Sunday, October 14, 2007

ई-पण्डित को धन्यवाद - विण्डोज़ लाइव राइटर के लिये


विण्डोज़ लाइव राइटर ब्लॉगिंग के लिये बेहतरीन औजार है। आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं। मुझे इसका पता ई-पण्डित (श्रीश - मेरे प्रिय ब्लॉगर) की पोस्ट से चला था। यह पोस्ट श्रीश ने 2 जनवरी को छापी थी पर मुझे बहुत बाद में पता चली। इस औजार का प्रयोग करते मुझे एक महीना हो गया है।

लाइव राइटर डाउनलोड कर इंस्टाल करने के बाद मैने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। मेरी लगभग सभी पोस्टें विण्डोज़ लाइव राइटर पर लिखी जाती हैं और वे मेरे ब्लॉग पर कैसे लगेंगी - यह जानने के लिये उनका प्रिव्यू भी देख लेता हूं।

यह प्रोग्राम अब बीटा 3 स्टेज में है। मैने लेटेस्ट स्टेज़ इंस्टाल कर लिया है। बहुत अच्छा है। जो लोग इण्टरनेट प्रयोग में डाउनलोड किये गये मेगाबाइट्स को लेकर चिंतित रहते हैं पर अपनी पोस्ट की उत्कृष्टता के प्रति भी सजग होते हैं, उनके लिये तो यह और भी महत्वपूर्ण है।

संजय बेंगानी के सुझाव पर:
निश्चय ही विण्डोज़ लाइव राइटर के डेवलपर बन्धु - वे जो भी, जहाँ भी हों, अतिशय धन्यवाद के पात्र हैं। यह सम्पूर्ण मानवता की सेवा है।

एक पंथ दो काज - मैं श्रीश को धन्यवाद भी दे रहा हूं और विण्डोज़ लाइव राइटर की सिफारिश भी कर रहा हूं। इस लाइव राइटर के वेब-लेआउट (जिसमें आप पोस्ट रचते हैं) की खिड़की ऐसी लगती है:

aaaa

और लाइव राइटर में प्रिव्यू ऐसा दीखता है:

preview

ऑफ लाइन लिखने, प्रिव्यू देखने और सरलता से अपने ब्लॉग पर पब्लिश करने के लिये नायाब सहायता है यह। ट्राई कर देखिये (अगर पहले से ही प्रयोग नहीं कर रहे हैं, तो)!


4 comments:

  1. बेचारे उन्हे भी धन्यवाद दे देते जिन्होने इसे बनाया है.

    ReplyDelete
  2. कोशिश करता हूँ. अभी तो मैं वर्ड प्रेस में टाईप करके कॉपी पेस्ट करता हूँ. एक बैक अप भी रहा आता है और प्रिन्ट में सुविधा हो जाती है.

    ReplyDelete
  3. "ई-पण्डित (श्रीश - मेरे प्रिय ब्लॉगर)"

    वाह, आपने तो मेरा दिन बना दिया [कुछ ऐसा ही बोलते हैं न अंग्रेजी में :)]

    लाइव राइटर कुछ उन प्रोग्रामों में से है जिन्होंने मेरे काम करने का तरीका बदल दिया। एक बार इस पर लिखने की आदत पढ़ जाए तो वैब बेस्ड एडीटर में लिखने का मन ही नहीं करता।

    ReplyDelete

आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय