Sunday, March 27, 2011

कंटियायुग की आसन्न गर्मियां

Gyan1264-002गर्मियां आने को हैं। दस्तक दे ही दी है। बिजली की किल्लत आसन्न है। हर गली कूचे के किनारे लगे ट्रांसफार्मर गर्म हो कर बम बोलेंगे। फिर निठल्ले लोगों की फौज खड़ी हो कर घण्टों देखेगी कि कैसे ठीक करते हैं उनको बिजली कर्मी। बहुधा ट्रांसफार्मर बदले जाते हैं। उनका तेल रिसता है या चोरी जाता है!
और भी कई तरह की चीजें खराब होंगी। थर्मल या हाइडल (निर्भर करता है कि आपके इलाके के पास कौन सा बिजली का जेनरेशन सोर्स है) से बिजली जायेगी। कई बार अण्डरग्राउण्ड केबल पंक्चर हो जाया करेगी। कई बार बे मौसमी आन्धी-पानी से बिजली बन्द होगी। कई बार लगेगा कि बिजली यदा कदा जाती है तो कई दिन ऐसे लगेंगे कि बिजली यदा कदा आती है!
पर एक चीज कंटियाफंसाऊ यूपोरियन वातावरण में तय है, वह है एक्सेस कंटिया फंसाने की बदौलत बिजली के तार टूटने या बिजली जाने का नियमित खेल। यहां शिवकुटी में पिछले पांच साल से रहते हुये मैं यह खेल यूं देखता रहा हूं, जैसे धृतराष्ट्र की सभा में सभासद आये दिन शकुनि को पासे फैंकते देखते रहे होंगे - बोर होते, पर असहाय!
Gyan1268-002कंटिया फंसने के कारण जब बिजली जाती है, तब गली मुहल्ले का भलण्टियर दल सक्रिय हो जाता है। वही दल पहले कंटिया फंसाता है और बिजली फेल होने पर बिजली के दफ्तर पर धरना देता है। वे अंततोगत्वा बुला लाते हैं बिजली कर्मियों को।
अगर भलण्टियर गण न होते तो इस प्रांत का क्या होता? थीसिस बन सकती है - राज्य के बिकास (स्पैलिंग?) में भलण्टियरों का योगदान।
खैर, बिजली कर्मी आते हैं - दो साइकल सवारों का एक मल्टीपल सेट। दोनो साइकलों के बीच लम्बी सीढ़ी होती है और वे हटो हटो की आवाज लगाते चलते हैं, जिससे उनका यह जुगाड़तंत्र साइकल मल्टीपल धराशाई न हो जाये!
गंतव्य पर आ कर वे सीढ़ी खम्भे के साथ टिकाते हैं। बिजली काटी जाती है और तार जोड़े जाते हैं। लोग तमाशबीन बने देखते हैं। आधे पौने घण्टे में बिजली आती है। फिर इन तमाशबीनों में सक्षम लोग इन बिजली कर्मियों को चायपानी की दक्षिणा देते हैं। खेला खतम।
गर्मी आने लगी है और यह खेला शुरू हो गया है! Smile 

11 comments:

  1. अरे सर, यह भी भला कोई परेशान होने की चीज है. यह तो रोज का काम है, बिल्कुल अनिवार्य दैनिक कार्यों की तरह. भारत है तो जुगाड़ क्यूं न होगा.

    ReplyDelete
  2. एक बार, कुछ समय मैंने रायबरेली—इलाहाबाद के बीच उंचाहार में बिताया था. तब मैं पोर्टेबल टी.वी. 12 वोल्ट की कार बैटरी पर चलाया करता था...लगता है बिजली की स्थिति में आज भी कोई ख़ास सुधार नहीं ही हुआ है

    ReplyDelete
  3. राम-कृष्ण-बुद्ध-शिव के यूपी के दो साइकल बीच सीढी के यह दृश्य मुझे भी याद हैं। कुछ बदला है कुछ बदलेगा परंतु बहुत कुछ शायद वैसा ही रहने को अभिशप्त है।

    ReplyDelete
  4. इसे विडम्बना ही कहा जायगा कि यदि किसी के पास पैसा है, संसाधन है तो वह चाहे जितनी बिजली अपने बिल्डिंग, कमरों या बंगलो को चकाचक दिखाने में बरबाद कर देगा....ऐसी लाइटें लगायेगा जो कि डायरेक्ट आँखों पर न पड़े और किसी डेकोरेटिव पीस के पीछे लाइटें छुपी हों और उनके रिफ्लेक्शन से ही कमरा रोशन हो....(भले ही डेकोरेटिव पीस के पीछे लाइट अपने पूरी क्षमता से और पूरे वोल्टेज के साथ उर्जा खर्च करे)

    दूसरी ओर ऐसे लोगों की तादाद करोड़ों में है जो इनडायरेक्ट लाइट तो क्या डायरेक्ट लाइट के उजाले को तरसते हैं, पैसा देने पर भी पावर कट झेलते हैं। ऐसे में कंटिया लगाना एक तरह से सरकारों के खिलाफ ढके छुपे आक्रोश को अभिव्यक्त करने का माध्यम ही समझूंगा ....ऐसा आक्रोश जिसमें कि वंचित वर्ग की जरूरतों के पूरे होने का जुगाड़ हो।

    मुंबई में ऐसी ढेरों इमारतें हैं जिनकी बाहरी दीवारों पर असंख्य लाइटें रातभर जलती बुझती रहती हैं, भले ही उन इमारतों की खूबसूरती को कोई देखने वाला हो या न हो.

    (संभवत: देर रात में लाइटें बुझा देने पर इमारत की बेइज्जती खराब होने का खतरा है :)

    ReplyDelete
  5. दो साइकिलों में अटकी सीढ़ी की ही तरह हमारी व्यवस्थायें भी चल रही हैं, पहले से चिल्ला चिल्ला कर सचेत करना पड़ता है सबको।

    ReplyDelete
  6. टिकठी का आभास कराती पहली तस्‍वीर.

    ReplyDelete
  7. अगर भलिण्टर को तार लग गया तो लेने के देने पड जाएंगे :)

    ReplyDelete
  8. अगर सरकार बिजली का सही और सुचारू वितरण कम दरों पर सुनिश्चित करे तो ये कंटिया समस्या अपने आप खत्म होगी.. और ज्यादा गरीब लोगों को मुफ्त बिजली देने में भी कोइ अरबों-खरबों डॉलर का बोझ नहीं पड़ने वाला सरकार पर.. एक-दो तो कमरे होते हैं अधिकाँश कंटिया वालों के पास...

    ReplyDelete
  9. बिलकुल सही कहा आपने - यह खेला चलता रहेगा। हरि अनन्‍त, हरि कथा अनन्‍ता की तरह। सनातन से प्रलय तक।

    ReplyDelete
  10. यह पोस्ट wordpress पर क्यों नहीं आई?

    ReplyDelete
  11. mast likha hai sahab.bade dino baad hindi padhi hai.aanand aa gaya

    ReplyDelete