Tuesday, June 16, 2009

कहां से आता है निरापद लेखन?


सब विचार की देन है। निरापद विचार क्या होता है जी?

आइडिया अगर अन्दर से आते हैं तो वे ब्लॉग का मसाला नहीं बन सकते। वे आपको महान ऋषि बना सकते हैं। शुष्क और महान। पर वे आपके ब्लॉग को चौपाल नहीं बना सकते।

ब्लॉग के मसाले के लिये आपको बाहर देखना ही पड़ता है। आपको चीजों, लोगों, घटनाओं, व्यापक समस्याओं, व्यापक खुशी और गम को लिंक करना ही पड़ता है।

आपको व्याप्त चिरकुटई, अच्छाई, नैरो माइण्डेडनेस, उदात्तता, दादागिरी, सदैव नॉन-सीरियस (?) फुरसतियात्मक मौज लेने की प्रवृत्ति --- यह सब ऑब्जर्व करने और उनपर विचार व्यक्त करने ही होते हैं। अन्यथा लिखते रहें गौरैय्या पर गीत।

मैं जान-समझ रहा हूं कि आप अगर अपने विचारों को अभिव्यक्त कर रहे हैं तो धमकात्मक स्नेह - अनसॉलिसिटेड सलाह से अछूता नहीं रख सकते अपने को। आप खतरा सन्निकट भांप कर कछुये की तरह अपने को खोल में सिकोड़ सकते हैं। पर अन्तत: कछुआ अपने पैर पसारता है और सभी कर्म करता है। मुझे बताया गया है कि कछुआ दीर्घजीवी है। आप भी दीर्घजीवी हैं।

श्रीमन्त, आपको इस विश्व से आइडिया और इन्स्पिरेशन लेने हैं। लगाम आपको अपने हाथ में रखनी है और खुद को बेलगाम नहीं करना है, बस!

भद्रजन, आप इस जगत को अपने विचार, लेखन, सर्जनात्मकता, गम्भीरता, सटायर या गम्भीर-सटायर से निरापद करें।

आप ठेलें मित्र!


43 comments:

  1. श्रीमन्त, आपको इस विश्व से आइडिया और इन्स्पिरेशन लेने हैं। लगाम आपको अपने हाथ में रखनी है और खुद को बेलगाम नहीं करना है, बस!

    भद्रजन, आप इस जगत को अपने विचार, लेखन, सर्जनात्मकता, गम्भीरता, सटायर या गम्भीर-सटायर से निरापद करें।

    100% sahi....

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  2. "लगाम आपको अपने हाथ में रखनी है और खुद को बेलगाम नहीं करना है, बस!.."

    सही है.. यहीं कुजीं है..

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  3. श्रीमन्त, आपको इस विश्व से आइडिया और इन्स्पिरेशन लेने हैं। लगाम आपको अपने हाथ में रखनी है और खुद को बेलगाम नहीं करना है, बस!

    सही है.

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  4. सारे भक्त एक साथ बोलो:

    स्वामी ज्ञान दत्त पाण्डे जी की जय!!


    -प्रभु, प्रवचन श्रृंखला जारी रखिये. हाथ बाँधे सुन रहे हैं.

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  5. श्री ज्ञानदत्त जी,

    यह सही की मन उदात्त प्रवृत्तियों पर अंकुश लगाना हमारे ही हाथ होना चाहिये। और किसी के हाथ होगा तो मात्र कठपुतलियों में सिमट आयेगा अस्तित्व। क्या आपकी आशंका अस्तित्व की लडाई को रोक जीवन एक खोज है से प्रारंभ करना चाहिये।

    शायद यह टिप्पणी भी आपको एक अनसॉलिसिटेड़ सलाह ही लग सकती है? यदि ऐसा है तो मुआफ कीजियेगा।

    सादर,

    मुकेश कुमार तिवारी

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  6. "आपने कहा आप ठेलें मित्र..." आपने ऐसा क्यूँ कहा अरे हम अब तक और कर ही क्या रहे थे सिवाय ठेलन के...आप अब कह रहे हैं और हम कब से कर रहे हैं...पोस्ट ठेलन का पवित्र कार्य..
    नीरज

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  7. ठेलम ठेली चलती रहे. पद्य लिखें, गद्य लिखें निरापद लिखें या बिना निरापद लिखें....बस लिखें....

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  8. प्रश्न ज्यों का त्यों रहने देते हैं - "निरापद विचार क्या है जी ?"

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  9. thike kah rahe hain. Chaliye is chaupaal ko "Vyakaran" se mukt hee Rakhte hain. baankee sab waqt par chorte hain...

    waise main kalam ko khilwade ka aujaar nahin manta.

    sadar
    ranjit
    Ranchi

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  10. हमारा दिमाग अब तक तो ठेलम ठाली बिना सोचे समझे ही करता था. अब लगता है कि दिमाग को कसरत करवा कर ही ठेलन कार्यक्रम चलाना पडेगा. डर इस बात है कि हमको ठेलने मे जितना समय नही लगता उससे ज्यादा उसकी सामग्री को जांचने मे लगेगा कि कहीं कॊइ गडबड झाला तो नही है.

    आज एक छोटी सी कविता ठेळी थी उसपर भी आपत्तियां आनी शुरु हो गई हैं.

    अब तो कोई ठेलन साफ़्टवेयर भी बनवाना पडॆगा.:)

    रामराम.

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  11. ठेलना तो हम बहुतै चाह रहे थे, लेकिन कुछ भीतर से निकलने की हिम्मत नहीं जुट पा रही है। बाहर जो दिख रहा है उसमें से छाँटते बीनते हुए कान्शस हो जाते हैं और कुछ सूझता ही नहीं लिखने को। सोच रहा हूँ बुजुर्गों पर कुछ लिख डालूँ। शायद खतरा कम हो।

    यदि इसे विज्ञापन न माना जाय तो बता दूँ कि एक निरापद किन्तु करुण कथा टूटी-फूटी पर पोस्ट हुई है।

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  12. "वैष्णवन तो तेने कहीये .."
    (नरसिँह मेहतो के भजन की तर्ज पे ),
    "भद्रजन तो तेने कहीये ..
    जे निरापद लेखन जाणे रे "
    ऐसे ,
    बाँग्ल शब्द "भद्रलोक "
    मुझे पसँद है ..
    एक यही शब्द पूरे मध्य वर्ग का अस्तित्व
    समेटे हुए है अपने मेँ...
    - लावण्या

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  13. हसीबा-लडिबा लिखिबा ब्लागम !
    गालीम बह्सम नामम-अनामम !

    जय हो प्रभू-जय हो !

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  14. जब ठेला-ठेली ही चलेगी तब कैसे उद्देश्य पूरा होगा ?

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  15. वैसे तो यहाँ स्वीकृति की मोहर लग ही जायेगी,
    इसलिये भेद की बात बताता हूँ कि,
    यहाँ से आता है, निरापद लेखन :
    अपनी लगाम चँद बेलगाम लोगों के हाथ में दे दें
    और निश्चिन्त बेख़ौफ़ लिखें
    या फिर पोस्ट श्रीप्रभु के चरणों में समर्पित कर दें
    जयत्यतिबलो मारूत रामो लक्ष्मणश्च महाबलः
    ब्लागर्थो प्रतिष्ठामि निरापदाः निज पोस्टरक्षताम

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  16. बहुत पहले 'हम लोग' नाम का एक सिरियल आता था। उसमें एक दादाजी और एक दादीजी थीं। एक छुटकी भी थी। एक एपिसोड में छुटकी पूछती है कि दादाजी आपके इस सेहत या कुशल क्षेम ( Exact word याद नहीं) का राज क्या है ?

    तब दादाजी जवाब देते हैं कि - सुनो सबकी, पर करो अपने मन की । इससे दादी भी कंट्रोल में रहती है, बेटे भी कंट्रोल में रहते हैं और मैं भी :)

    पोस्ट पढकर कुछ कुछ उन दादाजी वाली बात याद आ रही है कि सुनों सब की, पर लिखो अपने मन की :)

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  17. बेलगाम न होने की कोशिश मे लगे हुये हैं हम,गुरूदेव्।

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  18. सोच रहे हैं कि नॉन-सीरियस और फुरसतियात्मक मौज के बीच फ़न काढ़े खड़े सांप की तरह मौजूद प्रश्नवाचक चिन्ह (?) कब टलेगा ? कब आपके लेखन में हचक के आत्मविश्वास आयेगा?

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  19. अच्छी सलाह दी है।आभार।

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  20. आपने जो कहा वही लोगों को समझाते आ रहे हैं कि भई यही पढ़ने-लिखने की दुनिया का शाश्वत सत्य है, बाकी सब तो मोह माया है! इसी का अनुसरण करते ठेलते आ रहे हैं। :)

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  21. बींध देने वाला कटाक्ष !

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  22. लेखन सबके बस की बात नहीं । लेखक किसी के बस में कभी रहे ही नहीं । आप किसी लेखक के विचार प्रवाह को रोक के देखिये, उसका पूरा का पूरा मानसिक बल विरोध के विरुद्ध खड़ा हो जायेगा । यदि दूसरे के क्षेत्र में घुसने से हानि की सम्भावना दिखेगी तो दीवार पर बैठ कर तीर चलेंगे कटाक्षों के । यदि छ्त सूर्य की किरणों को रोकने का प्रयास करेगी तो गरम हो जायेगी ।
    कुछ भी कर लें, प्रभाव तो दिखेगा ही ।
    किसी की अभिव्यक्ति रोकने का प्रयास किया जायेगा तो ’अभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता’ पर ही अभिव्यक्तियाँ होंगी । अभिव्यक्ति तो बहती धारा की तरह है आप चट्टान रख दीजिये, वह बगल से निकल जायेगी । आप बाँध खड़ा कर दीजिये, अभिव्यक्ति का स्तर धीरे धीरे बढ़ेगा और फिर जब ऊपर से बहकर नीचे गिरेगी तो धरातलों को चोट बहुत पहुँचेगी ।
    काहे छेड़ दिया था जी ! अब झेलिये माँ सरस्वती का प्रवेग ।

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  23. भन्ते,
    सकल विश्व टिप्पणियों के लिये क्यों व्याकुल है? मुफ्त की टिप्पणियां कैसे सुखकारी हो सकती हैं?
    टिप्पणी-रस क्या हलाहल विष है?
    क्या सच्चा ब्लागर, सच्चा टिप्पणीकार भी होता है?
    टिप्पणी में बूमरैंग-गुण भी होता है?
    जीवन-मृत्यु के संदर्भ में टिप्पणी का निहितार्थ-प्रतीकार्थ क्या है?

    भन्ते, मार्ग प्रशस्त करें...
    -एक चिरकुट ब्लागर

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  24. सत्य वचन महाराज। सेनसेक्स और मूड एक से नहीं रहते। जब जैसा मूड हो, ठेल देना चाहिए। ब्लागिंग में बहुत औपचारिक स्ट्रक्चर की चिंता भी नहीं करनी चाहिए। जमाये रहिये।

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  25. @ अनूप शुक्ल - सर्पदंश नहीं सहना होगा आपको। सांप मार दिया है!

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  26. भय हो का नारा लगाते रहिये

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  27. "आइडिया अगर अन्दर से आते हैं तो वे ब्लॉग का मसाला नहीं बन सकते। वे आपको महान ऋषि बना सकते हैं। शुष्क और महान। पर वे आपके ब्लॉग को चौपाल नहीं बना सकते।"

    अच्छी सलाह दी है। धन्यवाद..................

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  28. हम भी कतार में है सर जी.....हाथ बांधे

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  29. मुझे तो निरीह गोलू पाण्डेय की पिटाई और उस के बाद मिला ब्रेड-दूध का स्नेह स्मरण आ रहा है। काशः उसे कुछ धमकात्मक स्नेह मिला होता तो पिटाई से बच जाता।

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  30. आपने अपने नाम को सार्थक किया है ..बेलगाम ना होने देने वाली बात सटीक है

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  31. सही है.
    सब कह रहे हैं तो मैं भी :)

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  32. नमस्कार,
    आप की बात एकदम सही है....
    आप का ब्लाग अच्छा लगा...बहुत बहुत बधाई....
    एक नई शुरुआत की है-समकालीन ग़ज़ल पत्रिका और बनारस के कवि/शायर के रूप में...जरूर देखें..आप के विचारों का इन्तज़ार रहेगा....
    रचना अच्छी लगी....

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  33. अरे कौन यहाँ गंभीर चिंतन करता है तो निरापद ही हैं वैसे आपकी सलाह बढिया है ।
    आपको इस विश्व से आइडिया और इन्स्पिरेशन लेने हैं। लगाम आपको अपने हाथ में रखनी है और खुद को बेलगाम नहीं करना है, बस!

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  34. बहुमूल्य सलाह के लिए धन्यवाद.
    कल आप के दूसरे ब्लॉग पर १००%'निरापद 'लेखन वाली पोस्ट भी पढ़ी..
    समझ नहीं आया कि 'निरापद 'का अर्थ क्या है?

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  35. सही ठेला शुद्ध ' ज्ञान (प्र)दात्तीय' पोस्ट

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  36. Pandey ji, your writing is adhyatmik (sahaj swbhaav) which is reward in itself. It was also intersting that you understand abstract words like Rishi which have no substitute word/concept in other languages. mera sadar pranaam.

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  37. Pandey ji, your writing is adhyatmik (sahaj swbhaav) which is reward in itself. It was also intersting that you understand abstract words like Rishi which have no substitute word/concept in other languages. mera sadar pranaam.

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  38. सही ठेला शुद्ध ' ज्ञान (प्र)दात्तीय' पोस्ट

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  39. बहुत पहले 'हम लोग' नाम का एक सिरियल आता था। उसमें एक दादाजी और एक दादीजी थीं। एक छुटकी भी थी। एक एपिसोड में छुटकी पूछती है कि दादाजी आपके इस सेहत या कुशल क्षेम ( Exact word याद नहीं) का राज क्या है ?

    तब दादाजी जवाब देते हैं कि - सुनो सबकी, पर करो अपने मन की । इससे दादी भी कंट्रोल में रहती है, बेटे भी कंट्रोल में रहते हैं और मैं भी :)

    पोस्ट पढकर कुछ कुछ उन दादाजी वाली बात याद आ रही है कि सुनों सब की, पर लिखो अपने मन की :)

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  40. ठेलना तो हम बहुतै चाह रहे थे, लेकिन कुछ भीतर से निकलने की हिम्मत नहीं जुट पा रही है। बाहर जो दिख रहा है उसमें से छाँटते बीनते हुए कान्शस हो जाते हैं और कुछ सूझता ही नहीं लिखने को। सोच रहा हूँ बुजुर्गों पर कुछ लिख डालूँ। शायद खतरा कम हो।

    यदि इसे विज्ञापन न माना जाय तो बता दूँ कि एक निरापद किन्तु करुण कथा टूटी-फूटी पर पोस्ट हुई है।

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  41. हमारा दिमाग अब तक तो ठेलम ठाली बिना सोचे समझे ही करता था. अब लगता है कि दिमाग को कसरत करवा कर ही ठेलन कार्यक्रम चलाना पडेगा. डर इस बात है कि हमको ठेलने मे जितना समय नही लगता उससे ज्यादा उसकी सामग्री को जांचने मे लगेगा कि कहीं कॊइ गडबड झाला तो नही है.

    आज एक छोटी सी कविता ठेळी थी उसपर भी आपत्तियां आनी शुरु हो गई हैं.

    अब तो कोई ठेलन साफ़्टवेयर भी बनवाना पडॆगा.:)

    रामराम.

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  42. श्री ज्ञानदत्त जी,

    यह सही की मन उदात्त प्रवृत्तियों पर अंकुश लगाना हमारे ही हाथ होना चाहिये। और किसी के हाथ होगा तो मात्र कठपुतलियों में सिमट आयेगा अस्तित्व। क्या आपकी आशंका अस्तित्व की लडाई को रोक जीवन एक खोज है से प्रारंभ करना चाहिये।

    शायद यह टिप्पणी भी आपको एक अनसॉलिसिटेड़ सलाह ही लग सकती है? यदि ऐसा है तो मुआफ कीजियेगा।

    सादर,

    मुकेश कुमार तिवारी

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  43. श्रीमन्त, आपको इस विश्व से आइडिया और इन्स्पिरेशन लेने हैं। लगाम आपको अपने हाथ में रखनी है और खुद को बेलगाम नहीं करना है, बस!

    भद्रजन, आप इस जगत को अपने विचार, लेखन, सर्जनात्मकता, गम्भीरता, सटायर या गम्भीर-सटायर से निरापद करें।

    100% sahi....

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आपको टिप्पणी करने के लिये अग्रिम धन्यवाद|

हिन्दी या अंग्रेजी में टिप्पणियों का स्वागत है|
--- सादर, ज्ञानदत्त पाण्डेय