियों के मूल्यांकन से भी कम मूल्य पर मिल रहे हैं, तब यह पुस्तक सही समय पर निवेश करने को उत्प्रेरक का काम कर सकती है। निवेश का ऐसा मौका कम ही मिलता है।

यह पुस्तक मैने पूरी पढ़ी है – दत्त चित्त हो कर। और मैं आपको भी यह हासिल करने तथा पढ़ने की सलाह दूंगा।

आपको नये साल में हैप्योनैर निवेशक बनने के लिये शुभकामनायें। 


योगेश जी ने अपनी पुस्तक मुझे पढ़ने और अच्छी लगने पर उसके विषय में कुछ लिखने को भेजी थी। और मुजे प्रसन्नता है कि मैने यह पुस्तक पढ़ी।

ब्लॉगर होने का यह लाभ हुआ है कि लोग पुस्तकें दे रहे हैं - जो मुझे सर्वोत्तम उपहार लगता है। मैने दो सप्ताह पहले भर्तृहरि के दो पद प्रस्तुत किये थे – श्री रविशंकर जी द्वारा अनुदित। श्री रविशंकर जी ने मुझे फोन पर बताया कि वे भर्तृहरि के श्रृंगार और वैराज्ञ शतक पर अपनी भारतीय विद्या भवन से प्रकाशित पुस्तक भी भेज रहे हैं।

मैं तो अपने को सम्मानित महसूस कर रहा हूं।


30 comments:

  1. विविध विषयोँ पर पुसतकेँ हमारी जानकारी मेँ इजाफा ही करतीँ हैँ - आज मैँने मेरे जाल घर पर डा. मृदुल कीर्तिजी की पुस्तकोँ का जिक्र भी इसी कारण से किया है
    So I hope Folks will become Happy + Millionaires in this coming Year 2009 !!
    Cheers !!

    ReplyDelete
  2. 18वें जन्मदिन पर जब मैंने अपने पुत्र को कियोसाकी की पुस्तक भेंट की थी तो मुझे अंदेशा नहीं था कि उसके सोचने का ढ़ग ही बदल जायेगा। वारेन बफेट, पीटर लिंच के अलावा भी कई पुस्तकें शेल्फ पर रहती थीं। समय के साथ कुछ पुस्तकें जिज्ञासु लेकर गये और लौटाईं ही नहीं, कुछ पुस्तकें यात्रा पर साथ लेकर गये तो किसी मित्र को दे आये। ऐसा करते करते जब खजाने से नगीने गायब होने लगे तो हमने बचे-खुचों को अपनी कस्टडी में ले लिया है।

    शेयर बाज़ार की अभी जो हालत है, उस पर मुझे, 1986 में लिखी गयी, अर्थशास्त्री रवि बत्रा की 'द ग्रेट डिप्रेशन' बेहद पसंद है। जिसमें उन्होंने इस महामंदी की भविष्यवाणी, तारीखों सहित कर दी थी।

    इस पुस्तक की जानकारी देने के लिए आपका धन्यवाद। आपकी सलाह पर अमल करते हुए योगेश छाबरिया की पुस्तक का आनंद, अवश्य लिया जायेगा।

    ReplyDelete
  3. मेरी इस विषय में कभी कोई रूचि नही रही -मैं इनके बिना भी आनंदित रहता हूँ -और शायद इनके बिना ही आनंदित हो पाया हूँ !

    ReplyDelete
  4. धन्यवाद जी ! योगेश जी की पुस्तक भी आज बुलवा कर पढते हैं ! आभार !

    ReplyDelete
  5. " पुस्तक की जानकारी के लिए आभार "

    Regards

    ReplyDelete
  6. मुझे शेयर मार्केट का ज्यादा आईडिया नहीं है और अभी पूंजी भी नहीं कि इनवेस्ट किया जा सके.. 1-2 साल पहले मेरे भैया को इसका शौक चढ़ा था और इस शेयर मार्केट में गोते लगाने से पहले उन्होंने पहले कई चीजें पढ़ी, कई तरह का शेयर ज्ञान लिया फिर कूदे.. बहुत सोच समझ कर एक एक पैसा लगाये.. जिसका फायदा यह मिला कि इस मंदी के दौर में भी उन्हें कोई घाटा नहीं हो रहा है.. और उनका भी यही कहना है कि यही सही समय है इनवेस्ट करने का..

    ReplyDelete
  7. बहुत अच्छी जानकारी..
    आप को पुस्तकें भेंट में मिल रही हैं. जान कर बहुत प्रसन्नता हुई.
    बधाई.

    ReplyDelete
  8. पांडे जी नमस्कार,
    अभी तक मैं भी शेयर मार्केट के प्रति असमंजस में ही था. क्योंकि किसी ने एक बार बताया था कि शेयर मार्केट में अपनी अक्ल से ही निवेश करना चाहिए. अब जब अगले में अभी तक अक्ल ही नहीं है तो वो निवेश कैसे करेगा. अब देखता हूँ ये पुस्तक कुछ हेल्प कर दे.
    धन्यवाद.

    ReplyDelete
  9. यह हुई ना ज्ञान की बात!

    ReplyDelete
  10. आपको फ्री में मिल गई है हमें खरीदना पड़ेगा जब तक खरीदने का साहस जुटा पायें तब तक अ-निवेशक ही बने रहते हैं

    ReplyDelete
  11. निवेश के विषय में तो मैं कुछ भी नहीं जानता, हो सकता है कि इस पुस्तक को पढ़कर बहुत कुछ जानने लगूँ।

    ReplyDelete
  12. जानकारी का धन्यवाद ..जल्दी ही पढ़ लेंगे

    ReplyDelete
  13. हैप्पी भी होइये और न्योर भी। नये साल में भौत कुछ हो जाइये। सिर्फ दो फंडे याद रखिये, एक निफ्टी पूरी की पूरी खऱीद लीजिये, पांच साल बाद देखिये। मजे रहेंगे। दूसरा फंडा रोज निफ्टी, सेनसेक्स देखना सेहत के लिए हानिकाकर है।

    ReplyDelete
  14. आप ने बहुत अच्छी सलाह दी है उन लोगो के लिए जिनके पास निवेश करने को अंटी में कुछ माल है। हम तो 25 की उमर में घर छोड़ कर कोटा आए तो तीन किताबें थीं, और जरूरी घरेलू सामान। कमाते रहे और अपने घर में ही निवेश करते रहे। आज भी घर से बाहर निवेश करने को कुछ नहीं है और न कभी हो पाएगा।
    जो हमारे पास निवेश करने को है वह आप के साथ बांट लेते हैं, वहां से रिटर्न भी बहुत मिल रहा है। जीवन मे वही काम आ जाए तो अच्छा है।
    क्षमा कीजिएगा, ये किताब हमारे किसी काम की नहीं। न खरीदेंगे और न ही पढ़ेंगे।

    ReplyDelete
  15. हालाँकि अपना शेयर बाजार को बहुत दूर से सलाम रहता है लेकिन जब आप कह रहे हैं तो पढ़ लेते हैं ये पुस्तक...आप बताईये की ये मिलेगी कहाँ?
    नीरज

    ReplyDelete
  16. आप खाली पढ़-पुढा के हमसे निवेश कराना चाहते हैं। हम न करेंगे। पहिले आप कुछ निवेश-उवेश करें। फ़ायदा-वायदा हो उसके बारे में विस्तार से बतायें तब कुछ आगे सोचा जाये। फ़िलहाल त टिपियाने के आगे कुच्छ नही! समझ लीजिये। मुला लेखक का तारीफ़ हम करते हैं जो हिन्दी में होते हुये भी आपसे अपने को पढ़वा ले गया। :)

    ReplyDelete
  17. बहुत सुंदर जानकारी दी आप ने, लेकिन मेरे पास तो पेसा बचता ही नही, निवेश के लिये, ओर जब कभी गलती से बच जाये तो मोजा ही मोजा यानि कही घुमने का प्रोगराम बन जाता है, लेकिन उन लोगो के बहुत काम की हो सकती है यह पुस्तक जिन के पास फ़ालतू पेसा है, निवेश के लिये.
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  18. निवेश करें न करें, जानकारी बढ़ाने में क्या हर्ज है? गुरुदेव, यह किताब कुछ दिनों के लिए उधार देंगे क्या? सकुशल लौटाने की पूरी गारण्टी है। :)

    ReplyDelete
  19. ज्ञानदत्तजी,
    इस घोर कलयुग में इस पोस्ट को लिखने के लिये आभार । हमने भी आपसे प्रेरित होकर अपना शेयर बाजार का अनुभव एक पोस्ट में लिख डाला है, | आप नजर-ए-इनायत करें, :-)

    वैसे फ़िलहाल तो Happionaire नहीं है । साल दो साल बाद हुये तो आपकी मिठाई पक्की :-)

    ReplyDelete
  20. शेयर बाज़ार को दूर से सलाम।

    LIC policies और अपने घर पर ही अपनी सारी पूँजी लगा दी।
    जो कुछ बचता है, अपने आप पर, अपने व्यवसाय पर, और अपने परिवार की कल्याण पर खर्च करता हूँ।
    आजकल बुढापे के बारे में कुछ ज्यादा सोचने लगा हूँ।

    ReplyDelete
  21. एक अच्छी पुस्तक की जानकारी देने के लिए शुक्रिया। पर ये किस प्रकाशन की है कहाँ मिलेगी जरा ये भी बता देते तो ज्या दा अच्छा होता जी।

    ReplyDelete
  22. यह है ब्लॉग शक्ति का नमूना ,अभी तो आप कितनी पुस्तको का विमोचन करेंगे भविष्य में .
    और निवेश तो वही करेंगे जिनपर कुछ पुदीना हो. हम तो ठहरे फक्कड़ इसलिए इस विषय मे कोई रूचि नही

    ReplyDelete
  23. आपने बहुत अच्छी जानकारी दी। पुस्तक भी पढेंगे और निवेश भी करेंगे :)

    ReplyDelete
  24. नया वर्ष आपको मंगलमय हो !

    ReplyDelete
  25. बड़ा सेक्सी नाम है‘सेन्सेक्स’,लेकिन है ‘सेन’स्बिल लोगों के लिए।

    ReplyDelete
  26. ब्लागरी करने वालों को देख पहले तो shraddha उपजती है फ़िर खीज कि मेरे पास लिखने सुनांने को इतना है लेकिन कमबख्त टाइम ही नहीं । और लोग हैं कि लिखे ही जा रहे हैं वो भी एक दो पाव नहीं पसेरी भर। ब्लोगेर्स मुझे किसी बाजीगर या बावले ले कम नही लगते । रचना अच्छी बात है। रोज़ सोलह घंटे काम करने या लिखते रहने के बाद ब्लागरी का बी भी लिखने के लिए himmat juatani पड़ती है । कभी लगता है कि ब्लागरी opium कि तरह है । और ब्लॉग per comment कराने वाले कुछ तो sateek tippani करते हैं लेकिन कुछ khaa m khaa के shamil baaza बन जाते हैं । जैसे भीड़ का बे वजह दे taali पे taali lekin bheja है khali। vaise yahan bhi mai bhi shamil baaza ki tarah tapak para hun. mai jhelata hun to aap bhi jheliye सो bauraye से ब्लॉगर के बीच me मैंने भी taang ara दी है आगे bhagvaan malik.

    ReplyDelete
  27. स्‍टाक मार्केट को लेकर 'जन-धारणा' 'अतिवादी' है - या तो यह बहुत ही खराब है या फिर बहुत ही अच्‍छा । इसे 'विवेक' से व्‍यवहार में लाया जाए तो यह अनुकूल और लाभदायक हो सकता है । किन्‍तु कठिनाई यह है कि आदमी को जैसे ही 'दो पैसों का फायदा' होता है, उस पर लालच हावी हो जाता है जो 'विवेक' को परे सरकाकर आदमी को इसका व्‍यसनी बना देता है और यहीं से शुरु होता है आदमी का पराभव ।
    पुस्‍तक के बारे में बताने के लिए धन्‍यवाद । किन्‍तु आपकी बात मानने के लिए तो पहले कम से कम 299 रुपये निवेश करने पडेंगे । फिलहाल विवेक इसकी अनुमति नहीं दे रहा ।

    ReplyDelete
  28. Dhanyavaad Pandeyjii yeh post ke liye aur review ke liye. :-)

    Aur dosre sab dosto ko bhi thanks, jiske vajese yeh blog itna lokpriya
    aur rochak hai.

    Pehle to ek baat, nivesh kar ne ke liye zyada paiso ki zaroorat nahi hai. Maine Rs. 750 se shoro kiya.

    Nivesh karna jue ki
    tarhe nahi hota hai aur gyaan se samjhdar insaan nivesh karga to zaroor Sarswatijii unke paas ayegi.

    Happionaire Ki Tarhe Nivesh Kare app idhar se khari kar sakte ho:

    http://shop.in.com/product_details.php?pbvId=37363&catId=1230
    aur www.happionaire.com se.

    Mujhe malom karna tha ki agar kisi aur ne yeh kitab pari hai ...to unhe kaisi lagi? Yeh meri pehli translation hai aur main chahta hoon ke har koi ise pade :-)

    Naye Saal Ki Shubh
    Kamnaye Sabhi Ko! :-)

    Keep smiling!


    Yogesh Chabria
    www.happionaire.com

    ReplyDelete
  29. इन्वेस्ट किए गए पैसे की कोई फ़िक्र न हो तभी इन्वेस्ट करना चाहिए या फिर किसी और का पैसा हो तो :-)
    हमारे इन्वेस्ट करने पर मनाही है, शुरू में थोड़ा बुरा लगा था पर अब लगता है की अच्छा ही है.
    प्रेडिक्शन तो कभी काम नहीं करेंगे ये लिंक देखिये:
    http://www.ritholtz.com/blog/2008/12/2008-investment-guides-are-hilarious/

    ReplyDelete
  30. जानकारी का धन्यवाद ..जल्दी ही पढ़ लेंगे

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय