Friday, October 16, 2009

शिक्षा व्यवस्था – ज्ञानदत्त पाण्डेय

एक बात जो सबके जेहन में बैठी है कि फॉर्मल शिक्षा व्यवस्था आदमी की सफलता की रीढ़ है। इस बात को प्रोब करने की जरूरत है।

मैं रिच डैड पूअर डैड पढ़ता हूं और वहां धनवान (पढ़ें सफल) बनने की शिक्षा बड़े अनौपचारिक तरीके से रिच डैड देते पाये जाते हैं। मैं मास्टर महाशय के रामकृष्ण परमहंस के संस्मरण पढ़ता हूं। रामकृष्ण निरक्षर हैं। वे जोड़ के बाद घटाना न सीख पाये – आमी विजोग कोरबे ना! और मास्टर महाशय यूनिवर्सिटी के प्राध्यापक होते हुये भी रामकृष्ण परमहंस के सामने नतमस्तक हैं।

सीमेण्ट लदान करने वाले व्यवसायियों की बैठक में मैं उस वर्टीकल चन्दन लगाये मारवाड़ी की बात सुनता हूं। उनकी अंग्रेजी कामचलाऊ है। बार बार अटक कर हिन्दी में टपकते हैं। लेकिन लाख-करोड़ रुपये की बात वे यूं कर रहे हैं जैसे हम चवन्नी अठन्नी की करें।

यह श्री प्रवीण पाण्डेय की पोस्ट पर मेरा कथ्य है।
कितने कॉलेज ड्राप-आउट मल्टी मिलियोनेर के बारे में बहुधा पढ़ता हूं। स्टीव जॉब्स को तो आपको प्रवीण ने इसी ब्लॉग पर पढ़ाया है। आप स्टीव को पढ़ें – वे न केवल सफल धनी हैं, वरन व्यक्तित्व में भी हीरा नजर आते हैं। ये बन्दे मासेचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलाजी ने नहीं दिये।

हमारे पास अभी भी इतने मारवाड़ी-गुजराती सेठ हैं, जिनकी सफलता फॉर्मल एज्युकेशन की दुकान से नहीं आई।  फॉर्मल एज्युकेशन पर जरूरत से ज्यादा जोर है।

14opedA190v अच्छी शिक्षा की तलाश एक विकसित होते व्यक्ति/राष्ट्र का नैसर्गिक गुण है। बहुत कुछ उसी प्रकार जैसे रमण महर्षि कहते हैं कि हर आदमी प्रसन्नता की तलाश में है। उसकी तलाश में गड़बड़ है -  वह चरस, गांजा, पोर्नोग्राफी, अपराध और हत्या में प्रसन्नता तलाश रहा है। और उत्तरोत्तर और अप्रसन्न होता जा रहा है। वही बात शिक्षा को ले कर है। आदमी डिग्री लेने में शिक्षा ढ़ूंढ़ रहा है। अंग्रेजी गिटपिटाने भर में शिक्षा ढूंढ़ रहा है। मिसगाइडेड सर्च है यह शिक्षा का तामझाम।

अभिषेक ओझा ने उस दिन ट्विटर पर न्यूयॉर्क टाइम्स का एक बढ़िया लिंक दिया, जिसे मैने रीट्वीट किया – डिग्रियां न चमकाओ! यह पढ़ो! बड़े रोचक अंदाज में लिखा है कि कैसे पढ़े लिखे स्मार्ट आ कर वाल स्ट्रीट को चौपट कर गये। उसके मूल में मन्दी में आराम से बैठे आदमी का यह कथन है - “One of the speakers at my 25th reunion said that, according to a survey he had done of those attending, income was now precisely in inverse proportion to academic standing in the class, and that was partly because everyone in the lower third of the class had become a Wall Street millionaire.”

एक वृद्ध सज्जन जो किसी जमाने में ओवरसियर थे, मेरे घर सपत्नीक आये। वापसी में सोचते थे कि मैं अपनी कार से उन्हें छोड आऊंगा। जब पता चला कि मेरे पास वाहन नहीं है तो आश्चर्य हुआ। बोले - “काका (बच्चे) मैं ये नहीं कह रहा कि तूने ऊपरी कमाई क्यों नहीं की। पर तूने ढंग से जमीन भी खरीदी/बेची होती तो भी तेरे पास पैसे होते।” दुखद यह है कि हमारी शिक्षा यह नहीं सिखाती।

अनन्त तक बड़बड़ा सकता हूं। पर मूल बात यही है कि फॉर्मल एज्युकेशन पर बहुत दाव लगा रखा है हम सब ने। और उसके फण्डामेण्टल्स बहुत स्ट्रॉग नहीं हैं। थे भी नहीं और हो भी नहीं सकते! लिहाजा उसे सारी निराशा टांगने की सुलभ खूंटी मानना अपने को भ्रम में रखना है!

हमारे देश की शिक्षा नीति रास्ते में पड़ी कुतिया है। जिसका मन करता है दो लात लगा देता है। --- यह बहुत आशावादी कथन है, भले ही किसी ने व्यंग में लिखा हो। शिक्षा नीति निश्चय ही जिन्दा है। मरी कुतिया को कोई लात नहीं मारता! 

lahgar लहगर

मेरी पत्नीजी का कहना है कि मैं लहगर हो गया हूं, फोटो खींचने के बारे में। वे यह इस बात पर कह रही थीं कि भले ही लॉगशाट में फोटो लिया गया हो स्त्रियों का फोटो लेने में संयम बरतना चाहिये!

ब्लॉगिंग में सेल्फ इम्पोज्ड प्रतिबन्ध होगा यह। पर स्वीकार्य। लहगरी बन्द!

पर लहगर कौन है? बकौल पत्नीजी जब नारद विष्णु को क्रोध में कहते हैं -

परम स्वतंत्र न सिर पर कोई । भावइ मनहि करहु तुम्ह सोई ॥
भलेहि मंद मंदेहि भल करहू । बिसमय हरष न हियँ कछु धरहू ॥
डहकि डहकि परिचेहु सब काहू । अति असंक मन सदा उछाहू ॥
करम सुभासुभ तुम्हहि न बाधा । अब लगि तुम्हहि न काहूँ साधा ॥

तब वे विष्णु जी को लहगर बता रहे होते हैँ!

गांगेय अपडेट:

आज धुन्ध थी। काफी। तुलना के लिये यह आज का सूर्योदय और उसके नीचे कल का:

Dhundh3

आजका सूर्योदय।

Dhundh

यह था कल का सूर्योदय।

Dhundh1

यह रहा घाट का चित्र गंगाजी दिख नहीं रहीं।

Dhundh2

और धुन्ध में निर्माण रत भावी हिन्दुस्तान के निर्माता।


32 comments:

  1. शिक्षित होने का अब यही अर्थ बचा है लेकिन यहीं कहीं प्रोफेशनलिज़्म शब्द भी जुड़ गया है । शिक्षा भी दो वर्गों में बँट गई है एक वे जो इस नई धारणा से जुड़े है और समर्थ हैं एक वे जिनके पास सीमित साधन हैं और पारम्परिक शिक्षा जिनकी नियति है । वे जानते हैं अंतत: उन्हे मिलने वाली डिग्री किसी काम की नहीं है । वे फिर ज़िन्दगी में प्रसन्नता इसी तरह ढूँढते हैं । जिन धनाढ्यों की आप बात कर रहे हैं उनकी नई पीढी मे अब एम बी ए उत्तीर्ण करके उनके बच्चे नये व्यवसाय में आ रहे है , वे सूट पहनकर अंग्रेज़ी भी बोलते है और अरबों की बात भी करते है । आदर्शों को हम लोग सीने से चिपकाये बैठे हैं लेकिन हमारे जीवन की सार्थकता भी हम इसीमे समझते है । जो न समझे वे न समझे जीवन तो हमारा है और उसे हमे ही जीना है ।
    अच्छा लगा आपके विचारों को पढ़ना । फिलहाल इतना ही । आगे सम्वाद होता रहेगा । दीप पर्व पर शुभकामनायें -शरद कोकास ,दुर्ग छ.ग.

    ReplyDelete
  2. हमारे यहाँ एक कहावत है "पढाई तो करली पर गुणाई कोनी करी " |
    इसीलिए जरुरी नहीं कि सिर्फ पढ़ा लिखा व्यक्ति ही सफल हो सफलता के लिए शिक्षा के साथ फॉर्मल एज्युकेशन जरुरी है | शायद यही फॉर्मल एज्युकेशन गुणाई है |

    ReplyDelete
  3. ज्ञानदत्तजी आपके लिए एक और काम का लेख :

    10 “I don’t” self-misconceptions make you a no millionaire

    http://www.terencechang.com/2007/08/02/self-misconceptions-make-no-millionaire/

    @ शरद कोकस

    आप गलतफहमी के शिकार हैं की अधिकतर एमबीए और इंजीनियरिंग पास ठीकठाक सैटल हो जाते हैं. ज़मीनी हकीकत देखिये, मेरे कई आईआईटी ग्रेजुएट मित्र आज प्रोफेशनल कारणों से ही डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं. एमबीए किये ज्यादातर ठीकठाक नौकरी के लिए भटक रहे हैं, जिन्हें मिल चुकी है वे पंद्रह बीस हज़ार महीने में रोज़ कम से कम चौदह घंटे पिले पड़े हैं. न कोई सामाजिक जीवन है न खाने पीने. सोने या स्वस्थ्य पर ध्यान दे पाते हैं. शुगर, हार्ट और मोटापे ने अलग जकड़ना शुरू कर दिया है.

    ReplyDelete
  4. कहीं पढा था कि कम पढे धीरू भाई अंबानी ने व्यवसाय का एक विशाल साम्राज्य खडा किया था और उनके पढे लिखे MBA बेटों ने उनके आँखे मुंदते ही उसे दो फाड कर दिया।


    शिक्षा,

    पहले भी आसानी से नहीं मिलती थी ( जाति बंधन, सामाजिक रूढियों और अन्य सामाजिक बुराईयों के चलते),

    अब भी नहीं मिलती ( महंगे होने के कारण)

    और न आगे आसानी से मिल पायेगी (निरंतर बढते खर्चों के कारण)।

    सो, जो चीज आसानी से नहीं मिलती, उसका महत्व होता ही है। तमाम शैक्षिक योजनाएं, तमाम कार्य कलाप दिखते तो बहुत अच्छे हैं, पर उनसे छन कर क्या निकलता है, यह हम सभी बखुबी जानते हैं। सो आपसे सहमत हूँ कि केवल शिक्षा पर ही सारा जोर डालना ठीक नहीं है।

    ReplyDelete
  5. फिर से पढ़ूंगा...मगर लहगर..इसकी विवेचना करिये जरा...

    रिच डैड पूअर डैड मेरी भी पसंदीदा है...आपकी भी है जानकर अच्छा लगा...फिर आता हूँ संभावना तलाश कर.

    ReplyDelete
  6. बहुत सारी बातों पर गहन चिंतन मनन हो गया। शिक्षा व्य्वसथा कुतिया है...किस कारण से आज जान पाया। लहगरी तो जारी ही रहे,आपके देखा देखा हमहुं शुरू करने की सोच रहे हैं। आपके अपडेट के कारण गंगा मईया से रोज दो चार घडी बतिया लेते हैं।
    हलचल बढ जाती है वेगवान कह नहीं सकते।
    दीवाली की शुभकामना ।
    अजय कुमार झा

    ReplyDelete
  7. शिक्षा चाहे जिस सिस्टम से दी जाये, दो काम वो जरूर कर दें, पहला; अपने इनबिल्ट प्रोसेस में वो विद्यार्थी को यह जतला दें कि उसकी असली जगह किस फील्ड में है, माने उसकी अभिरूचि स्पष्ट कर दे, ताकि वह भी अपना सर्वश्रेष्ठ दे सके और उस फील्ड को भी सर्वश्रेष्ठ मिल सके, दूसरे शिक्षा वो स्रोत भी इंगित कर दे जहाँ से वह अपना क्रमिक विकास उस निश्चित फील्ड में कर सके...... मै बधाई देना चाहूँगा आदरणीय ज्ञानदत्त जी और प्रवीण जी को जिन्होंने इस महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा चलायी....बाकि नित गंगा मैया के दर्शन कराते रहिये....सात्विकता का सेतु सा खुल जाता है, भीतर....

    ReplyDelete
  8. Kya aap yakeen kareing ki main apne pitaji se kai bar yahi baat karta hoon ki kaash main 8th ya 9th main fail ho gaya hota....
    ...It would have pre-started my struggle.
    And i've several examples as well even in my home town.

    Aur waise bhi kahin purano main likha hai ya shayad kahi koi kivandati padhi hai ki "Laxmi aur Saraswati main kabhi nahi patati"

    Haan main jaanta hoon ki aapne 'Laxmi' ya 'Paise' se broader aspect liya tha,
    but mine was just an example.

    Aur jahan tak 'Rich Dad poor dad' ki baat hai to main isliye hi fiction books zayada padhta hoon kyunki they are more inspiring then 'The monk...','Who moved my cheese..','Rich Dad...','Secret' kinda book.
    Moreover in kitabbon ko padhkar aur frustation ho jaata hai insipiration ki to choro...
    :)

    Aapke lekh se sehmat ashemat to hamesha hua par pehli baar aisa laga ki maine hi kuch likha hai...

    ...Behterin !!

    Aur haan,Aapko aur aapke pariwaar ko Diwali ki shubh kaamnaiyen.

    PS:Please forgive for my 'Hinglish'.
    Since was in bit hurry and want to write something spontaneous, that's why.

    ReplyDelete
  9. मैं बेवकुफ था/हूँ या नहीं कह नहीं सकता. नौकरी कभी करनी नहीं थी. वैश्य है अतः जब पढ़ाई बेकार लगी, बिच में ही छोड़ दी. क्योंकि जो किताबी पढ़ाई थी, लगता था उससे ज्यादा तो यूँ ही जानते है.

    ReplyDelete
  10. @ श्री दर्पण साह> PS:Please forgive for my 'Hinglish'.
    कोई जरूरत नहीं इसकी जी; ब्लॉग अभिव्यक्ति का नाम है और भाषा के दुरुह नियमों का मोहताज नहीं!
    मैं भी तो हिन्गलिश ही लिख रहा हूं। मेरी हिन्गलिश आपकी हिन्गलिश से ज्यादा हिन्दी कैसे?! :-)

    ReplyDelete
  11. अंग्रेजी में बोलो कोई नहीं पूछेगा कहाँ तक पढ़े हो . और पी एच डी बाला अंग्रेजी नहीं जानता हो तो उसकी पढाई बेकार .
    व्यावसायिक डिग्रियां भी नौकरी को प्रेरित करती है व्यापार को नहीं . हमारे यहाँ एक बनिया परिवार का लड़का ऍम बी बी एस करने के बाद घी बेच रहा है .

    ReplyDelete
  12. आप सभी को दीपावली की हार्दिक बधाई और शुभकामना।

    ReplyDelete
  13. भारत मै शिक्षा का मतलब नोकरी, पेसा कमाना, ही है, फ़िर शिक्षा मै अग्रेजी आना भी जरुरी है, युरोप मे एल एल बी पास, एक ड्रा कि डिग्री वाला, एक आइ आई ती वाला सब तरह के काम करने को तेयार है, इन्हे अग्रेजी भी नही आती, मेने यहा कई वकालत पास लोगो को टेक्सी चलाते भी देखा है, यानि यहां शिक्षा का मतलब शिक्षति होना है, ना कि रटा लगा कर, डिग्री लेना ओर फ़िर उम्र भर उस डिग्री को हाथ मै पकडे मां बाप की रोटीयां तोडन हे, क्योकि जनाब दुसरा काम तो करेगे नही, ओर डिग्री वाला इन्हे मिल नही रहा, लेकिन हमारा सिस्टम आज से नही शुरु से ही ऎसा चल रहा है,ओर हम सोये गे किस्मत को , अरे काम करो जेसा भी मिले, पढाई अपनी जगह है

    आप को ओर आप के परिवार को दिपावली की शुभकामनाये

    ReplyDelete
  14. शिक्षा का उद्देश्य अगर व्यक्तित्व का विकास है, तो मुझे लगता है कि वह औपचारिक तरीक़े से हो नहीं सकता. औपचारिक शिक्षा उसमें केवल थोडी सी भूमिका निभा सकती है. जितनी कि शिक्षा में प्राथमिक शिक्षा- यानी अक्षर और अंक ज्ञान. इसकी क्वालिटी और नीति को लेकर मुझे लगता है कि बहुत हो-हल्ला मचाया जा चुका है. अब और नहीं मचाया जाना चाहिए. अब अगर मचाना ही हो तो इसकी व्यवस्था सुधारने को हल्ला मचाएं. हमारी शिक्षा व्यवस्था में जो दोहरे मानदंड हैं और शिक्षा के नाम पर जो बजट का दुरुपयोग हो रहा है, इन बातों पर हंगामा किया जाना चाहिए और इन्हें सुधारने पर ज़ोर दिया जाना चाहिए.

    ReplyDelete
  15. मद्रास विश्वविद्यालय ने डॉक्टर ए पी जे अब्दुल कलाम का अप्लिकेशन यह कह कर लौटा दिया था कि; "उनके पास वह डिग्री नहीं है कि वे 'उच्च-तम' ग्रेड के छात्रों को पढ़ा सकें."

    और यह मामला उनके राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद का है.

    ReplyDelete
  16. शिक्षित होना और पैसे कमाना या कहें कि सफल होना दो अलग अलग बातें है, ये बात सही है कि शिक्षित होने से सफल होने के प्रॉबेबिलिटी यानी प्राययिकता बढ़ जाती है लेकिन शिक्षा ग्रहण करना सफल होने की गारंटी नहीं है,दीपावली की शुभकामनायें

    ReplyDelete
  17. ज्ञान जी .
    टिप्पणियां तो अक्सर मैं आनंदित हो कर देता रहता हूँ . सामाजिक ,साहित्यिक ,राजनीती आदि विषयों पर . लेकिन बौध्धिक लेखन पर हिम्मत नहीं कर पाता , साहस की कमी के चलते नहीं ,सामर्थ्य की कमी के कारन . लेकिन आपको लगातार पढता रहा हूँ . हिन्दी ब्लॉग जगत में कुछ हैं जो साहसिक बौध्धिक विषय उठाते हैं .आप यह कर रहे हैं .
    अगर मेरी टिप्पणी न पायें तो कमसे कम ये न समझें की मैं आपका पाठक और प्रशंसक नहीं हूँ .
    फ़िलहाल इतना ही .
    सादर
    राज सिंह

    ReplyDelete
  18. बहुत ही सुंदर लिखा है आपने! आपको और आपके परिवार को दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें !

    ReplyDelete
  19. दीवाली की शुभकामनाएं, जमाये रहिये। लहगरी चालू रखिये। पत्नी को हमेशा सीरियसता से नहीं ना लेना चाहिए।

    ReplyDelete
  20. स्टीव जॉब्स का वह आलेख हिन्दी में रचनाकार पर उपलब्ध है, जिसका अनुवाद आशीष श्रीवास्तव ने किया है. कड़ी है -

    http://rachanakar.blogspot.com/2005/10/blog-post_20.html

    ReplyDelete
  21. शिक्षा-व्यवस्था पर उपयोगी दृष्टि ।

    देर से आया, तो स्टीव जॉब्स के आलेख का रचनाकार पर हिन्दी अनुवाद भी है, जान सका । मैं तो वहीं हिन्दी में पढ़ने जा रहा हूँ ।

    दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें ।

    ReplyDelete
  22. आप और आपके समस्त परिवार को दीपावली की शुभकामनाएं देने आया था और लगे हाथ आपकी पोस्ट भी पढ़ डाली...पढ़ क्या डाली घोट डाली...ये तो वो ही बात हुई...आये थे हरी भजन को ओटन लगे कपास....पर आनंद बहुत आया...कपास औटने से भी अधिक...

    नीरज

    ReplyDelete
  23. अब भारतीय शिक्षित वर्ग में सफलता - असफलता का अनुपात
    आंकड़े ही बतलायेंगें -
    परंतु श्री परमहंस ठाकुर देव से ज्ञानी / महायोगी
    ( & About their presence )=
    ( the unbroken long chain of Illuminated Super Souls )
    की प्रतिशत भी
    भारत में ही अधिक प्राप्त है --
    लह्गर = शब्द नया लगा -
    मुझे शिक्षित वर्ग से संभावनाएं दीखतीं हैं - अच्छा विषय उठाया -
    गंगा किनारे रेत पर खेलते शिशु की तस्वीर पसंद आयी
    स स्नेह दीपावली की शुभकामनाएं
    आपके परिवार के सभी के लिए
    - लावण्या

    ReplyDelete
  24. फोर्मल शिक्षा पर आपकी ये रिपोर्ट अच्छी लगी. बहुत बार आपने मेरे मन की बात कही है.
    कुछ ऐसे ही अकादमिक रिफोर्म का प्रयास मैं कर रहा हूँ.
    धन्यवाद आपका!
    ~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
    आप को दीपावली की शुभकामनाएं !!
    ~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
    - सुलभ सतरंगी (यादों का इंद्रजाल वाले)

    ReplyDelete
  25. शिक्षा और धन के सम्बन्ध में ज़्यादा नहीं कहूंगा मगर इतना कहने का फ़र्ज़ बनता है कि लम्बी छानबीन के बाद कुछ देर पहले ही अमेरिका के १३६ वें नंबर के धनिक "राज राजरत्नम" को अपने कई साथियों के साथ "इनसाइड ट्रेड" और धोखाधडी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है.[http://www.theregister.co.uk/2009/10/16/insider_trading_for_dummies/] अपने बचपन से ही भारतीय समाज में सही-गलत तरीके से पैसे कमाने वालों को आदर्श माना जाना देखता रहा हूँ. यह धारणा - १. भारत को बहुत नुक्सान पहुंचा चुकी है. २. किसी भी सभ्य समाज में बहुत दिन तक टिकने वाली नहीं है. [अकेले विनोबा भावे ने भूदान से जितने जीवन सुधारे उतने भारत के सारे धनपतियों ने मिलकर भी नहीं सुधारे होंगे]

    साल की सबसे अंधेरी रात में
    दीप इक जलता हुआ बस हाथ में
    लेकर चलें करने धरा ज्योतिर्मयी

    कड़वाहटों को छोड़ कर पीछे कहीं
    अपना-पराया भूल कर झगडे सभी
    झटकें सभी तकरार ज्यों आयी-गयी

    ★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★
    दीपावली पर प्रणाम और समस्त परिवार को हार्दिक शुभकामनाएँ!
    ★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★

    ReplyDelete
  26. मिसगाइडेड सर्च भले हो लेकिन खाने-कमाने जीवन जीने का राजपथ है आज की शिक्षा। इसका विकल्प जो भी है उसकी सफ़लता की गारण्टी कित्ती होगी यह भी तो लोग देखें न।

    बकिया आलोक पुराणिक पत्नी को सीरियसता से न लेने के लिये उकसा रहे हैं। उनकी बात को सीरियसली नकार दीजिये। यही आपके और कालान्तर में आलोक पुराणिक के लिये शुभकर है।

    ReplyDelete
  27. शिक्षा व्यवस्था की उपयोगिता का एक और मापदण्ड यह है कि हम जितना पढ़ते हैं उसमें कितना हमारे उपयोग में आता है । यदि इसे दूसरे तरीके से देखें तो हमारे उपयोग में जो शिक्षा आती है उसमें कितनी विद्यालयों में मिलती है और कितनी हम समाज से सीखते हैं ।

    ReplyDelete
  28. आप को ओर आप के परिवार को दिपावली की शुभकामनाये

    ReplyDelete
  29. दीप की स्वर्णिम आभा
    आपके भाग्य की और कर्म
    की द्विआभा.....
    युग की सफ़लता की
    त्रिवेणी
    आपके जीवन से ही आरम्भ हो
    मंगल कामना के साथ

    ReplyDelete
  30. सीमेंट लदान से मेरे दोस्त के पिताजी की याद आती है. दसवी तक बिना पास किये कुल पढाई है उनकी, और अब करोडो का कारोबार चलाते हैं. १० मिनट उनसे बात करके लगता है कि कितने बिजनेस आइडिया हैं उनके दिमाग में. बचपन में कहीं पढ़ा था कि 'वीरो को बनाए के लिए कारखाने नहीं होते'. वैसे ही स्टीव जोब्स की तरह के लोगों को बनाने के लिए विश्वविद्यालय नहीं होते ! पर कुछ जगह की पढाई थोडी अलग तरीके से होती तो जरूर है... 'स्टैनफोर्ड के होस्टल से निकली कंपनी' एक कहावत की तरह इस्तेमाल होती है कई बार.
    हमारी शिक्षा का मूल है एक कमाने वाला व्यक्ति (सफल?) बनाना, 'ऐसा' बनना है की जगह तुम्हे 'ये' बनना है ये बात दिमाग में बचपन में बैठ जाती है. . 'ये' कलक्टर हो या इंजिनीयर, डॉक्टर.

    ReplyDelete
  31. वाह बहुत ही बढिया प्रोब... :)

    जो प्रवीण जी के लिये बोला था, वहे बोलूगा..हमे अच्छे shikshak चाहिये जैसे आपके ’काका जी’...आपको भी लगा ना कि ये आपको किसी ने पहले बताया/सिखाया होता॥

    हम भी आजकल कुछ अपना करने मे लगे है नही तो उम्र भर अपने आप से शिकायत रहेगी... आपकी इस पोस्ट ने काफ़ी इन्स्पिरेशन दी है.. धन्यवाद..

    P.S. काश हमारे पास एक इन्स्टिट्यूट होता जो entrepreneurship सिखाता... खुद से काम करना...

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय