Wednesday, April 2, 2008

जल का क्लोरीनेशन और अन्य समस्याओं पर विचार


पिछली बुधवासरीय अतिथि पोस्ट में श्री पंकज अवधिया ने भूमिगत जल और उसके प्रदूषण पर विस्तृत जानकारी दी थी। आज के उनके इस लेख में भी जल पर और कोणों से चर्चा है। विशेषत: उन्होने क्लोरीनेशन के विषय में आम अल्पज्ञता के बारे में प्रकाश डाला है।

उनके पुराने लेख आप पंकज अवधिया के लेबल सर्च से देख सकते हैं।

आप लेख पढ़ें:

इस बार पिछली पोस्ट की चर्चा को आगे बढ़ाते हुये जल पर ही बात करेंगे। आम तौर पर जिस पेय जल की आपूर्ति की जाती है घरो में, उसे शुद्ध करने के लिये क्लोरीन का प्रयोग होता है। बरसात के दिनो मे क्लोरीन की मात्रा बढ़ा दी जाती है। स्वीमिंग पूल मे भी पानी को शुद्ध रखने के लिये क्लोरीन का प्रयोग होता है। क्या कभी आपके मन मे यह बात आयी कि क्लोरीन शरीर के लिये लाभप्रद है या नुकसानदायक? लगातार क्लोरीन का प्रयोग कहीं हमे बीमार तो नही कर रहा है? पिछ्ले दिनो नेट पर सर्फिंग के दौरान मेरी नजर इस चेतावनी पर पड़ी:


"Chlorine is the greatest crippler and killer of modern times. While it prevented epidemics of one disease, it was creating another. Two decades ago, after the start of chlorinating our drinking water in 1904, the epidemic of heart trouble, cancer and senility began."
(..... क्लोरीनेशन ने एक महामारी खतम की पर दूसरी सृजित कर दी। क्लोरीनेशन के १९०४ में प्रारम्भ करने के दो दशक बाद हृदय रोग, केंसर और जल्दी बुढ़ाने की महामरियां शुरू हो गयीं।)
SAGINAW HOSPITAL
J.M. Price, MD
######

"Scientists found there was a higher incidence of cancer of the esophagus, rectum, breast, and larynx and of Hodgkins Disease among those drinking chlorinated surface waters."

"Volatile organics can evaporate from water in a shower or bath."
"Conservative calculations indicate that inhalation exposures can be as significant as exposure from drinking the water, that is, one can be exposed to just as much by inhalation during a shower as by drinking 2 liters of water a day."
"People who shower frequently could be exposed through ingestion, inhalation and/or dermal absorption."
IS YOUR WATER SAFE TO DRINK?
Consumer Reports Books

######

Chlorinated Drinking Water Linked to Cancer

November 21, 1999 The Toronto Star
Task force to conduct tests in hundreds of communities
Ottawa (CP) - A new federal analysis concludes that chlorinated drinking water may pose a cancer risk to humans, particularly the risk of bladder cancer.

----- -----
One of the most effective ways to reduce concentrations of the chemicals is to use filtration.

But many communities, especially smaller ones, don't have up-to-date filtration systems.
######


यदि आप विश्व में इस विषय पर उपलब्ध सामग्री को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि बहुत से विशेषज्ञों ने पीने के पानी को क्लोरीन से उपचारित करने पर आपत्ति दर्ज की है। दुनिया भर मे इसकी चर्चा भी हो रही है। पर भारत मे कभी भी इस पर आम चर्चा नहीं हुयी। आज हमारे देश मे
भ्रष्टाचार का जहर सब जगह फैल रहा है। जिन लोगों पर पानी को साफ रखने का जिम्मा है क्या वे अपना कार्य सही तरीके से निभा रहे हैं? कहीं कमीशन के नाम पर घटिया क्लोरीन तो नही मिलायी जा रही? क्या सही मात्रा मे क्लोरीन मिलायी जा रही है? क्या उन्हे पता है कि अधिक क्लोरीन जानलेवा भी बन सकती है? पिछले दिनों मै क्लोरीन मिलाने का कार्य करने वाले लोगो से मिला तो उनके विचार सुनकर ढंग रह गया। उन्हे तो पता ही नही है कि अधिक मात्रा मे क्लोरीन नुकसानदायक है। वे कहते है जितनी अधिक क्लोरीन उतना अधिक शुद्ध पानी। पूरे देश मे यही स्थिति है।

क्लोरीन के प्रयोग से विशेष प्रकार के सूक्ष्मजीव नष्ट होते है। दशकों से ऐसा माना जा रहा है। कहीं इसके नियमित प्रयोग से सूक्ष्मजीवो मे प्रतिरोध तो विकसित नहीं हो गया जैसा कि खेती के क्षेत्र मे हम देखते-सुनते रहते हैं? क्या क्लोरीन इन अधिक प्रतिरोधक क्षमता वाले सूक्ष्मजीवों को मार पा रहा है या फिर हम क्लोरीन भी पी रहे है सूक्ष्मजीवों के साथ?

पिछले दशकों मे स्वास्थ्य सुविधाओं मे जबरदस्त इजाफा हुआ है पर रोग और रोगी कम होने की बजाय बढ़ रहे हैं। आयोडीन वाले नमक का ही उदाहरण लें। पहले सबको आयोडीन युक्त नमक खिलाया और अब जिसे देखो थायराइड की समस्या हो रही है। आज थाइराइड की दवाओं का जबरदस्त बाजार बन गया है भारत। किसी ने ठीक ही कहा है पहले दर्द दिया फिर दवा की।

मै एक छोटे से किट की उम्मीद वैज्ञानिकों से करता हूँ जिससे कि आम आदमी चन्द मिनटों मे जान सके कि पानी पीने लायक है या नहीं। यदि नही है तो वह इस किट के आधार पर शिकायत दर्ज करा सके। पर यह किट बनायेगा कौन? एक कम्प्यूटर प्रोग्राम बनाना है तो ढेरो लोग मिलेंगे आपको इस देश में। कम्प्यूटर के सिवा किसी और विषय मे विशेषज्ञ मुश्किल से मिलेंगे। आगे स्थिति और भयावह होने वाली है। होशियार बच्चे मैनेजमेंट और आई.टी. मे ही जाना चाहते हैं। भूजल विज्ञान, वनस्पति विज्ञान जैसे विभाग सूने पडे हैं। कौन भूजल की चिंता करेगा? कौन वनस्पतियों को बचायेगा आने वाले दिनो में? फिर अपने देश के साधनो से पढकर विदेश चले जाना और वहाँ से देश के उत्थान की बात करने की गलत परम्परा चल पड़ी है।

जैसा पाठकों ने अपनी टिप्पणियों मे लिखा कि जल से जुडी समस्याओं का समाधान खोजना जरुरी है। यह आम आदमी के जीवन से जुड़ी समस्या है। खली पर लोगो का समय बर्बाद कर रहे टीवी चैनलो से इन समस्याओं पर पहल की उम्मीद बेमानी है। फिल्मी गाने मे मगन रेडियो चैनल की मदद भी नही मिल सकती। लेखक इस पर लिख कर अलख जगा सकते हैं। पर देश मे निष्पक्ष लेखकों का टोटा है। लेखक राजनीतिक पार्टियो की तरह खेमों मे बँटे है। वे केन्द्र की सरकार को दोषी बतायेंगे और जब सरकार बदलेगी तो विपक्ष के लेखक नयी सरकार को दोष देंगे। ये नही करेंगे समस्याओ का समाधान। गैर-सरकारी संगठनों के पास खुद का पैसा नही होता। जो पैसा देता है उसी का काम वे करते हैं। मुझे लगता है कि मुठ्ठी भर ही सही पर आम लोग ही यह कठिन कार्य कर सकने का बीड़ा उठा सकते हैं। आम लोगो को समस्या की विकरालता बताने की जरुरत है। उन्हे कुछ डराने की भी जरुरत है।

मै आपको नियमगिरि का उदाहरण देना चाहूंगा। यहाँ बाक्साइट का खनन होना है। जाहिर है जंगल बरबाद होंगे। लोगो ने खूब शोर मचाया पर असर नहीं हुआ फिर किसी विशेषज्ञ ने बताया कि इस पर्वत मे कई नदियों का उदगम है जो कि उडीसा और आन्ध्र प्रदेश की कई बड़ी नदियो मे जल के स्तर को बनाये रखती हैं। खनन से इन नदियों पर असर होगा। नदी पर असर मतलब पीने के पानी की कमी और फिर खेती के लिये पानी की कमी। आम लोगों और राजनेताओ के कान खड़े हो गये। इस सरल व्याख्या से वे भी खनन के विरोध मे आ खड़े हुये।

वनस्पतियो पर लिखते हुये मै पानी पर आ गया। यह तो ज्ञान जी का आशीर्वाद है कि पानी पर पिछली पोस्ट को उन्होने अच्छे से प्रस्तुत किया और मुझे एक और पोस्ट लिखने का साहस दिया। पाठको ने पिछले लेख को पसन्द किया। आशा है यह लेख भी आप लोगो को पसन्द आयेगा।

पंकज अवधिया

© लेख पर सर्वाधिकार श्री पंकज अवधिया का है।


क्लोरीन की अधिकता जल को अप्रिय बनाती है - यह अहसास मुझे था। पर वह हृदय रोग, केंसर और जल्दी बुढ़ाने की महामरियां प्रारम्भ करने में सक्षम है - यह मुझे नहीं ज्ञात था। वाराणसी में रेलवे अस्पताल के डॉक्टर कॉलोनी और मण्डल के अन्य स्टेशनों के जल के सेम्पल ले कर मेरे पास रिपोर्ट भेजते थे और यह प्रमाणित करने का प्रयास करते थे कि पेट के रोगों के मामले बढ़ने का मुख्य कारण क्लोरीनेशन का अभाव है। पर क्लोरीनेशन के कारण होने वाली समस्या पर उन्होने कभी ध्यान आकर्षित नहीं कराया।

यह पोस्ट मेरे अपने लिये एक न्यूज वैल्यू रखती है। मैं सामान्यत: यात्रा नहीं करता; पर कभी बरसात के महीने में यात्रा करते समय पानी की शुद्धता के लिये क्लोरीन टेबलेट/कंसंट्रेट ले कर चलने का विचार मन में अवश्य आया था। अब मैं दुबारा सोचूंगा। काफी समय तक टैप में जीरो-बी फिल्टर अटैचमेण्ट का प्रयोग किया था, जिसका कार्ट्रिज 10-12 महीने पर बदलते थे हम। अब तो घर में सादे दो कण्टेनर वाले फिल्टर का प्रयोग भर होता है, जिसके पोरस केण्डल समय समय पर साफ कर लेते हैं।

9 comments:

  1. हकीकत बयां करता एक बहतरीन लेखद्य धन्‍यवाद

    ReplyDelete
  2. आभार. अजीब स्थिति है.

    ReplyDelete
  3. शायद ही कोई विकल्प है ,ऐसे ही जीना/जाना होगा -क्योंकि एक समस्या से निजात दूसरी को जन्म देती लग रही है .हाँ समस्या से संवेदित कराने के लिए पंकज जी और आपको धन्यवाद .

    ReplyDelete
  4. भारतीय बनना होगा और भारत के ज्ञान-विज्ञान को नये नजरिए से देखना समझना होगा. और कोई रास्ता नहीं है. जो जितनी देर से समझेगा वह उतना ही पछताएगा.

    ReplyDelete
  5. यह तो लफड़े वाली बात हो गई. अब क्या करें क्या न करें?

    ReplyDelete
  6. बढ़िया जानकारी देने के लिए आभार

    ReplyDelete
  7. शानदार लेख!!!
    पानी को लेकर हम अक्सर बहुत सी भ्रांतियों में जीते हैं!!
    ज्ञान जी का कहना सही है , यह पोस्ट अपने आप मे बड़ी न्यूज़ वैल्यू रखती है!!

    ReplyDelete
  8. Ye jaan kar mein bhi dang rah gaya. wakai bahut gyanvardhak lekh hai.

    ReplyDelete
  9. बहुत जानकारी पूर्ण लेख . बिन पानी सब सून... आपने सही कहा कि आम जन को ही कदम बढाना होगा चाहे मुट्ठीभर ही हों.

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय