Tuesday, August 26, 2008

एक कमाण्डो से बातचीत


मुशर्रफ अन्त तक एक उद्दण्ड अवज्ञाकारी कमाण्डो की तरह अपने पर हो रहे आक्रमणों का जवाब देते रहे - यह मैने एक समाचारपत्र के सम्पादकीय में पढ़ा। मैं मुशर्रफ का प्रशंसक नहीं हूं। किसी समय शायद उनके व्यक्तित्व से नफरत भी करता था। पर वे एक उद्दण्ड अवज्ञाकारी कमाण्डो की तरह थे; इस पर मुझे कोई शक नहीं है।

कमाण्डो बतौर कमाण्डो उनकी छवि आकर्षित करती है। मुझे विश्वास है कि पाकिस्तान को उनसे बेहतर नेता मिलने नहीं जा रहा। और जिस तरह सन सतहत्तर में आम भारतीय के स्वप्नों को श्रीमती गांधी के बाद मोरारजी/चरणसिंह युग ने बड़ी तेजी से चूर किया; उससे कम तेजी के भाग्य वाले पाकिस्तानी नहीं होंगे!

**********

खैर, मैं एक कमाण्डो की बात कर रहा हूं। मुशर्रफ या पाकिस्तान की नहीं - वे तो केवल इस पोस्ट की सोच के ट्रिगर भर हैं।
कुछ साल पहले एक वीवीआईपी की सुरक्षा में लगे एक ब्लैक कैट कमाण्डो को मैने बातों में लेने का प्रयास किया। उसके साथ मुझे कुछ घण्टे यात्रा करनी थी। या तो मैं चुपचाप एक किताब में मुंह गड़ा लेता; पर उसकी बजाय यह जीव मुझे ज्यादा रोचक लगा।

पहले मैने उसे अपनी सैण्डविच का एक पीस ऑफर किया। कुछ देर वह प्रस्तर प्रतिमा की तरह बैठा रहा। शायद तोल रहा हो मुझे। फिर वह सैंण्डविच स्वीकार कर लिया उसने। मेरे साथ के रेलकर्मियों के कारण मेरे प्रति वह आश्वस्त हो गया होगा। उसके अलावा निश्चय ही उसे भूख भी लगी होगी। फिर मैने कहा कि क्या मैं उसकी गन देख सकता हूं - कि उसमें कितना वजन है। उसने थोड़ी झिझक के बाद वह मुझे उठाने दी।

"यह तो बहुत कम वजन की है, पर इससे तड़ातड़ निकली गोलियां तो कहर बरपा सकती हैं। बहुत डरते होंगे आतंकवादी इससे!" - मैने बात बढ़ाई।

अब वह खुल गया। "इससे नहीं साहब, इससे (अपने काले कपड़े को छू कर बताया उसने) डरते हैं।"

मुझे अचानक अहसास हुआ कि वह वास्तव में सही कह रहा है, गर्वोक्ति नहीं कर रहा। आतंकी ब्लैक कैट की छवि से आतंकित होता है। उस वर्दी के पीछे जो कुशलता और अनुशासन है - उससे डरता है दहशतगर्द! यह ड़र बना रहना चाहिये।

वह मेरे साथ दो-ढ़ाई घण्टे रहा। यहीं उत्तरप्रदेश का मूलनिवासी था वह - गोरखपुर/देवरिया का। बाद में उसने कहा कि लोगों से मेलजोल-बातचीत न करना उसकी ट्रेनिंग का हिस्सा है। शायद बातचीत करने से इमोशनल अटैचमेण्ट का दृष्टिकोण आ जाता हो।

मैं शायद अब इतने सालों बाद उसके बारे में सोचता/लिखता नहीं; अगर मुशर्रफ-कमाण्डो विषयक सम्पादकीय न पढ़ा होता। 


19 comments:

  1. इंन्सान अनजान से ही डरता है। फिर चाहे वह कोई भी क्यों न हो। जीव या निर्जीव।

    ReplyDelete
  2. हमारे यहाँ के पस्चिम / दक्षिण दिशामेँ एक विशाल और खुला , नैसिर्गिक सौँदर्य से भरपूर STATE है -
    वहीँके मेहमान बनकर आ रहे हैँ आजके विषय के मुख्य पात्र ! ( mr Munshee :)
    जी हाँ !
    और कमान्डो भाई से मुलाकात भी रोचक लगी ..
    बात ना करना सही है
    क्या पता किस भेस मेँ कौन घूम रहा हो !
    वो तो अच्छा हुआ आप थे और उसका भरोसा जायज रहा ~~
    -लावण्या

    ReplyDelete
  3. जिस तरह सन सतहत्तर में आम भारतीय के स्वप्नों को श्रीमती गांधी के बाद मोरारजी/चरणसिंह युग ने बड़ी तेजी से चूर किया; उससे कम तेजी के भाग्य वाले पाकिस्तानी नहीं होंगे

    इस बात से पूरी तरह सहमत

    ReplyDelete
  4. वो भी एक इन्सान ही हैं....वक्तानुरुप भूमिका निभा रहे हैं-क्या जाने कब किसका कैसा वक्त आये. :)

    ReplyDelete
  5. बहुत नज़दीक से देखने का मौका मिला, बधाई!
    ;-)

    ReplyDelete
  6. मै समझ गया यह यह पेशबंदी क्यूँ की जा रही है -पर यह जान लीजिये हम आपको कमांडों हरगिज नही बनने देंगे .

    ReplyDelete
  7. कमांडो भी इंसान होते हैं, पर अलग टाइप के। मुशर्रफ का तो पतन हो लिया था, वह नेता हो लिये थे। पावर में रहकर पतन सुनिश्चित हो लेता है।

    ReplyDelete
  8. ब्लैक कमाण्डो की कथा का सार : बन्द मूठी लाख की.

    उसकी पोशाक भयभीत करती रहे इसी में लाभ है.

    ReplyDelete
  9. आजकल तो लोग ब्लॉगर से डरने लगे है.. खैर आपने बढ़िया बात बताई.. इस से पहले ऐसा कुछ सोचा नही था..

    ReplyDelete
  10. ऐसे ही एक कमांडो के पैर का "वार्ट" निकालने का मौका मुझे मिला था उसके बाद से मोबाइल पर किसी प्राइवेट नंबर से उसके कॉल आते रहते है ओर हर दीवाली पर एक शुभकामना मेसेज

    ReplyDelete
  11. सही निष्‍कर्ष है आपका । सरकार नही चलती, सरकार का जलवा चलता है । वर्दी न हो तो पुलिस कर्मचारी से डरना तो दूर रहा, कोई उसका नोटिस भी नहीं लेता ।

    ReplyDelete
  12. ज्ञानदत्त जी सही कहा उस कमांडों ने की आतंकी उस वर्दी से डरते हैं। ये बिल्कुल सही है। जैसे कि ये बात कि मुशर्रफ जैसा मैनुप्युलेटर मैंने नहीं देखा। आगरा समिट पर कैसे भारत में ही भारतीय मीडिया को उसने मौहरा बनाया था उस से उसका मैं कायल हो गया था। मीडिया के कुछ सीनियर उस की जी हुजूरी करने में जुट हुए थे। और वो उनको उल्लू बना रहा था। अमेरीका का इस्तेमाल और कट्टरपंथ का साथ उसकी कूटनीति का हिस्सा थी। पता नहीं अब वहां का क्या होगा। और हमारे साथ रिश्तों का भी

    ReplyDelete
  13. पहले तो मुझे लगा की ये मतलब होगा की दिखावे से डरते हैं (वर्दी दिखावा, बन्दूक वास्तविकता). और बिना आगे पढ़े निष्कर्ष निकाल लिया की आप कहने वाले हैं की बस नाम बिकता है... वो भी एक निष्कर्ष हो सकता था ! पर आप उसके साथ थे तो असली मतलब आपने निकाला है.

    "उस वर्दी के पीछे जो कुशलता और अनुशासन है"

    ReplyDelete
  14. NCC में एक बार किसी विशेष अवसर पर हमारे स्कूल में शरद पवार का आना हुआ था, तब शायद वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहा करते थे। जब हमारी ड्रील करवाई जा रही थी तो निरीक्षण के लिये शरद पवार हमारी बटालियन के सामने से गुजरे और उनके पीछे-पीछे दो कमांडो.....हम तब नौंवी कक्षा में थे और तब शरद पवार से कोई डर नहीं लगा लेकिन उन दो कमांडों के वजह से आगे की रो में खडे एक दो कैडेट्स जरूर थोडा हडबडा गये और सारी ड्रिल का सत्यानाश हो गया।
    आज भी टी वी पर कभी किसी नेता को किसी टुकडी का निरीक्षण करते देखता हूं तो वो ड्रिल याद आ जाता है।
    सच ही है- लोग बंदूकों से नहीं, कमांडो के ड्रेस से ज्यादा डरते हैं।

    ReplyDelete
  15. बातचीत अभी तक जारी है। आज की पोस्ट किधर गयी!

    ReplyDelete
  16. Hote to aakhir woh bhi insaan hai lekin thode dusre kism ke.... batcheet aapne thodi aur detail mein chapi hoti to aur maza aata sir..

    New Post :
    मेरी पहली कविता...... अधूरा प्रयास

    ReplyDelete
  17. आपकी बात से सहमत। फिलहाल पाकिस्‍तान को मुशर्रफ से बेहतर नेता नहीं मिलने जा रहा। और यह बात तो अभी से ही नजर आने भी लगी है।

    ReplyDelete
  18. अनूप जी, इसी पोस्ट पर बात-चीत अभी जारी है, क्योंकि टिप्पणियों में बाकी रह गयी मेरी बारी है। गुरुदेव, अब अगली पोस्ट तैयार करें। विलम्ब के लिए मेरा खेद प्रकाश स्वीकार हो।

    ReplyDelete
  19. कमांडो आये ओर गये, क्या पता इस से बेहतर आये या इस से भी गिरा ... देखे ..
    धन्यवाद

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय