Wednesday, September 23, 2009

कितना बोझ उठाये हैं हम सब!



... पर जिनके पास विकल्प हैं और फिर भी जो जीवन को कूड़ाघर बनाये हुये हैं, उनसे यह विनती की जा सकती है कि जीवन का सरलीकरण कर उसका स्तर सुधारें।
हमारे जीवन का बिखराव हमारी ऊर्जा का बिखराव होता है। मुझे सच में यह देखकर आश्चर्य होता है कि लोग अपने जीवन को इतना फैला लेते हैं कि उसे सम्हालना कठिन हो जाता है। जीने के लिये कितना चाहिये और हम कितना इकठ्ठा कर लेते हैं इसका आभास नहीं रहता है हमें। आने वाली सात पुश्तों के लिये 20 शहरों में मकान! बैंकों में आपका पैसा पड़ा रहा आपकी बाट जोहता रहता है और मृत्यु के बाद आपके पुत्रों के बीच झगड़े का कारण बनता है। आप जीवन जी रहे हैं कि भविष्य लिख रहे हैं?

शरीर जितना स्थूल होता है उसकी गति भी उतनी ही कम हो जाती है। शरीर हल्का होगा तो न केवल गति बढ़ेगी अपितु ऊर्जा बढ़ेगी। यही जीवन के साथ होता है। जीवन सादा रखना बहुत ही आवश्यक व कठिन कार्य है।

भारत में बहुत लोग ऐसे हैं जिनको जिजीविषा के लिये संघर्षरत रहना पड़ता है। उनसे जीवन और सादा करने की अपेक्षा करना बेईमानी होगी। पर जिनके पास विकल्प हैं और फिर भी जो जीवन को कूड़ाघर बनाये हुये हैं, उनसे यह विनती की जा सकती है कि जीवन का सरलीकरण कर उसका स्तर सुधारें।

100 thingsआप अपनी कपड़ों की अल्मारी देखें और जिन कपड़ों को पिछले 2 माह में प्रयोग नहीं किया है उन कपड़ों को किसी गरीब को दान कर दें तो आप के जीवन में बहुत अन्तर नहीं पड़ेगा। हर क्षेत्र में इस तरह की व्यर्थता दिख जायेगी। उन सारी की सारी व्यर्थ सामग्रियों को जीवन से विदा कर दीजिये, आपके जीवन की गुणवत्ता बढ़ जायेगी।

आजकल इन्टरनेट पर “100 थिंग चैलेन्ज” के नाम से एक प्रयास चल रहा है जिसमें व्यक्ति को अपनी व्यक्तिगत सामग्रियों की संख्या 100 करनी होती है। यह बहुत ही रोचक व कठिन प्रयास है।

हमारे मानसिक स्तर पर भी व्यर्थ विषयों की भरमार है। हमें दुनिया जहान की चिन्ता रहती है। किसके किससे कैसे रिश्ते हैं, कौन कब क्या कर रहा है, यह सब सोचने में और चर्चा करने में हम अपना समय निकाल देते हैं। चिन्तन का विस्तार तो ठीक है पर चिन्ता का विस्तार घातक है।

यह अतिथि ब्लॉग पोस्ट श्री प्रवीण पाण्डेय की है।

Simple प्रवीण के साथ ब्लॉग शेयर करने के खतरे (इसके अलावा कि वे मुझसे बेहतर लिखते हैं) नजर आते हैं! :-)

पहला कदम – पुरानी 0.7mm की पेंसिल और पुराने फाउण्टेन पेन/छ रुपये वाले रेनॉल्ड के जेल पेन से काम चलाना होगा! एक आदमी जो झौआ भर कलम-पैंसिल-किताब-कांपी-रबड़-गोंद-फेवीक्विक-दवात सरियाये रहता हो, उसके लिये कितना डिप्रेसिव विचार है जी यह १०० थिंग्स वाला! फंसी गये सरलीकरण के प्रारम्भिक स्टेप में!

आप क्या कम करने जा रहे हैं बोझे में से?!

36 comments:

  1. बहुत कठिन विचार पकड़ा दिया है, निट्ठ्ले बैठे सोचनीय मुद्रा में सजने के लिए.

    ReplyDelete
  2. आपने बताया तो 100 थिंग चैलेन्ज देखकर लौटा हूँ. किताबों और चंद DVDs को छोड़ दूं तो अपना कम 30-40 से चल जाना चाहिए. वहां तो लोग कच्छे बनियाइन और कांटे चम्मच में ही अटके हैं और हमारे दादाजी ने दो जोड़ी धोती कुरता, एक लाठी, और दो गमछे में जिंदगी काट दी.

    पत्नीजी वैसे ही खुन्नस में हैं की हम वसंत कुञ्ज एरिया में रहने लायक कहीं से नहीं लगते (कार जो नहीं खरीदी अभी तक न) और ऐसे में आपकी ये पोस्ट!

    वैसे हमें 'प्रच्छन्न दार्शनिक' या 'वयोवृद्ध ब्लौगर' की मानसिकता से आयेदिन दो-चार होना पड़ता है.

    ReplyDelete
  3. .. पर जिनके पास विकल्प हैं और फिर भी जो जीवन को कूड़ाघर बनाये हुये हैं, उनसे यह विनती की जा सकती है कि जीवन का सरलीकरण कर उसका स्तर सुधारें।..
    प्रवीण पाण्डेय का यह कथन हर स्तर पर विचारनीय है ...साईं इतना दीजिये जामे कुटुंब समाये ..!!

    ReplyDelete
  4. सब सोचनीय/प्रवचनात्मक मुद्रा में ही टिप्पणी सरका रहे हैं। कोई यह नहीं साहस कर रहे कि अपने दो सूट या पांच साड़ी गरीबों को देने जा रहे हैं! :-)

    ReplyDelete
  5. सर्वोपासनीय सद्विचार !

    ReplyDelete
  6. सर जी ...हम तो यूँ भी देते रहते हैं ...बखान क्या करना है ..!!

    ReplyDelete
  7. सहमत हूँ इस बात से कि‍ चिन्तन का विस्तार तो ठीक है पर चिन्ता का विस्तार घातक है।

    ReplyDelete
  8. कठिन है, असंभव नहीं। इस से कम वालों की संख्या भी कम नहीं।

    ReplyDelete
  9. शादी में दो सूट बने ज़रूर थे जो अब चढ़ते ही नहीं हैं लेकिन पत्नी ने उन्हें बेटे के लिए रख छोडा है.

    साडियों की बात करने हिम्मत मुझमें नहीं हैं. ऑफिस में टिफिन लेकर जाना ज़रूरी जो है.

    ReplyDelete
  10. खूब कहा आपने कि - "आप जीवन जी रहे हैं कि भविष्य लिख रहे हैं?"

    जो बीता कल क्या होगा कल
    है इस कारण तू व्यर्थ विकल
    आज अगर तू सफल बना ले
    आज सफल तो जनम सफल

    आपको पढ़कर मैं तो चला अपना जीवन सफल बनाने।

    सादर
    श्यामल सुमन

    ReplyDelete
  11. व्यापक चिंतन अभी बाकी है पर पिछली परफोर्मेंस को देखते हुए एक मारवाडी के लिए १०० चीजे राजाई ठाठ है.मज़े से चलेगा काम इत्ते में तो:)

    ReplyDelete
  12. @भारत में बहुत लोग ऐसे हैं जिनको जिजीविषा के लिये संघर्षरत रहना पड़ता है।

    जिजीविषा माने जीने की इच्छा। इसके लिए भी संघर्ष करना पड़े ! ये क्या कह दिया आप ने?

    हमारे पास कोई बोझा नहीं है। पुराने कपड़े वगैरह दान देने में गृह मंत्रालय सक्रिय है।

    घर भी ले पाया तो एकदम छोटा सा। अर्थ आड़े आ गया। रहता तो बड़ा प्लॉट लेकर आधे में घर बनाता और बाकी में पौधे उगाता। आदमी की हर इच्छा तो पूरी हो नहीं सकती !

    की बोर्ड पर घोंघों/सीपियों के छिलके क्यों लगा रखे हैं? इनमें से फालतू क्या है?

    ReplyDelete
  13. "चिन्तन का विस्तार तो ठीक है पर चिन्ता का विस्तार घातक है।"
    वास्तव में हमारी चिंता, दूसरों के बारे में अधिक रहती है ! दूसरों के लिए समस्याएँ कैसे दें पूरा जीवन इसी समस्या से लड़ते हुए कटता है ! ;-)
    शुभकामनाएं ! !

    ReplyDelete
  14. चिन्तन योग्य लेकिन वैसे ही जैसे भगत सिंह पैदा होना चाहिए लेकिन पडोसी के घर में .

    ReplyDelete
  15. हम भी सौ के नीचे वाली श्रेणी में आते हैं। यदि किताबों को एक मद गिना जाय। नहीं तो वो अकेले ही आंकड़ा पार कर जाएंगी।

    हिन्दुस्तान में सादगी और त्याग के मूल्य तो बड़े पुराने हैं। पश्चिम वाले अब चेत रहे हैं।

    ReplyDelete
  16. चिन्ता का विस्तार इतना हो चुका है कि चिन्तन के लिए समय ही नहीं रह गया है।

    ReplyDelete
  17. जैन दर्शन में अपरिग्रह का बहुत महत्त्व है, यानी चीजों के संग्रह को पाप माना गया है. जरूरत से रत्ती भर अधिक नहीं. भूख से एक निवाला अधिक नहीं. ऐसा जीवन आम दिनचर्या का हिस्सा होता था. अब वो संस्कार खत्म हो गए.

    ReplyDelete
  18. चलिए जी,इस लेख को पढ़ने के बाद आज से और अभी से अमल करना शुरु कर दिया। लेकिन यह विचार कब तक रहेगा इसकी कोई गारंटी नही है।
    सादा जीवन उच्च विचार!

    यह सब तो इनको खुश करने के लिए था :)

    ReplyDelete
  19. प्रवीण जी के साथ ब्लॉग शेयर करने में खतरा नज़र आ रहा है तो हमारे साथ करके देख लीजिए,

    पहली पोस्ट से ही पाठक न बिदक जाएं तो कहना :)

    अच्छा प्लेटफार्म मिल गया प्रवीण जी को उनका लेखन वाकई मानसिक हलचल पर छपने लायक है !

    ReplyDelete
  20. " आने वाली सात पुश्तों के लिये 20 शहरों में मकान! बैंकों में आपका पैसा पड़ा "

    यह तो हुई ‘नोन सोर्स आफ़ इन्कम’ और जो स्विज़ बैंक में रखा है सो....:)

    ReplyDelete
  21. saada jivan uchch vichaar ati sundar abhaar!!

    ReplyDelete
  22. बहुत उत्तम विचार है.. कुछ करता हूँ..

    ReplyDelete
  23. आज की पोस्ट तो वाकई हलचल पैदा करने वाली है. अपने पास कपडों का तो २ माह क्या साल भर से नहीं पहनने वाले का स्टॉक है. जब रांची में थे तो पिताजी एक झोले में भर के स्टेशन पर रख आते थे. अब तो वो भी नहीं कर सकते पुलिस पकड़ कर ले जायेगी. अब ऐसे कपडे घर पंहुचा देता हूँ, पर पिछले साल भर में वो भी नहीं हुआ ! बाकी सामान तो बढ़ता जा रहा है... इसमें दो राय नहीं पर अभी १०० तक नहीं पंहुचा तो ज्यादा टेंशन नहीं :)

    ReplyDelete
  24. ज्ञानजी इस पर टिप्पणी न करके धीरे से खिसकने वाला था लेकिन, फिर पोस्ट के आपकी ठेली इस टिप्पणी ने बचने का रास्ता बंद कर दिया

    सब सोचनीय/प्रवचनात्मक मुद्रा में ही टिप्पणी सरका रहे हैं। कोई यह नहीं साहस कर रहे कि अपने दो सूट या पांच साड़ी गरीबों को देने जा रहे हैं! :-)

    मेरा जवाब ये कि गरीबखोजकर देने का साहस तो मुझमें नहीं है। हां जब मुंबई से दिल्ली स्थानांतरण हुआ तो, जो, कपड़े काफी दिन से पहने नहीं थे और अब पहनने के लक्षण भी नहीं थे। उन्हें ससुराली ड्राइवरों को दे दिया था। आगे देखता हूं ये विचार कैसे अमल लाया जाए

    ReplyDelete
  25. ज्ञानदत्त पाण्डेय जी हमेशा ही आप के लेख से कुछ ना कुछ ले कर ही जाता हुं, ओर आज का लेख बहुत अच्छा लगा,हम क्यो नही भूटकाल से कुछ सीखते.... ओर यह सब को पता है कि हलाल का पेसा ही फ़लता है, हराम का पेसा कितना ही जमा कर लो तीन पीढियो से आगे नही जाता, ओर इन तीन पीढियो को अच्छी तरह तबाह करता है, भई भाई का दुशमन बन जाता है.अब अगर हम दान करे ओर उसे यहां बताये तो वो दान नही हमारा अंहकार हुया
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  26. सादा जीवन उच्च विचार ,चिंता नहीं चिंतन तथा अपने आवश्यकताओं को न्यूनतम करना....सचमुच सफल जीवन के ये ही तो सूत्र हैं...बिलकुल ही सही कहा आपने...शंशय का कोई प्रश्न ही कहाँ है...

    अपने उपयोग में न आने वाले वस्तुओं का दान करने का बड़ा ही उत्तम उपाय सुझाया है आपने...धन्यवाद !!

    ReplyDelete
  27. hama to abhi 100 tak pahunch kar dekhe ki uska kya maje hain.. fir aate hain yahan batane ki kya-kya daan karna hai.. :)

    ReplyDelete
  28. ka in 100 cheezon main 'internet' 'desktop' laptop aur blog aata hai...

    ...howevever beside joke ke baar ek ghazal likhi thi shayda is post ke liye comment ban jaiye:

    "बाज़ारों में चड़ने वालों, याद इसे भी रखना तुम,
    आधा भारत आज भी शायद आधी रोटी खाता है."

    ReplyDelete
  29. हम तो अपने को काफ़ी पीछे पाते हैं. लोग बाग (लिंक खुल नहीं रहा) सौ तक उतरने की राय दे रहे हैं और हम अभी तक पचास तक चढ़ने के लिये ही संघर्षरत हैं.

    ReplyDelete
  30. मेरी ख्वाहिश है कि गाँव में घर की छत पर देर तक सोता रहूं......इतना कि सूरज अपनी छुअन से जगाने लगे ....लेकिन......शहराती जीवन मुझे यह सब करने की इजाजत नहीं दे रहा :)

    मेरी ऐसी विश लिस्ट को कौन दान में लेना चाहेगा :)

    ReplyDelete
  31. आने वाली सात पुश्तों के लिये 20 शहरों में मकान! बैंकों में आपका पैसा पड़ा रहा आपकी बाट जोहता रहता है और मृत्यु के बाद आपके पुत्रों के बीच झगड़े का कारण बनता है। आप जीवन जी रहे हैं कि भविष्य लिख रहे हैं?

    वैसे तो कहावत है कि - पूत सपूत तो जोड़े क्यों और पूत कपूत तो जोड़े क्यों!! ;)

    लेकिन पास पड़ा पैसा कब काम आ जाए क्या पता चलता है? उदाहरणार्थ एक व्यक्ति तय करता है कि उसको लाख रूपए से अधिक जोड़ कर रखने की कोई आवश्यकता नहीं इसलिए वह उससे ऊपर नहीं जोड़ता। कल को उसके लड़के का एक्सीडेन्ट हो जाता है और हस्पताल तथा दवा-दारू में दो लाख से अधिक लग जाता है। अब इन साहब ने तो लाख रूपया ही जोड़ के रखा था, बाकी का कहाँ से लाएँगे?! इसलिए अपना तो मानना है कि जितना जोड़ो उतना ही कम है - हाँ ऐसे मत जोड़ो कि तन पर आधा कपड़ा और मुँह में सूखी रोटी हो जबकि बैंक में लाखों हों लेकिन फिर भी कितना जोड़ना है इसकी कोई सीमा नहीं तय की जा सकती। बुरे वक्त के आने की चाप नहीं सुनाई देती, कभी भी आ धमकता है और कोई तय नहीं होता कि कितना चढ़ावा लेकर जाएगा!

    रही बात मृत्यु के बाद के झगड़े की तो व्यक्ति को अपने जीवन काल में ही अपनी वसीयत बना के रख लेनी चाहिए ताकि उसकी मृत्यु के बाद यदि संतानों में जायदाद को लेकर झगड़ा होता है तो वह उनकी बद्‌ नीयत और लालच के कारण होगा और उस स्थिति में कुछ नहीं हो सकता।

    आप अपनी कपड़ों की अल्मारी देखें और जिन कपड़ों को पिछले 2 माह में प्रयोग नहीं किया है उन कपड़ों को किसी गरीब को दान कर दें

    ऐसा कर दिया तो हर सर्दियों के मौसम और गर्मियों के मौसम में नए कपड़े खरीदने होंगे क्योंकि ये दोनों मौसम दो माह से अधिक चलते हैं!! ;) :D

    ReplyDelete
  32. ये अच्छा काम पकड़ा दिया आपने सब अपनी अपनी चीजें गिनने मे लगे हैं । मै गिनती पर एक कविता दे रहा हूँ
    गिनती –
    कितने रोते हुए बच्चों को
    लौटा सकते हैं उनकी माँ
    कितने पिताओं को बता सकते हैं
    कहाँ खो गये उनके बच्चे
    कितने बूढ़ों से कह सकते हैं
    फिक्र न करें हम तो हैं
    कितनों को दिलासा दे सकते हैं
    कितनो को बन्धा सकते हैं हौसला
    कितनों से कह सकते हैं
    जो होना था सो हुआ
    एक ही शहर में
    एक ही दिन में
    कितने बच्चे मार डाले गये
    कितने बूढ़ों के सर
    कलम कर दिये गये
    कितने जवानो की जान ले ली गई बेमतलब
    कैसे बता सकते हैं आप
    ठीक ठीक कितने होंगे ऐसे शहर ।

    -शरद कोकास की कविता

    ReplyDelete
  33. गजब है आज की पोस्ट। प्रेरक विचार है, कित्ता कूड़ा लादे हुए घूम रहे हैं हम। और गजब यह कि कूड़े को एसेट समझे बैठे हैं।

    ReplyDelete
  34. बात पाते की है, मुद्दा सटीक है
    मुद्दे के पीछे की भावना बहुत ही उत्तम है,पावन है..
    और नीचे लिखी कविता ग़रीबी का एक छोटा सा चित्रण है...

    वो आयी आधी सारी मे,एक नगे बच्चे के संग...
    धूल सनित,रूखे अंग,है उजड़ा शरीर का रंग...

    माँग रही घर घर जाकर, दो बूँद ने जल की..
    और एक आधा टुकड़ा सारी का अपना टन ढकने को |

    सूखी आंते भूका पेट वो तो सह जाती है ...
    पर बच्चे को देख बिलखता चुप नही रह पाती है...
    दूध नही जल माँग रही बच्चे की भूक मिटाने को..
    और और एक आधा टुकड़ा सारी का अपना टन ढकने को ...

    आते जाते मानव उसको देखें होकर दंग
    कोई नही भरी दुनिया मे जो खड़ा हो उसके संग...

    "आप अपनी कपड़ों की अल्मारी देखें और जिन कपड़ों को पिछले 2 माह में प्रयोग नहीं किया है उन कपड़ों को किसी गरीब को दान कर दें तो आप के जीवन में बहुत अन्तर नहीं पड़ेगा।"

    ReplyDelete
  35. सौ की बात जाने दे यहां तो जिंदगी पचास में फंसी हुई है. ऊपर वाले की कृपा से कुछ खास नहीं है स्टोर करने को. भगवान ने स्टोरिंग कैपेसिटी के साथ उसमें पुराने संडास की तरह हड़हड़उआ फ्लश भी लगा दिया है. थोड़ा बहुत कचरा जमा होते ही गर्जना के साथ फ्लश-आउट हो जाता है. अब क्या खाएं क्या पछोरें, क्या धोएं क्या निचोड़ें. पैजामा हो या पैंट-शर्ट बस इतना है कि इज्जत बची रहे. कुछ पुरानी सारिका और हंस जमा की थी, पत्नी ने रद्दी समझ कर बेच दीं. घर की क्यों अपने शरीर और दिमाग में भरे कचरे के बारे में भी तो सोचिए. रोज इतना कबाड़ भकोस लेते हैं कि सारे रास्ते चोक हो जाते हैं और हम पांच पांच किलो कचरे की बोरियां कूल्हे पर बांधे हम हाय हाय करते रहते हैं. दिमाग के बारे में भी यही बात लागू होती है. इस लिए कचरे के पचड़े में क्या पडऩा - सार सार गहि के थोथा देई उड़ाय. मस्त रहे स्वस्थ रहें

    ReplyDelete
  36. gyaan ji ,
    namaskar
    bahut der si aapki is post ko padhkar chup chaap baitha hoon .. sach to ye hai ki hum jitna bhi ikaatha karte hai uska hardly 20% use karte hai .. ..

    zindagi saral honi chahiye .. kitna bojh ham laadenge apne tan par aur man par...

    mujhe to aapki ye bahut pasand aayi .

    dhanywad.

    vijay

    PS- sir , maine mrutyu par kuch likha hai . ek baar avashya padhe.

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय