Saturday, July 19, 2008

सर्च इंजन से पंहुचते पाठक


Statcounter स्टैटकाउण्टर अब बताता है कि लगभग दो तिहाई पाठक मेरे ब्लॉग पर या तो सर्च इंजन के माध्यम से आ रहे हैं या सीधे। मैं इस सूचना को उचित परिपेक्ष्य में नहीं ले पा रहा। अभी भी हिन्दी शब्दों का सर्च इण्टरनेट पर बहुत कम है। मैं स्वयम भी जितना सर्च अंग्रेजी के शब्दों के साथ करता हूं, हिन्दी में सर्च उसका दशमांश भी नहीं है। फिर भी सर्च बढ़ा है और साथ में हिन्दी में मेरे पन्नों की संख्या भी। उस दिन मैं हजारी प्रसाद द्विवेदी जी पर फोटो सर्च कर रहा था और अधिकांश लिंक मुझे मेरे अपने पन्नों के मिले! मैं किसी विकीपेडिया जैसी साइट से उनका चित्र कबाड़ने के उद्यम में था चारु-चंद्रलेख के संदर्भ में चस्पां करने को। पर मुझे अपनी पुरानी पोस्टों के चित्र मिले। जैसे कि मैं द्विवेदी जी पर अथॉरिटी होऊं!

"सेक्स" या "सेक्सी" शब्द का सर्च शायद बहुत होता है। मेरी एक टिल्ल सी पोस्ट का शीर्षक यह शब्द रखता है। उस पोस्ट में कुछ भी उद्दीपन करने वाला नहीं है। पोस्ट भी जमाना हो गया लिखे। पर उस पर अभी भी कुछ पाठक सर्च के माध्यम से पंहुचते हैं। अगर मैं माइल्ड-उद्दीपन सामग्री का ब्लॉग चला रहा होता तो अब तक सर्च के माध्यम से ही बहुत यातायात मिलने लगता। पर तब वह ब्लॉग "मानसिक हलचल" नहीं, "मानसिक वमन" होता।

अब शायद समय है कि अपने लेखन को सर्च-इफेक्टिव बनाने पर ध्यान दिया जाये - जैसी मशक्कत अंग्रेजी में लिखने वाले करते हैं। पर तब मानसिक हलचल मद्धिम कर सर्च इंजन की बिल में घुसना होगा। उससे बेहतर है कि हिन्दी में कोई ब्लॉगिंग विषयक लिखने वालों का लिखा पढ़ कर सीखा जाये। लेकिन समस्या यह है कि अभी लोग कविता ज्यादा ठेल रहे हैं; (नीरज जी से क्षमा याचना सहित, और उन्होंने स्वीकार कर लिया है, यह जान कर शांति मिली है) और इस प्रकार के लेखन के लिये मात्र रवि रतलामी ही हैं!

मित्रों; हिन्दी ब्लॉगिंग में ब्लॉगिंग विषयक लेखन (जिसमें हिन्दी सर्च-इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी हो) बहुत जरूरी है और इस क्षेत्र में अथॉरिटी से लिखने वालों का टोटा है। अगर टोटा नहीं है तो मेरा हिन्दी ब्लॉगजगत का परिभ्रमण अपर्याप्त है। क्या लोग मेरा ज्ञानवर्धन करने की कृपा करेंगे?

चलती गाड़ी में हिचकोले खाते ऑफलाइन लिखने और सडल्ले कनेक्शन से पोस्ट करने के कारण मैं रवि रतलामी जी को लिंकित नहीं कर पा रहा। अगर सवेरे पब्लिश होने तक (तब भी यह ट्रेनचलायमान ही होगी) उनके ब्लॉग को लिंकित न कर पाया तो सॉरी! बाकी आप सब उन्हें जानते तो हैं ही!

31 comments:

  1. Really, you are a great
    inquisitive mind at the
    blogging platform.
    Hats off to you, Sir !
    ( i.e. turban at your feet ).
    Nice Work !

    ReplyDelete
  2. keh nahi sakta isse aapko kitna fayada hoga lekin shayad search engine ki basic samajhne me thora help mile

    ReplyDelete
  3. अब आपने बात छेड़ दी तो मैं भी कई दिन से देख रहा हूँ कि सर्च से बहुत पाठक आ रहे हैं. आपके यहाँ सेक्सी खोज कर और हमारे यहाँ गधा शब्द खोज कर. सेक्सी तो फिर भी समझे...गधा किस लिये सर्च करते हैं, समझ नहीं आता और गुगल की कृपा कि हमें खोज कर पेश कर देते हैं. :)

    ReplyDelete
  4. @ उड़न तश्तरी -
    क्या कहें; न हम सेक्सी, न आप गधा! :-)

    ReplyDelete
  5. अगर मैं माइल्ड-उद्दीपन सामग्री का ब्लॉग चला रहा होता तो अब तक सर्च के माध्यम से ही बहुत यातायात मिलने लगता। पर तब वह ब्लॉग "मानसिक हलचल" नहीं, "मानसिक वमन" होता।
    लेकिन तब आपको पढ़ता कौन? कम से कम हम तो न पढ़ रहे होते!

    ReplyDelete
  6. मैं शायद सेक्सी और गधा के बीच सर्च करने पर मिलूँ देखता हूँ अभी .

    ReplyDelete
  7. हम न तीन में न तेरह में मतलब न गधा में न सेक्सी में। और नाम चाहे मानसिक वमन होता मगर तय है कि इस वमन को चाटने वाले बहुतेरे होते। मगर यह बात तो ठीक है कि ब्लागिंग विषयक लेखन बहुत सीमित है। छोटी-छोटी चीज़ों के लिये एक-आध लोगों से मदद मिलती रही है वरना तो बहुत कठिनाई हो जाती। दो दिन पहले सोचा कि फ़रीदा आपा की एक-दो ग़ज़ल पोस्ट करने की मगर पता ही नहीं कैसे करते हैं। यह तो खैर बहुत ही मामूली तकनीकी गंवारपना है मगर ऐसी काफ़ी तकनीकी जानकारियां हैं जिनका अपने पास घनघोर अभाव है।

    ReplyDelete
  8. मैने तो सेक्सी और गधा दोनो देख लिए.. कोई और ही सज्जन मिल रहे है.. लगता है गूगल बावला हो गया है.. सही ग़लत की पहचान नही रही उसे

    ReplyDelete
  9. सादर नमस्कार।
    सुंदरतम शैली में सटीक और अत्यावश्यक पहलू पर चिंतन।

    ReplyDelete
  10. मैं ने एक बार ही इसे जाँचने का प्रयत्न किया कि कितने पाठक कहाँ से आ रहे हैं। जब हम किसी भी तरीके से अपनी रचना को प्रकाशित करते हैं तो उस के साथ हमारी जिम्मेदारी यह भी है कि अधिकाधिक लोग उसे पढ़ें। यह इस लिए आवश्यक है कि आप का विचार लोगों तक नहीं पहुँचता तो उस का कोई अर्थ नहीं है। उस का परिमार्जन भी रुक जाता है। यह एक अच्छी बात है कि आप इस ओर प्रयत्नशील रहते हैं और अन्य ब्लागीरों (शब्द कैसा लगा? इसे अजित वाडनेरकर ने सुंदर बताया है, आप भी राय दें, ऐसे नए शब्द हिन्दी के लिए गढ़ने होंगे यदि हम उसे एक देश की संम्पर्क और एक विश्व भाषा बनाना चाहें।)को भी प्रेरणा मिलती रहती है। हिन्दी ब्लागिरी को महत्वपूर्ण प्रदान करने के लिए इस में पाठकों की आवाजाही बढ़ना अत्यावश्यक है। ब्लागीरों को ही इस के लिए प्रयत्न करने होंगे। आप इस के लिए रवि भाई के साथ मिल कर दायित्व ओढ़ें तो कितना सुंदर रहे। फिर आप हमें निर्देशित करें हम निर्देशित कामों को करें।

    ReplyDelete
  11. हिन्दी ब्लॉगिंग में ब्लॉगिंग विषयक लेखन (जिसमें हिन्दी सर्च-इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी हो) बहुत जरूरी है और इस क्षेत्र में अथॉरिटी से लिखने वालों का टोटा है। सहमत हूँ। …हम जैसे अनाड़ी चिठेरों के लिए आपकी चिन्तन श्रृंखला लाइट हाउस का काम करती है।

    ReplyDelete
  12. माइल्ड उद्दीपन की घणी डिमांड है। कुछ समय पहले तहलका ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इसमें बताया गया था कि हिंदी में सविताभाभी डाट काम बहुत ऊपर है विजिट के मामले में। कई खलीफा वैबसाइटों के मुकाबले। उन्होने विस्तार से आंकडे दिये थे उनके मुताबिक शायद एनडीटीवी और बीबीसीहिंदी से भी आगे सविताभाभी चल रही हैं। सविता भाभी वन मैन शो है। इंटरनेट देखने वालों के कैरेक्टर को बारे में बहुत कुछ कहता है।

    ReplyDelete
  13. लोगो को अभी हिन्दी लेखन के बारे में ही पूरी जानकारी नहीं फिर खोज की बात ही बाद में आती है.

    ReplyDelete
  14. सेक्स और गधे पर इतना जोरदा बहस?
    मैं क्यों पीछे रहूँ?

    एक पुराना चुटकुला याद आ रहा है।
    एक गंजे से अपने गंजेपन के बारे में पूछा गया।
    उसने उत्तर दिया।
    गंजे दो किस्म के होते हैं।
    एक: जो आगे से गंजे हैं, यह लोग "सोचते" बहुत हैं।
    दो: जो पीछे से गंजे होते हैं, यह लोग "सेक्सी" होते हैं।

    और जब पूछा गया के जो आगे और पीछे से गंजे होते हैं उनका क्या?
    उत्तर मिला "ये गधे सोचते हैं कि हम सेक्सी हैं"।

    चुटकुला पुराना है और सभी गंजों से इस मज़ाक के लिए माफ़ी चाहता हूँ।

    ReplyDelete
  15. यह सच है कि हिन्दी चिट्ठों पर सबसे ज्यादा पाठक सर्च इंजन से ही आते है। मेरे ब्लॉग पर यह आंकड़ा 82% तक पहुँच गया है। ढूंढने वालों मे अभी भी सेक्स, सम-सामयिक, हिन्दी सहायता ढूंढने वाले काफी लोग है। लेकिन अभी ये तो सिर्फ़ एक जरिया है, असली ताकत है लेखन की क्षमता, आपके कंटेन्ट का पावर। दुकान मे आने वाले हर विजिटर को ग्राहक मे बदल पाना ही दुकानदार की सफ़लता का राज होता है। सर्च इंजन आपको विजिटर दे रहा है, उसे रेग्यूलर पाठक मे बदलना ब्लॉगर का काम है।

    ReplyDelete
  16. "लेकिन समस्या यह है कि अभी लोग कविता ज्यादा ठेल रहे हैं"
    हमें आप के इस कथन पर घनघोर आपत्ति है...ये कहाँ और कैसे दर्ज करनी है कृपया बताएं.
    दूसरे हमें तो सिर्फ़ इस बात से मतलब है की लोग ब्लॉग पर आयें वो सर्च इंजिन से आयें या कहीं और से...कौन माथा लगाये...अपना तो ये है की:
    इन्हीं पत्थरों से हो कर अगर आ सको तो आओ
    मेरे घर के रास्ते में कोई कहकशां (बगीचा) नहीं है
    नीरज

    ReplyDelete
  17. @ नीरज गोस्वामी -
    क्षमा याचना करता हूं नीरज जी। यह वास्तव में हल्के-फुल्के में गलती हो गयी।
    कृपया मुझे अन्यथा न लें। मैने पंक्ति काट दी है। आप कृपया देख लें।

    ReplyDelete
  18. सत्य है कि हिन्दी सर्च-इंजन ऑप्टिमाइजेशन के कई अंग्रेजी पोस्ट हमने चांटा है पर हिन्दी ब्लाग में इसके लिए प्रस्तुति योग्य कुछ नहीं लिख पाया है । और सहीं कहें तो ठीक से पल्ले नहीं पडा है तो क्या खाक लिखें, हा हा हा ।
    रवि भाई और कुछ नये ब्लागर्स जो तकनीकि पोस्ट लिख रहें हैं उनसे हमारी भी अपेक्षा है कि वे इस पर लिखें ।

    विचार को हवा देने के लिए (वैचारिक मानसिक हलचल) धन्यवाद ।

    ReplyDelete
  19. ज्ञानजी...आपका लिखा मानसिक हलचल पैदा कर देता है लेकिन जैसे घर और बच्चे दिखते है तो हलचल का रुख उधर मुड़ जाता है... फिलहाल अभी पढ़कर ही मानसिक हलचल शांत करते हैं..

    ReplyDelete
  20. क्या भईया आप भी...हमारी हलकी फुलकी टिप्पणी को इतना सीरिअसली ले लिए हैं...ये ना इंसाफी है...हम तो तनिक यूँ ही चुहुल के लिए लिखे थे..आप उस पंक्ति को दुबारा प्रतिष्ठित कर हमें अनुग्रहित करें...और भविष्य में हमारी बात को सहज मजाक में लिया करें वरना हमें बहुत मानसिक कष्ट होगा...
    नीरज

    ReplyDelete
  21. सर्च इंजनों से आने वाले पाठकों की संख्या में वाकई दिन प्रतिदिन इजाफ़ा हो रहा है, यह तो मैं पिछले एक वर्ष से अधिक से देख रहा हूँ। पिछले एक वर्ष से मेरे हिन्दी ब्लॉग पर सर्च इंजनों से और सीधे आने वाले पाठकों की संख्या एग्रीगेटरों द्वारा आने वाले पाठकों की संख्या से अधिक है। आज की तारीख में मेरे ब्लॉग पर सर्च इंजन और सीधे आने वाले पाठकों की तादाद कुल पाठकों की संख्या में लगभग 70% है।

    लेकिन यह है कि टिप्पणी जो करते हैं वे लगभग सभी एग्रीगेटरों से आने वाले अपने हिन्दी ब्लॉगजगत के ब्लॉगर बंधु ही होते हैं। :)

    ReplyDelete
  22. सर्च एंजिन आप्टिमाईजेशन का पहला नियम:

    1. नियमित लिखें, "मकडा" हर दिन आपके "जाल"स्थल की ओर खिचा आयगा.

    कुछ और नियम:

    ** एक ह्फ्ते में में 5000 शब्दों का एक लेख छापने के बदले 1000 शब्द के 5 लेख छापें.

    ** जहां जहां अपना URL पहुंचा सकें वहां पहुंचाये, जैसे कि आप नीचे मेरे हस्ताक्षर में देख रहे हैं:


    विनीत

    शास्त्री जे सी फिलिप

    हिन्दी ही हिन्दुस्तान को एक सूत्र में पिरो सकती है
    http://www.Sarathi.info

    ReplyDelete
  23. मैं भी बीच बीच में कविता की बजाय गद्य लिखने की चेष्टा कर लेती हूँ। ब्लॉग पर आएँगे तब ही देख पाएँगे।
    घुघूती बासूती

    ReplyDelete
  24. हिन्दी में भी लोग 'सेक्स' सर्च करते हैं, मेरे ब्लॉग पर सबसे ज्यादा लोग कामसूत्र, काम और क्रोध सर्च करके पहूचते हैं. मुझे तो लगता था कि लोग 'काम' ही सर्च करते होंगे. चलिए आपकी ये पोस्ट हिट होने वाली है ये सर्च को खीचने वाला शब्द बहुत बार आया इस पोस्ट और इस पर आई टिपण्णीयों में.

    ReplyDelete
  25. पढनेवाले आते रहेँ ..
    अच्छा लेखन,उम्दा जानकारी
    सभी को पसँद आती है -
    - लावण्या

    ReplyDelete
  26. sach poochiye apan to technologically poor hai ,kabhi jhank kar nahi dekha in cheezo me ,kal ek blog post dekhkar mail link lagaane ki koshish ki thi par fir hath paanv phool gaye,kabhi aapki sharan me aa sakta hun is gyan ke liye.

    ReplyDelete
  27. हिन्दी मे सर्च करने पर मुझे हर शब्द पर सेक्स तो जरुर मिलता हे , कभी भाग जाता हु कभी गधे की दुम कि तरह से घुस जाता हु,लेकिन अच्छी बाते भी बहुत मिलती हे, मेने रामायण, गीता, ओर महा भारत भी देखी हे, भजन, यानि बहुत सी अच्छी बाते, अब आप जो चाहो उठालो... यानि पढ लो.

    ReplyDelete
  28. शास्‍त्री जी का सर्च इंजन आप्टिमाईजेशन का पहला नियम और जितेन्‍द्र चौधरी जी के पॉवर ऑफ कंटेन्‍ट की बात से सहमत हुआ जा सकता है। यह अलग बात है कि इन दोनों मामलों में मैं फिसड्डी हूं।
    इन दिनों समय कम मिल रहा है, इसलिये आज पिछली तीन-चार पोस्‍टें एक साथ पढ़ीं। चारु-चंद्रलेख वाली पोस्‍ट भी काफी अच्‍छी लगी।
    जट्रोफा के बारे में अपनी पोस्‍ट का लिंक देने के लिये आभार।

    ReplyDelete
  29. लेख पढ लिया, टिप्पणीयाँ भी पढ ली, लेकिन मै निरी मुर्ख हूँ, मुझे इतना भी नही पता कि ये कैसे पता चलेगा कि पाठक कहां कहा से आते हैं, तो पहले मै इस बारे मे जानकारी इकट्ठा करती हूँ, फ़िर कुछ बोल पाऊँगी।

    ReplyDelete
  30. Sir,
    kya kahen.. maine ek post isi topic par likh kar rakh chhora hai but kuchh aur bhi post katar me hain isiliye use abhi tak nahi chhapa hai.. mere blog par bhi kuchh aisa hi ho raha hai.. log aise aise post hajaron bar padh rahe hain jisme kuchh bhi nahi hai aur main khud use nahi padhna chahunga.. :)

    vaise dekhi lijiyega, aapka ye post aapko kitne paathak dete hain.. :D

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय