Friday, September 11, 2009

रेलगाड़ियों का नम्बर तय करने की प्रणाली


उस दिन बीबीसी के अपूर्व कृष्ण जी सवारी रेलगाड़ियों के चार अंक के नम्बर देने की प्रणाली के विषय में जानना चाहते थे।
Kasara रेलवे पर आधिकारिक रूप से बोलना नहीं चाहता था। मुझे मालुम है कि ऑन द रिकार्ड बोलने का चस्का जबरदस्त होता है। माइक या पब्लिश बटन आपके सामने हो तो आप अपने को विशेषज्ञ मानने लगते हैं। यह विशेषज्ञता का आभामण्डल अपने पर ओढ़ना नहीं चाहता। अन्यथा रेल विषयक जानकारी बहुत ठेली जा सकती है। आप एक जानकारी दें तो उसके सप्लीमेण्ट्री प्रश्न आपको सदैव सजग रहने को बाध्य करते हैं कि कितना बोलना चाहिये!

लिहाजा मिट्टी का माधो बने रह कर बकरी-नेनुआ-टिटिहरी-ऊंट पर लिखना निरापद है! दूसरे, लोगों को वह समझने टिपेरने में दिक्कत नहीं होती।
फिर भी मैं चार अंक के ट्रेन नम्बरिंग प्रणाली पर सामान्य जानकारी देता हूं। यह प्रणाली तब लागू हुई थी जब रेलवे में ९ जोन थे। इन नौ जोन को अंक आवंटित हुये - मध्य - १, पूर्व - ३, उत्तर - ४, पूर्वोत्तर और पूर्वोत्तर सीमान्त - ५, दक्षिण - ६, दक्षिण मध्य - ७, दक्षिण पूर्व - ८, और पश्चिम रेलवे - ९. इसके अलावा सुपरफास्ट और महत्वपूर्ण गाड़ियों (राजधानी, शताब्दी छाप) को २ अंक दिया गया।
किसी ट्रेन के नम्बर में पहला अंक अगर २ है तो ट्रेन महत्वपूर्ण केटेगरी की है और तब दूसरा अंक जोनल रेलवे दर्शाता है। शेष दो अंक ट्रेन नम्बर पूरा करते हैं। उदाहरण के लिये फ्रण्टियर मेल का नम्बर २९०३/२९०४ है। इसमें पहला अंक २ इसके महत्वपूर्ण स्टेटस को और दूसरा अंक ९ इसके पश्चिम रेलवे की होने को दर्शाता है। शेष ०३-डाउन और ०४-अप इसका अपना अंक है।
अगर गाड़ी सुपरफास्ट श्रेणी की नहीं है तो पहला अंक उसकी जोनल रेलवे को, दूसरा अंक उसके मण्डल को और शेष दो अंक ट्रेन का नम्बर दर्शाते हैं। जोन में उसके मण्डलों के लिये अंक नियत किये गये हैं; जैसे मध्य रेलवे में - मुम्बई - ०, झांसी - १, भोपाल - २, अन्य - ४। अब ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस पुराने मध्य रेलवे के झांसी मण्डल की ट्रेन है और इसका नम्बर ११२३/११२४ है।
इस दशक के पूर्वार्ध में ७ और जोन बढ़ गये हैं। पर ट्रेनों की नम्बरिंग पहले के निर्धारित आधार पर ही की जाती है।

Kasara DN line अपूर्व जी ने यह भी पूछा था कि रेलवे में अप - डाउन कैसे निर्धारित होता है? जब अंग्रेजों के शासन काल में रेल बिछने लगी तो बम्बई और मद्रास मुख्य नोड थे। वहां से चलने वाली सभी गाड़ियां डाउन हुईं और वहां जाने वाली अप। कलकत्ता के बारे में अंग्रेजों का यह मत था कि जीआईपी (ग्रेट इण्डियन पेनिन्स्युलर रेलवे) बम्बई से अंतत कलकत्ता तक आ जायेगी, सो कलकत्ता आने वाली गाड़ियां डाउन ही मानी गयीं। इसी अप-डाउन के मोटे नियम से दिशायें तय हुईं। इनके कुछ छोटे हेर फेर भी हुये। पर वह डीटेल्स की बात है, उसका क्या जिक्र करना।

आगे पढ़ें और पोस्ट का संक्षेप दिखायें, ड्राफ्ट ब्लॉगर एडीटर के माध्यम से;  के बारे में कोई न कोई हिन्दी तकनीकी ब्लॉग वाला पोस्ट ठेलने वाला है, जरूर। :-)


40 comments:

  1. अपूर्व जी के बहाने हमें भी यह महत्वपूर्ण जानकारियाँ मिल गयीं । उत्सुकता तो हमें भी थी इन सबकी- पर हम आपसे पूछने से बचते रहे ।

    ReplyDelete
  2. बहुत बढ़िया लिखा है आपने ! सही बात को लेकर बड़े सुंदर ढंग से आपने प्रस्तुत किया है!

    ReplyDelete
  3. apne kshetra ki jaankar na dene ka aapka sankalp ya dharna acchi lagi kyunki main bhi yahi sochta hoon,

    aur sabse badhiya baat ki aapne abki baar bhi jo jankari di hai (prashnotari ke roop main) wo bi technical nahi thi....

    no jargons .

    waise aap chahein to kewal rail aadi ki jaankari se sambandhit ek naya blog shuru kar sakte hain...

    ReplyDelete
  4. namaste
    aap hindi blog jagat ki shaan hain. aapke yahan hone se gaurav anubhav hota hai.dhanyvaad
    rakesh ravi

    ReplyDelete
  5. लेखनी प्रभावित करती है.

    ReplyDelete
  6. रेलगाडी के नंबर तय करने की प्रणाली की जानकारी दे कर हमारी जानकारी में इजाफा करने का बहुत आभार ..!!

    ReplyDelete
  7. आज तो हमारा सामान्य ज्ञान बढा दिया ! बढ़िया जानकारी देने के लिए आभार !

    ReplyDelete
  8. आप से ऐसी जानकारी की ही अपेक्षा थी । आभार ।

    ReplyDelete
  9. कुछ तो मुझे पहले से पता था ज्यादा यहाँ जाना -मगर यह अपर्याप्त है -क्या अंत के सम या विषम संख्याएँ अप या डाउन का भी बोध कराती है ? यह आनुषंगिक सवाल ! क्या कोलकाता ही इसका अपवाद है ?

    ReplyDelete
  10. सुन्दर। हम भी कटियाज्ञानी हो गये। कटियाज्ञानी बोले तो जैसे कि आपके ब्लाग पर ज्ञान करेंट बह रही थी हम उसमें कटिया फ़ंसा के सप्लाई ले लिये। सब ले रहे हैं! न पैसा दिया न छदाम,मुलुब बनि अपना सारा काम!

    ReplyDelete
  11. नम्बर तो नम्बर हैं जी, किधर से अप और किधर से ड़ाउन? क्या करना है जानकर? मामा कंस ये समझ जाता तो आठ में से सात संताने देवकी की बच जातीं पर आठवीं किसी हाल में नहीं। सात मारी गईँ और आठवीं बच गई।

    ReplyDelete
  12. थोड़ी बहुत जानकारी तो थी पर अभी ज्यादा ज्ञान मिल गया।

    ReplyDelete
  13. न पैसा दिया न छदाम,मुलु बनिगा अपना सारा काम ई पढ़ा जाये उप्पर वाली हमारी टिप्पणी में।

    ReplyDelete
  14. ज्ञानवर्धक आलेख । अभी 7th semester में एक पेपर safety in Rail and Road Transport भी है तो रेलवे से सम्बन्धित जानकारी देख कौतुक हो गया ।

    ReplyDelete
  15. बढ़िया

    जब मैं इस्पात संयंत्र की सेवा में आया था तो इंज़िन पर WAP, WDM-2, WDS लिखे हुये शब्दों में उलझ गया था। जब कोड पता चले तो जिज्ञासा शांत हुई। बाद में ऐसे ढ़ेरों इंजिन कोड्स जानकारी में आए तो इंजिन देखते ही उसकी तकनीकी जानकारी पता चल जाती

    ज्ञान जी कहें तो एक पोस्ट ही लिख ठेल दूँ :-)

    बी एस पाबला

    ReplyDelete
  16. अफसरी मानसिक हलचल सी प्रतीत हुई अब तो रेल से समन्धित जिज्ञासा के बौछार होगी आप पर सम्हाल के रहिये . ऐसी जानकारी आपने दी जो भुलाये से नहीं भूलेगी

    ReplyDelete
  17. "मिट्टी का माधो बने रह कर बकरी-नेनुआ-टिटिहरी-ऊंट पर लिखना निरापद है! दूसरे, लोगों को वह समझने टिपेरने में दिक्कत नहीं होती.."

    हम तो इस कठिन विषय पर भी टिपेरेंगे जी!
    ये चार नम्बर पांच में बदल जाएंगे ना जब दसवां डिविज़न क़ायम हो जाएगा। जब राज्यों का बंटवारा हो रहा है तो रेल्वे किस खेत की मूली है:)

    ReplyDelete
  18. गाड़ियों के पहले अंक उसके "स्टेटसनुरूप" होते है इसका अनुमान था. विशेष जानकारी मिली. मुझे लगता है ऐसी निर्दोष जानकारी देने में नोकरी आड़े नहीं आनी चाहिए.
    मालगाड़ियों के नाम रखने की प्रणाली पर तरकश में लेख लिखा गया था.

    ReplyDelete
  19. इस प्रश्न के उत्तर ने मेरी एक लम्बे अरसे की अनुत्तरित जिज्ञासा को शांत करने के लिए दिशा दे दी है. ये जानना रोचक रहा कि अप- डाउन का एक औपनिवेशिक उदगम है.

    ReplyDelete
  20. जानकारी में वृद्धि हुई ..अभी बुकमार्क कर लिया है आराम से पढूंगी ..धन्यवाद ज्ञान जी .

    ReplyDelete
  21. अब समझे गाडियों के नम्बरो का चक्कर्।अच्छी जानकारी देने का आभार्।

    ReplyDelete
  22. इन बातों पर तो सबको ही उत्सुकता होती है. ख़ास कर अप-डाउन वाली बात. वैसे उत्तर से दक्षिण को अप से डाउन माना जाता तो ज्यादा सहूलियत होती.
    पर बकरी-नेनुआ-टिटिहरी-ऊंट का अपना ही मजा है. :)

    ReplyDelete
  23. चिरकालीन उत्सुकता का यूँ चुटकियों में समाधान मिल गया...वाह !! आभार आपका..

    ReplyDelete
  24. रोचक और ज्ञानवर्द्धक जानकारी. लालू जी तो जाने कितनी रेलगाड़ियों को बिना गति या सुविधाएँ बढ़ाए, सुपरफ़ास्ट की श्रेणी में सरका गए. कई सारी गाड़ियां जो १, ७, ८ नम्बरधारी थीं, अब दो-नम्बरी हो गयीं.

    लेकिन हमारी समस्या बरकरार है. इन्क्वायरी पर 1126 A कैसे डायल करें?

    ReplyDelete
  25. अरे वाह, यह हुआ न एक रेलज्ञानी का ब्लॉग. दुसरे शब्दों में, "रेती से रेल तक." यह भी पता चल गया की जिस गाडी का नंबर दो से शुरू न हो उसमें न बैठा जाए.

    ReplyDelete
  26. ये तो बहुत ही अच्छी जानकारी दी आपने। सही में मैंने तो अब तक इस बात पर ध्यान ही नहीं दिया था कि ट्रेनों के ये नंबर कैसे आवंटित होते हैं।

    ReplyDelete
  27. ज्ञानवर्द्धक जानकारी आपकी पोस्ट से काफी कुछ जाना जो मेरे लिए बिलकुल नई है ......आभार

    ReplyDelete
  28. ये तो नई जानकारी है ---ज्ञानवर्धक लेख
    -आभार

    ReplyDelete
  29. रेलवे पर ये जानकारी आपके नाम अनुरूप ज्ञानवर्धक रही।

    ReplyDelete
  30. ज्ञानदत्त पाण्डेय जी आप का बहुत बहुत धन्यवाद, लेकिन हमे यह पहले से ही पता था, पिता जी रेलवे मै तो नही थे... लेकिन हमारे बचपन मे पुछे हए सवाल का जबाब हमे सही देते थे, ओर यह बाते वही से पता चली थी.

    ReplyDelete
  31. दिमाग के एक कोने में नोट पुर्ची पर बना कर धर लिया है. दोस्तों के बीच कभी ज्ञान ठेलने के काम आयेगा. :)

    ReplyDelete
  32. ज्ञान जी, एक और रोचक जानकारी देना चाहूँगा। इसे मैं अक्सर मुंबई के वडाला में आजमाता रहता हूँ। वहां अक्सर मालगाडियों की आवाजाही लगी रहती है, कोयला लेकर तो कभी लोहे के चद्दरों को लेकर।
    वहीं अक्सर देखता हूँ कि एक ही मालगाडी में कई मंडलों के डिब्बे दिख जाते हैं। बगल से मालगाडी जब धीरे धीरे गुजरती है तो आप केवल उनके हिंदी में लिखे शॉर्ट फार्म को पढें। बहुत मजा आता है.....सरगम की कुछ लाईनें यूं ही बन जाती है


    दरे.मरे...परे...उमरे..परे... परे..दरे..पमरे...पमरे....उरे...परे..परे..दमरे...पमरे :)

    मैं तो अक्सर इस तरह के मौज लेता रहता हूँ :)

    ReplyDelete
  33. दिलचस्प और अनूठी जानकारी!

    ReplyDelete
  34. बहुत अच्छी, दिलचस्प और ज़रूरी जानकारी दी आपने. धन्यवाद!

    ReplyDelete
  35. रेलवे के बारे में आप जो भी जानकारी देते हैं हमें बहुत दिलचस्प लगती है और ज्ञान तो देती ही है। हमारा अनुरोध है कि अपनी लिमिटेंशन्स को ध्यान में रखते हुए जितनी जानकारी दे सकें कृप्या दें, इसी बहाने हम भी अपने छात्रों पर रोब झाड़ लेगें कि देखो ऐसी नंबरिंग की जाती है, वैसे एक राज की बात…हमें तो टाइमटेबिल देखना भी टेड़ी खीर लगती है……:)

    ReplyDelete
  36. घणी काम की जानकारी बतायी जी।

    ReplyDelete
  37. जानकारी के लिए आभार। संजय भाई का कहना कदाचित्‌ सही है, इस तरह की ज्ञानवर्धक जानकारियाँ देने में नौकरी कदाचित्‌ आड़े न आए।

    ReplyDelete
  38. rail numbring pe jo jankari mili achchi lagi, meri jigyasa hai ki ek controlar bahut si train ko ek jagah se kaise control karta hai batane ki kripa karen.

    ReplyDelete
  39. सर जी, पटरियों के इर्दगिर्द सी/फा या W/L का बोर्ड लगा दीखता है. ये क्या है?
    और ये सच है क्या कि सालों पहले बड़े पुलों से गुज़र्नेवाली गाड़ियों में पीछे भी इंजन लगाया जाता था?
    और मालगाड़ियों के केबिन में गार्ड को न्यूनतम सुविधाएँ इसलिए दी गईं हैं कि वह उसमें सो भी न सके?

    ReplyDelete
  40. @ निशान्त -
    सी/फा (सीटी फाटक) या W/L (whistle level-crossing) बोर्ड का अर्थ है कि ड्राइवर मुक्त रूप से सीटी बजायें, आगे फाटक है।
    पीछे इंजन चढ़ाई पर बतौर बेंकर लगाया जाता था, और है। पुल पर नहीं।
    गार्ड को सुविधायें कुछ बेहतर दी जानी चाहियें। पर जिन ब्रेकवान में यह दी जाती हैं, चोरी जाने में देर नहीं लगती!

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय