Tuesday, September 9, 2008

बिगबैंग का प्रलय-हल्ला और शिवकुटी


bigbang-machineबिगबैंग प्रयोग की सुरंग - एसोसियेटेड प्रेस का फोटो
मेरे घर व आसपास में रविवार से सनसनी है कि दस सितम्बर को प्रलय है। किसी टीवी ने खबर ठेली है। कहीं कोई मशीन बनी है जो धरती के नीचे (?) इतनी ऊर्जा बनायेगी कि अगर कण्ट्रोल नहीं हुआ तो प्रलय हो जायेगा। मैने टीवी नहीं देखा तो फण्डा समझ नहीं आया। फिर इण्टरनेट न्यूज सर्च से मामला फरियाया।

फ्रांस-स्विस सरहद पर १७ मील लम्बी सुरंग में नाभिकीय पार्टीकल स्मैशिंग प्रयोग होगा। उससे नयी विमाओं, ब्लैक होल, हिग्स बोसॉन आदि के बारें में ज्ञान और असीम जानकारी मिलेगी। इस पर दस बिलियन डालर का खर्च आयेगा। यह यूएसए टुडे में है।

यह खबर जेनेवा से है। वहां की सी.ई.आर.एन. लैब यह प्रयोग कर रही है। साठ हजार कम्प्यूटर इस प्रयोग से मिले डाटा का विश्लेषण करेंगे। यह ग्रिडकम्प्यूटिंग में भी सबसे बड़ा प्रयोग होगा।

द हिन्दू में लंदन डेटलाइन से खबर है कि उन वैज्ञानिकों को हत्या की धमकियां मिली हैं जो यह प्रयोग कर रहे हैं; क्योंकि "अगर बिगबैंग के बाद की दशा की पुन: रचना हुई तो प्रलय आ सकती है!"

यह तो हुई खबर की बात। अब मेरे घर और घर के आसपास जो हुआ वह मेरी पत्नीजी की कलम से:

ज्ञान के ऑफिस जाने के बाद मैं अपने कमरे को व्यवस्थित कर रही थी। डस्टर से टेलीफोन आदि पोंछ रही थी कि दीवार पर रमण महर्षि के चित्र के पास लटकते एक मकड़ी के जाले पर नजर पड़ी। मैने कुर्सी पर पैर जमा कर मेज पर चढ़ कर जाला उतारने का उद्यम प्रारम्भ किया। अचानक कुर्सी फिसली और मैं जमीन पर आ गिरी - मुझे लगा कि प्रलय आ ही गया।
 
फिर अपने पास मैने संदीप और लद्द-फद्द चलते आते अपनी सासू मां को देखा तो लगा कि शायद अभी प्रलय टल गया है। ...

जी हां; शिवकुटी में बड़ी सनसनी है। इण्डिया टीवी दिन भर से चिल्ला रहा है कि प्रलय आने को है, बस! कुछ मनचले वैज्ञानिक न्यूट्रान-प्लूटान-सूटान-अपट्रान जैसे परमाणविक भागों को विस्फोट करा ऐसा धमाका करेंगे कि धरती रसातल में चली जायेगी! सब पानी-पानी हो जायेगा। प्रसादजी की कामायनी के - "नीचे जल था, ऊपर हिम था, एक तरल था, एक सघन" छाप!

पड़ोस में पलक के बाबा जी ७८ साल के हैं। थोड़ा चलते हैं तो सांस फूलती है। वे भरतलाल के साथ योजना बना रहे हैं कि अपन हिमालय पर चलते हैं। प्रलय में सब खतम हो जायेंगे तो वापस आ कर शिवकुटी के सभी मकानों पर कब्जा कर लेंगे। भरतलाल हिमालय पर अपनी मंगेतर को भी साथ ले जाना चाहता है। प्रलय के बाद मनु-सतरूपा के रूप में वही चलायेगा सृष्टि!

इस बीच मेरी लड़की वाणी का बोकारो से फोन आया। मैने बताया कि मैं मेज से गिर पड़ी। वह तुरंत चिल्ला कर बोली - संभाल कर रहा/चला करो; अब बुढ्ढी हो गयी हो। प्रलय की सनसनी अवसाद में बदल गयी। मेरी जवानी में इस लड़की ने मुझे बुढ्ढी कह दिया। इससे बड़ा प्रलय और क्या हो सकता है! Sad  

ट्यूब खाली हो रही हो या नहीं, पत्नीजी चाहती हैं ब्लॉग पर गतिविधि रहे। लिहाजा मेरे दफ्तर से घर आने के पहले उन्होंने यह लिख कर रखा था कि मैं पोस्ट बनाने से न बच सकूं?! Thinking 


31 comments:

  1. बस! कुछ मनचले वैज्ञानिक न्यूट्रान-प्लूटान-सूटान-अपट्रान जैसे परमाणविक भागों को विस्फोट करा ऐसा धमाका करेंगे कि धरती रसातल में चली जायेगी! सब पानी-पानी हो जायेगा।
    बहुत खूब!

    ReplyDelete
  2. अरे रे ..ये तो बहुत बुरा हुआ ! ;-(
    आप को चोट तो नहीँ आई ना रीटा भाभी जी ?
    और प्रलय की खबर
    पहले भी कई बार आ चुकी है !
    Nothing will happen just yet ..
    so relax !
    भरतलाल के इरादे बुलँद हैँ !
    आज से उन्हेँ मनुलाल पुकारेँ का ? :-)

    चलो, मीडीयावालोँ को काम मिला !
    - लावण्या

    ReplyDelete
  3. चलिए जनाब ब्लागिंग में बनाए रखने के इस से बेहतर जीवन संगिनी कहाँ मिलेंगी। भाभी को ब्लागिंग प्रेरित महिला का प्रथम पुरस्कार दे दिया जाना चाहिए। पाठकों आप की क्या राय है इस मामले में? जरा मतदान कर डालिए।

    ReplyDelete
  4. शनिवार को आइक नामक चक्रवात हमारे शहर में आने की संभावना है, उसका भी स्वागत है | उससे पहले बिग बैंग हो गया तो ईश्वर की इच्छा :-)

    नीरज

    ReplyDelete
  5. जमाये रहियेजी। इस दुनिया में इत्ता कुछ हो रहा है, ब्लागर को विषय की कमी ना होगी। बस विषय वासना होनी चाहिए। फिर अब तो आपने वह असंभव कार्य कर दिखाया है कि पत्नी ब्लागिंग में सिर्फ प्रेरक नही है, बल्कि सक्रिय सहयोगिनी की भूमिका में भी है। येसा कमाल कम ही होता है।

    ReplyDelete
  6. satya wachan maharaj,puraskar ka naam blog ratna ho to kaisa rahega?bhaiya ke sath-sath bhabhiji ko bhi pranam

    ReplyDelete
  7. Reeta jee !
    किसे ज्यादा घबराहट जो रही है ज्ञान जी को या आपको -आप एक दोनों का ढांढस बंधाएं !

    ReplyDelete
  8. Bhabhiji se kahiye ki prabhu se prarthana karen ki pralay jab aaye uske pahle uska experiment channel par karen.

    ReplyDelete
  9. कल प्रलय नहीं आएगा, यह तय है और यह इण्डिया टीवी वाले भी जानते है.
    भाभीजी को चोट नहीं लगी होगी. ऐसी प्रोत्साहित करने वाली बीवी नसीब वालो को ही मिलती है :) बधाई.

    ReplyDelete
  10. .


    आज तो भाई, बिना पोस्ट पढ़े ही टीप रहा हूँ,
    ताकि सनद रहे और वक़्त ए ज़रूरत काम आवे, पोस्ट यहाँ है, क्योंकि
    मेरी प्रेरणास्पद भाभीं वहाँ हैं । गुरुवर, अब आपको यह बताने की कोई
    ज़रूरत ही ना रही कि ट्यूब कहाँ , कैसे और किससे भरवायें ।
    कवि की प्रेरणा एक अदद प्रेमिका होती है, हम नहीं ’ अज्ञेय ’ बोले रहें ।
    कथाकार उसमें पत्नी की साठगाँठ भी जोर ले, यह ’ रेणु ’ कह गये ,
    और ब्लागर इसमें मोहल्ला समाज को भी न्यौत ले, विषय का टोटा
    कहाँ है ? भगवान ऎसी भाभी ( आप एक्ज़े्म्टेड हो ) सबको दे ।

    यहाँ पंडिताइन ट्यूब पंचर किये रहती हैं, विषय इतने हैं.. कि सबको
    कान पकड़ कर एक कोने RAC में डाल रखा है , और आप ट्यूब लिये
    डोल रहे हो.. भाभी से पूछ कर आराम आराम से लिखो, हलचल का
    चक्रवात न बनाओ .. बस इतमिनान बना रहे कि ब्लागिंग चालू आहे !

    ReplyDelete
  11. ऐसी ही अफ़वाह '96 में भी उड़ी थी कि उस साल भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध के कारण धरती नष्ट हो जाएगी। इसका आधार नास्त्रेदामस की भविष्यवाणियाँ थीं। कालेज का दौर था तो मैं सोचा करता था कि क्लास की किस लड़की को बचाने के लिये भागूँगा। मगर हाय रे किस्मत, ऐसा कुछ हुआ ही नहीं।

    ReplyDelete
  12. यह मेरा क्षेत्र है -- हाई एनर्जी पार्टिक फिजिक्स. ये प्रयोग पिछले 50 साल से होत आये हैं, एवं अगले 50 साल और होते रहेंगे. किसी का कुछ नहीं बिगडेगा.



    -- शास्त्री जे सी फिलिप

    -- बूंद बूंद से घट भरे. आज आपकी एक छोटी सी टिप्पणी, एक छोटा सा प्रोत्साहन, कल हिन्दीजगत को एक बडा सागर बना सकता है. आईये, आज कम से कम दस चिट्ठों पर टिप्पणी देकर उनको प्रोत्साहित करें!!

    ReplyDelete
  13. अनिल जी के ब्लाग मे आपकी टिप्पणी पढी (मिशनरी स्कुलो के बारे में)पढ कर लगा कि आप किसी चिज के विश्ल्लेषण की जिम्मेदारी लेते है औरो की तरह बस हा हा नही करते । सो वही लिंक टटोलता यहा चला आया यहा आकर पता चला कि यहा प्रलय आया है ।

    ReplyDelete
  14. बढ़िया पोस्ट है. आपने कुछ गंभीर वैज्ञानिक जानकारी भी दी और आस-पास का वर्णन भी कुशलता से किया.

    लेकिन इस विषय पर न्यूज चेनल्स को कोसने वाली कुछ पोस्टें दिखने के बावजूद वैज्ञानिक दृष्टिकोण से लिखी गयी कोई गंभीर पोस्ट किसी हिन्दी ब्लॉग पर पढने को नहीं मिली जो पूरी जानकारी लोगों को मुहैया करा सकती. हिन्दी ब्लॉग जगत अभी सियासी स्तर की नारेबाजी और शोशेबाजी में ही ज्यादा उलझा हुआ है. तर्कहीन और भावना भड़काऊ लेखन ही लोगों की पसंद बना हुआ है. तथ्यपरक और खोजपूर्ण आलेखों का काफी हद तक अभाव ही दिखता है. आशा है स्थिति में बदलाव आएगा.

    ReplyDelete
  15. reeta di., beti bokaro me ?? aur hamey pata bhi nahi?? :(

    ReplyDelete
  16. सर्न (सी ई आर एन ) प्रयोगशाला नी जानबूझकर इस विवाद की डिजाइन की है। वैसे उनका यह त्वरक बहुत बड़ा और बहुत शक्तिशाली है, इसमें कोई सन्देह नहीं है। मुझे लगता है कि यदि यह प्रयोग बिना किसी विवाद के शान्तिपूर्वक किया जाता तो दुनिया सर्न को उतना नहीं जान्पाती और उसे उतना महत्व नहीं मिलता । इसलिये यह "बदनामी", प्रचार का एक तरीका हो सकती है।

    ReplyDelete
  17. वाणी जी ने एडवांस में बुड्डी कह दिया तो उसमे बुरा मानाने की जरुरत ही क्या है आखिर एक दिन सभी को बुड्डी/बुड्डा होना ही है . महाप्रलय के बारे में सभी चैनल बुरी तरह से सभी को डरा रहे है . कल एक चैनल लाइव इंडिया में एक वैज्ञानिक जी बता रहे थे कि कुछ नही होगा और चैनल वाले सभी को डरा रहे है .

    ReplyDelete
  18. हा हा ! आज सुबह ही एक मित्र का फोन आया तो ये कहबर सुने उनहोंने... मैंने कहा चलो यार अच्छा है, सब ख़त्म हो जाए एक साथ तो क्या दिक्कत है... पीछे कोई ऐसा नहीं बचेगा जिसे दुःख होगा !

    क्या परेशान होना ?

    उन्होंने कहा हाँ तुम्हे क्या परेशान होना... परेशान तो वो होता है जिसके पास कोई काम नहीं है :-)
    अन्यथा ना लें... पर यही कहा उन्होंने वो अपने पिताजी के सन्दर्भ में बोल रहे थे, उनके घर से फोन आया था.

    ReplyDelete
  19. बड़ा लफड़ा हो जायेगा तब तो. अगर प्रलय आ गई तो हमारा ब्लॉग भी डूब जायेगा इस प्रलय में. हे भगवान जी (या वैज्ञानिक जी), इस प्रलय को रोकें नहीं तो ब्लॉग तो जायेगा ही, साथ में टिप्पणियां भी चल बसेंगी....

    ReplyDelete
  20. भाई जी, आप सचमुच बड़े भाग्यवान हैं,जो आपको ऐसी जीवन संगिनी मिली,वरना अक्सर तो लिखने पढने के कामो को पत्नियाँ अपनी सौत के रूप में देखती हैं.पति पत्नी एक दूसरे के सत्कर्म में प्रेरक और सहयोगी हों ,इस से सुखद बात और क्या हो सकती है.
    जहाँ तक प्रलय का प्रश्न है,देखते हैं..... हाथ कंगन को आरसी क्या........

    ReplyDelete
  21. aaspaas ki baten jyada rochak lagi....baaki to jo hona hoga wo hoga hi! ek baar jab ham bachche the tab skylab girna ki khabar jor se uchhli thi....tab bhi kuch aisa hi mahol tha.

    ReplyDelete
  22. बड़ी देर से प्रलय की सूचना दी वरना मैं तो बैंक से लोन लेकर पूरे ऐश के साथ दो चार दिन जिंदगी जी लेना चाहता था लेकिन अब लोन प्रोसेस होते होते ही सबकुछ खत्म।

    ReplyDelete
  23. बढिया ज्ञान और अपनी सी पोस्ट !
    ऐसा लग रहा है की घर में बैठ कर
    सब लोग आपस में गपिया रहे हैं !
    बहुत आनंद आया ! धन्यवाद !

    ReplyDelete
  24. गुरुदेव, आपका सिक्का तो चल निकला। अब आराम से ब्लॉग चटकाइए। घर में ही ‘रिलीवर’ मौजूद हो तो चिन्ता काहे की? क्या कहने...
    पोस्ट भी उतनी ही ताजगी और रोचकता वाली आ रही है... बधाई।

    ReplyDelete
  25. अरे भाभी आप ठीक तो है न। डॉक्टर को दिखाया या नही।
    दुनिता ख़त्म हो जायेगी ये तो पिछले एक हफ्ते से टी.वी.वाले दिखा रहे है और कुछ चैनल तो ग्रहों के बारे मे भी बता रहे है। देखें कल क्या होता है।

    वैसे अपने ब्लॉगिंग मे भी एक प्रलय आ चुकी है समीर जी के जाने की।

    ReplyDelete
  26. एक दिन ओर बचा है सर जी !भाभी जी की जय हो......

    ReplyDelete
  27. अब ज्ञानजी को अपनी ट्यूब की कोई चिंता न होने चाहिये। घर में ही रिफ़ल स्टोर खुल गया है। जहां खाली हुये भरवा लिये। बिटिया ने बुढ्ढी पुरानी मेज के लिये कहा होगा। आपने सुना ही होगा कि लड़कियों को मायके की एक-एक चीज से प्यार होगा है। वे एक-एक चीज के बारे में चिंतित होती हैं। जब आपने गिरने की बात कही तो वो मेज जो कि पुरानी हो गयी है उसको बुढ्ढी बताकर उसके प्रति चिंता जाहिर की होगी। यहां मेज का मानवीकरण हुआ है। बाकी आपकी लेखन शैली इत्ती अच्छी है कि तारीफ़ करने का मन होरहा है। मुझे लगता है कि ज्ञान जी ने जो अच्छी सहज हास्य वाली पोस्टें लिखीं वे आपसे ही लिखवा कर पोस्ट की होंगी। आप लिखतीं रहें। बधाई आपको इत्ता अच्छा लिखने के लिये। :)

    ReplyDelete
  28. आप सभी अपने अपने फ़ोन ना० मुझे दे दे, प्रलय सब से पहले मेरे यहा से हो कर गुजरे गी मे उसी समय आप सब को फ़ोन पर बता दुगां ओर सब लोग पलक के बाबा जी के साथ जल्दी से हिमाल्या पर चले जाये , जब प्रलय खतम हो जाये गी फ़िर आप को फ़ोन कर दुंगा फ़िर सभी वापिस आ कर जहा चाहॊ कब्जा कर लेना, लेकिन इस से पहले मुझे सलाह देने ओर मदद देने के लिये सभी लोग जिस इज्स ने बचना हे एक एक लाख pay pal से भेज दे. ओर ग्य्य्न जी आप भाभी जी का धयान रखे , ओर उन का पेर खुब दबाये, फ़िर हिमायल पर भी चढना हे, वेसे आप को फ़्रि मे बता दुगा, बस एक रेल का पास ले देना
    धन्यवाद सुचना समापत हुयी

    ReplyDelete
  29. कल की दुनिया में क्या होगा किसको पता। जो होगा सबके साथ होगा।
    फिर भी, इस प्रयोग का सीधा प्रसारण इंटरनेट पर देखा जा सकता है।

    ReplyDelete
  30. आशा है रीटा जी को चोट न आयी होगी। रीटा जी की लेखन शैली बहुत ही रोचक है। लिखती रहें

    ReplyDelete
  31. जे हुई न बात, भाभी जी की पोस्ट ने दिल खुश किया, देखो ज्ञान दद्दा आपकी ट्यूब खाली हो रही हो तो अपन को कोई वान्दा नई, भाभी जी जिंदाबाद, ब्लॉग जारी ही रहेगा।

    अरे इस प्रलय की चर्चा ने भेजा पका डाला था, जिधर जाओ अगला यही सवाल दागे जा रहा था तीन-चार दिन से और अपन कम दिमागी प्राणी समान पलट के सवाल दागते रहे कि भैया जे मामला का है।
    असल में अपन टीवी देखते हैं नई तो अपनी ट्यूबलाईट इस मामले मे देर से जली।

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय